चेसिंग लाइट: एक पुराने घर की रोशनी में पुनर्निर्माण

यु-नान होउ द्वारा प्रकाश के साथ खेलने का एक अद्वितीय डिजाइन

चेसिंग लाइट प्रकल्प, एक 40 वर्षीय पुराने घर के पुनर्निर्माण का परिणाम है। इस घर की लंबी और संकीर्ण लेआउट को ध्यान में रखते हुए, डिजाइनर ने प्राकृतिक प्रकाश और हवा के प्रवाह के लिए विशेष ध्यान दिया है।

यु-नान होउ ने घर की आवाजाही और रूट प्लानिंग को महत्वपूर्ण मानते हुए, प्रकाश को हर मंजिल पर समान रूप से गिरने दिया, जिससे हल्के रंग के स्थान का दृश्य प्रभाव उज्ज्वल और विस्तृत होता है। घर के पहले और तीसरे तल पर बड़े क्षेत्र के प्रकाश और पटियो की वजह से अच्छी प्रकाशन सुविधा है, जबकि दूसरे मंजिल के बीच का भाग, जहां प्रकाश नहीं पहुंचता, उसे शौचालय और संग्रहण के लिए बदल दिया गया है, ताकि उपयोगकर्ता प्राकृतिक दिन के प्रकाश में सबसे अधिक समय बिता सकें।

तीसरी मंजिल पर पारदर्शी लहरदार प्लेट का उपयोग अर्ध-खुली छत के रूप में किया गया है, जो दिन के प्रकाश के लिए अंदर अच्छा संचार माध्यम स्थापित करता है। दूसरी मंजिल की सीढ़ी की प्रकाशदायी और बफ़रिंग प्लेटफ़ॉर्म को कांच से बनाया गया है।

इस परियोजना में निर्माण सामग्री, पत्थर प्लास्टिक संयुक्त फर्श, हल्के रंग की टाइल्स, बेकिंग पेंट, लोहे की प्लेट, न्यूक्लासिकल ट्रिम्स, धुले हुए फिनिश, छिद्रित लोहे की प्लेट, कांच, टाइल्स, कांच की टाइल्स, बुना हुआ रतन लैंप, आदि का उपयोग किया गया है।

यह परियोजना तीन मंजिलों की है और कुल क्षेत्रफल 145 वर्ग मीटर है। यह एक 40 वर्ष पुराने घर का है। जिसकी लंबी और संकीर्ण लेआउट के कारण प्रकाश, रूटिंग, और हवा की समस्या थी। इसलिए, लेआउट को ग्राहक परिवार की जीवन आदतों और आवश्यकताओं के अनुसार योजनाबद्ध करना चाहिए।

यह साइट एक गली में है, और पार्किंग समस्या ग्राहक को बहुत समय से परेशान कर रही थी, और मूल लेआउट में बहुत सारी अनावश्यक जमा स्थान थी। पहली मंजिल पर निर्मित गेराज ने ग्राहक की कई वर्षों की समस्या का समाधान किया, और बड़े क्षेत्र के प्रकाश ने पहली मंजिल के प्रकाश स्रोत में बहुत सुधार किया।

यह परियोजना मार्च 2021 में ताइवान में समाप्त हुई। यह परियोजना एक 40 वर्षीय घर के पुनर्निर्माण की है। डिजाइनर ने स्थान को सुधारा और प्राकृतिक तत्व 'दिन की रोशनी' को एक हाइलाइट के रूप में लिया है।

40 वर्ष पुराने घर का पुनर्निर्माण करने का मतलब है कि ग्राहक परिवार को उनके घर के साथ क्या करना चाहिए, इस पर एक स्पष्ट विचार होता है, इसलिए परियोजना एक नये, आरामदायक, और परिवार के अनुकूल स्थान का निर्माण करने पर केंद्रित है।

यह परियोजना अपने डिजाइन के लिए प्रतिष्ठित A' डिजाइन पुरस्कार की विजेता है। यह डिजाइन 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन पुरस्कार में लोहे का पुरस्कार प्राप्त करने में सफल रहा। लोहे का A' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी डिजाइन, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yu-Nan Hou
छवि के श्रेय: Yunan Design Studio
परियोजना टीम के सदस्य: Yu-Nan Hou
परियोजना का नाम: Chasing Light
परियोजना का ग्राहक: Yu-Nan Hou


Chasing Light IMG #2
Chasing Light IMG #3
Chasing Light IMG #4
Chasing Light IMG #5
Chasing Light IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें