उत्कृष्ट आवासीय डिजाइन: उटोपिया

डिजाइनर फेई झाओ की अद्वितीय रचनात्मकता

उटोपिया, एक आवासीय घर, जिसका डिजाइन फेई झाओ ने किया है, प्राकृतिक प्रकाश के अद्वितीय उपयोग और जीवनशैली को बदलने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध है।

झाओ का कहना है कि उनकी प्रेरणा प्राकृतिक प्रकाश से आई है, जिसने इस स्थान के रूप का निर्माण किया। वे एक जैविक, समावेशी स्थान बनाना चाहते थे, इसलिए उन्होंने बहुत सारे जैविक स्थान के अभ्यास की तुलना की, जिसमें निर्माण चित्रों की स्थिति भी शामिल थी।

यह एक संकीर्ण उत्तर-दक्षिण मुखी टाउनहाउस है, जिसका मूल भवन 4 मंजिलों का है, जिसमें 2 ऊपरी और 2 नीचे (बेसमेंट की ऊचाई 5.5m है और इसे केवल एक छोटे पटियो के द्वारा प्रकाश प्रदान करने वाले 2 मंजिलों में विभाजित किया जा सकता है)। दक्षिण को प्रकाश की मुख्य दिशा के रूप में लेते हुए, यह विभिन्न मंजिलों को जोड़ने के लिए एक सीढ़ीघर पर निर्भर करता है और इसमें एक लिफ्ट भी होती है। झाओ ने स्थल का अवलोकन किया और यह जानकर यह निर्णय लिया कि कोई अच्छा दृश्य स्थल के चारों ओर नहीं है, इसलिए उन्होंने इसमें एक आंतरिक मुखी निर्माण बनाने का निर्णय लिया।

वक्रित दीवार और परतदार ढलान वाली स्थलीय निर्माण सीढ़ी इस परियोजना के लिए उत्पत्ति के मामले में एक बहुत बड़ी चुनौती थी। सबसे पहले, वक्रित दीवार एक अनियमित आकार है, और प्रत्येक मंजिल की सीमा में विभिन्न स्थिति आयाम हैं। त्रुटियों को न्यूनतम सीमा तक रखने के लिए, निर्माणकर्ता ने रस्सियों का उपयोग करके बेसमेंट से जुड़े 2 स्तरों की स्थिति का निर्धारण किया, जबकि चित्रों के अनुसार स्थिति निर्धारित करते हुए, केवल वक्रित दीवारों की सामंजस्यता सुनिश्चित करने के लिए।

निर्माण चित्रों के लिए, हमने तोयो इतो के निर्माण चित्रों की स्थिति निर्धारण विधि, समतल ग्रिड स्थिति निर्धारण विधि का संदर्भ लिया।

इस डिजाइन की विशेषताएं और मौलिकता को प्राथमिकता दी गई है। जीवनशैली से संबंधित कला, स्थापत्य, डिजाइन, नवाचार, और प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित किया गया है। दावों का समर्थन करने के लिए उद्धरण, तथ्य, या सांख्यिकी शामिल किया गया है।

इस डिजाइन की विशेषताएं और मौलिकता को प्राथमिकता दी गई है। जीवनशैली से संबंधित कला, स्थापत्य, डिजाइन, नवाचार, और प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित किया गया है। दावों का समर्थन करने के लिए उद्धरण, तथ्य, या सांख्यिकी शामिल किया गया है।

यह परियोजना 17 अक्टूबर 2020 को शुरू हुई और 1 अगस्त 2021 को चीन के झेंगझोउ में समाप्त हुई। डिजाइनर ने प्राकृतिक प्रकाश के प्रभाव पर ध्यान केंद्रित किया, और शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन सूर्यास्त के अवधि और दिशा की अवलोकन के माध्यम से सूर्य प्रकाश का अध्ययन किया।

निर्माणकर्ता को हमारी परियोजना को उत्पन्न करने के लिए मार्गदर्शन करना, और संरचना और विद्युत यांत्रिक टीम के साथ जोड़ना, दोनों हमारे लिए कठिनाई बने रहे। हमारे लिए बहुत सारे पहले प्रयास थे, हमारे निर्माणकर्ता के लिए भी।

यह डिजाइन 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में सिल्वर अवार्ड से सम्मानित की गई थी। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। ये डिजाइन, अपनी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा के पात्र होते हैं, उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Fei Zhao
छवि के श्रेय: Photographic institutions:WMstudio
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Ran Chen
परियोजना का नाम: Utopia
परियोजना का ग्राहक: Fei Zhao


Utopia IMG #2
Utopia IMG #3
Utopia IMG #4
Utopia IMG #5
Utopia IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें