प्रकाश और छाया: एक बहु-कार्यात्मक कार्यालय डिजाइन

टुओ यिंग डिजाइन कंपनी द्वारा विकसित

टुओ यिंग डिजाइन कंपनी ने एक अद्वितीय और बहु-कार्यात्मक कार्यालय डिजाइन की रचना की है, जिसे 'प्रकाश और छाया' कहा जाता है। यह डिजाइन कार्यकर्ताओं के लिए आराम और भोजन की सुविधाएं प्रदान करता है, साथ ही मेहमानों के साथ बैठकों का आयोजन करने के लिए एक स्वागत कक्ष भी प्रदान करता है।

डिजाइनरों ने बदलती हुई बनावटों और प्रकाशों का उपयोग करके एक परिपक्व माहौल बनाया है। लकड़ी और पत्थर, हल्के लकड़ी रंग और ठंडे ग्रे टोन के विपरीत, डिजाइनर ने खुले कार्यालय को दो अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित किया है। रेखाएं, फ्रेम और प्रकाश सममित रूपता में जोड़ते हैं।

छत के विभाजन के माध्यम से, अलमारियों के डिजाइन और कॉन्फ्रेंस लंबी मेज और फर्नीचर की स्थापना के माध्यम से, बैठक क्षेत्र और आराम क्षेत्र को वास्तविक दीवारों के बिना अलग-अलग और स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया था। पूर्वका बीच रोशनी वाले लकड़ी के टेक्सचर के साथ सजाया गया है, एक ही टोन को बनाए रखते हुए और केवल उसके रूपों का उपयोग करके विवरण को समृद्ध करता है। दीवार पर धारीदार स्तंभ रेखात्मक भावनाएं लाते हैं। होल-आउट छत सुखद और मनोहारी लाती है।

इस परियोजना की कुल वर्गमीटर 61 है। इस कार्यालय को बहु-कार्यात्मक स्थल के रूप में विकसित किया गया है, जो कर्मचारियों के लिए आराम और भोजन की सुविधाएं प्रदान करता है, साथ ही मेहमानों के साथ बैठकों का आयोजन करने के लिए एक स्वागत कक्ष भी प्रदान करता है। अतिथियों का स्वागत करने के लिए, डिजाइनर ने बनावटों और प्रकाशों के परिवर्तनों का उपयोग करके एक परिपक्व माहौल बनाया है।

इस प्रकल्प का समापन अक्टूबर 2020 में नई ताइपेई शहर, ताइवान में हुआ था। इस मामले में, पत्थर सामग्री के टुकड़े कई स्थलों पर उपयोग किए गए हैं ताकि पत्थर सामग्री का अधिकतम उपयोग किया जा सके बिना सामग्री की बर्बादी का कारण बने। पुनः प्राप्त और पुनः उपयोग की गई पत्थर सामग्री के टुकड़ों को दूसरी जिंदगी देने के लिए डिजाइन किया गया है, ताकि आने वाले मेहमान पत्थर सामग्री के टुकड़ों की सुंदरता की खोज और मूल्यांकन कर सकें, पत्थर के अधिक उत्खनन की समस्या को कम करें, और पर्यावरण का सतत विकास साधित करें।

इस डिजाइन को 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और सर्जनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संचालन की प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और सर्जनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tuo Ying Design Company
छवि के श्रेय: Image #1-5: Photographer Blake Wang, Light and Shadow, 2020.
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Sandy Weng Designer: Max Hsieh
परियोजना का नाम: Light and Shadow
परियोजना का ग्राहक: Tuo Ying Design Company


Light and Shadow IMG #2
Light and Shadow IMG #3
Light and Shadow IMG #4
Light and Shadow IMG #5
Light and Shadow IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें