शिबुया की रोशनी से प्रेरित लक्स लिनिया: एक अनूठा नेत्र क्लिनिक

टेट्सुया मत्सुमोटो की अभिनव डिजाइन कृति

शिबुया की चकाचौंध और उच्च प्रौद्योगिकी से उद्भूत लक्स लिनिया

टोक्यो के शिबुया जिले की चमकदार रोशनी और शहरी वातावरण ने टेट्सुया मत्सुमोटो को एक अनोखे नेत्र क्लिनिक, लक्स लिनिया की रचना के लिए प्रेरित किया। इस डिजाइन में कलाईडोस्कोप के प्रतिबिंबित प्रभाव और चिकित्सकों की उच्च तकनीकी क्षमताओं का संगम है, जिससे एक अद्वितीय अनुभवी स्थान का निर्माण हुआ है।

लक्स लिनिया की विशिष्टता इसके डिजाइन में निहित है, जो जापानी राजधानी के हृदयस्थल में स्थित है। इस क्लिनिक में रोशनी के लिनियर मोटिफ के साथ प्रकाशित पारदर्शी पैनलों की एक श्रृंखला का उपयोग करके एक आकर्षक अनुभव बनाया गया है, जो इसके शहरी परिवेश में फिट बैठता है और डॉक्टरों की तकनीकी प्रगति को दर्शाता है।

इस स्थान का निर्माण ड्राईवॉल तकनीकों का उपयोग करके किया गया है और ज्यादातर दीवार कपड़े में समाप्त होता है। प्रकाश पैनलों को पारदर्शी एक्रिलिक शीट्स का उपयोग करके और सीधी रेखाओं के पैटर्न के साथ इंकजेट प्रिंटेड पैटर्न के साथ बनाया गया है। पैनलों के किनारों को LED टेप का उपयोग करके रोशन किया जाता है।

लक्स लिनिया का फ्लोर प्लान एक सही त्रपेज़ोइड के आकार में है, जिसके प्रवेश द्वार और रिसेप्शन काउंटर इसके छोटे कोने पर स्थित हैं और दो ग्लास की दीवारों का लाभ उठाते हैं। प्रतीक्षा कुर्सियाँ ग्लास फेसाड के साथ व्यवस्थित की गई हैं और एक श्रृंखला के पारदर्शी पैनलों द्वारा अलग की गई हैं। ये पैनल गोपनीयता प्रदान करते हैं और मरीजों की रक्षा करते हैं।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर 'ए' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट, रचनात्मक और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को दिया जाता है जो असाधारण विशेषज्ञता और नवाचार का प्रदर्शन करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tetsuya Matsumoto
छवि के श्रेय: Image #1: photographer ©Nacasa & Partners Inc, LuxLinea, 2023. Image #2: photographer ©Nacasa & Partners Inc, LuxLinea, 2023. Image #3: photographer ©Nacasa & Partners Inc, LuxLinea, 2023. Image #4: photographer ©Nacasa & Partners Inc, LuxLinea, 2023. Image #5: photographer ©Nacasa & Partners Inc, LuxLinea, 2023.
परियोजना टीम के सदस्य: Tetsuya Matsumoto
परियोजना का नाम: LuxLinea
परियोजना का ग्राहक: Eye Care Clinic


LuxLinea IMG #2
LuxLinea IMG #3
LuxLinea IMG #4
LuxLinea IMG #5
LuxLinea IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें