ईएसके स्पेस: आधुनिक कार्यालय डिजाइन की नई परिभाषा

लियो चेन द्वारा निर्मित एक अनूठा कार्यालय स्थल

इंसेप्शन से प्रेरित एक अभिनव स्थापत्य कला

जब किसी फिल्म की कल्पनाशीलता कार्यालय के डिजाइन में उतरती है, तो उसका परिणाम होता है 'ईएसके स्पेस'। डिजाइनर लियो चेन ने दर्पण, कांच, स्टेनलेस स्टील, संगमरमर की लकड़ी की फिनिश और अन्य सामग्रियों का प्रयोग करके निजी से लेकर सार्वजनिक स्थानों तक विभिन्न वातावरण स्थानों का सृजन किया है। प्रवेश द्वार पारदर्शी फर्श-से-छत तक का कांच है, जिससे हांग्जो के दृश्यों का व्यापक दृश्य मिलता है। डिजाइनर ने केंद्रीय क्षेत्र में एक डूबा हुआ स्वागत क्षेत्र बनाया है जो प्रवेश द्वार की ऊंचाई से जुड़ता है।

इस स्थान को कार्यात्मक रूप से तीन क्षेत्रों में बांटा गया है: आगंतुकों को मिलने वाले क्षेत्र को केंद्र मानते हुए, नरम और कठोर डिजाइन को अलग किया गया है। स्वागत क्षेत्र में फ्रंट हॉल, आरामदायक वाटर बार क्षेत्र, स्वागत क्षेत्र और इनडोर दृश्य क्षेत्र शामिल हैं। उपयुक्त अपशिष्ट क्षेत्र के माध्यम से, विभिन्न स्थानों में प्रवेश की रहस्यमयता बनाई गई है, जिससे स्थान का संक्रमण स्वाभाविक होता है, खोज और जिज्ञासा को प्रोत्साहित करता है।

इस डिजाइन को वास्तविकता में लाने के लिए आभासी और ठोस स्थान के बीच बड़े दर्पण छत का उपयोग किया गया है; वास्तुकला; इनडोर और आउटडोर के बीच उलझाव का संबंध, बड़े क्षेत्रों में पत्थर और स्थानीय लक्जरी पत्थरों, लॉग्स, स्टेनलेस स्टील और अन्य सामग्रियों का उपयोग करके स्थान की बनावट को प्रतिबिंबित किया गया है।

इस परियोजना का कुल क्षेत्रफल 420 वर्ग मीटर है। डिजाइनर ने इस स्थान को दिन और रात के बीच विभिन्न प्रकाश तकनीकों के साथ सजाया है। दिन के समय, यह प्राकृतिक प्रकाश और कमरे में स्थानीय बिंदु स्रोतों से सजाया जाता है, और रात में, यह इनडोर प्रकाश स्रोत के मध्य और निम्न खंड के प्रकाश स्रोत के साथ प्रस्तुत किया जाता है जो मुख्य इनडोर वातावरण प्रकाश शहर की रात के दृश्य को चित्र फ्रेम के रूप में प्रस्तुत करता है।

स्थान डिजाइन में, कार्यात्मक क्षेत्रों को विभाजित करना एक प्रमुख चुनौती है। इस समस्या को हल करने की कुंजी इमारतों का आपसी प्रवेश, विस्थापन, परतदारता और दर्पणीकरण है। ये तकनीकें न केवल स्थान को विभाजित कर सकती हैं, बल्कि एक स्तरीयता और त्रि-आयामी भावना भी बना सकती हैं। बिखरे हुए डिजाइन से स्थान अधिक लचीला होता है, अधिक कार्यात्मक क्षेत्र की संभावनाएं प्रदान करता है, और स्थानीय गतिशीलता और सामंजस्य को बढ़ाता है।

ईएसके स्पेस कार्यालय स्थल चीन के हांग्जो, बिनजियांग जिले में विजडम गेट की 27वीं मंजिल पर स्थित है। परियोजना की शुरुआत में, डिजाइनर की दृष्टि एक ऐसे कार्यालय स्थान की रचना करने की थी जिसका मुख्य ध्यान आगंतुकों की मेजबानी पर हो; एक ऐसी जगह जो न केवल सभाओं और वार्तालापों के लिए जरूरतों को पूरा करती है बल्कि एक ऐसा वातावरण भी बनाती है जो घर के आराम से परे हो। इस दर्शन के मार्गदर्शन में, डिजाइनर ने स्थानिक अनुपात और दृश्य कोणों जैसे कारकों पर विचार किया, स्थान का पुनर्निर्माण और विखंडन किया।

छवि: फोटोग्राफर HAMOVISION, YE SONG, 2023। यह डिजाइन 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में 2024 में सिल्वर प्राप्त कर चुका है। सिल्वर 'ए' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष-स्तरीय, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार को प्रदर्शित करते हैं। ये डिजाइन, जिन्हें उनके मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए सराहा जाता है, उत्कृष्टता के एक उल्लेखनीय स्तर को प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और विस्मय का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Leo Chen
छवि के श्रेय: Image: Photographer HAMOVISION, YE SONG, 2023.
परियोजना टीम के सदस्य: Leo Chen
परियोजना का नाम: Esk Space
परियोजना का ग्राहक: Eft Space and Brand Design


Esk Space IMG #2
Esk Space IMG #3
Esk Space IMG #4
Esk Space IMG #5
Esk Space IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें