ईवोल्यूओन: एक आधुनिक संग्रहालय का निर्माण

अतीत और भविष्य का संगम

ईवोल्यूओन की नवीनता और उसका इतिहास

ईवोल्यूओन का पुनर्निर्माण एक आधुनिक और टिकाऊ स्थान के रूप में किया गया है, जो इसके समृद्ध इतिहास को संजोए रखता है। इस परियोजना की प्रेरणा सीमित संसाधनों के भीतर एक परिपत्र डिजाइन बनाने की इच्छा से उत्पन्न हुई, जिसमें स्मारक की अखंडता बनाए रखी गई। ईवोल्यूओन के प्रतिष्ठित नीले रंग से प्रेरित होकर, डिजाइन अतीत और भविष्य को मिलाता है, जो शुद्धता और तकनीकी प्रगति का प्रतीक है। स्थानीय डिजाइनरों और कलाकारों के साथ सहयोग ने परियोजना को और समृद्ध किया।

इस डिजाइन की विशिष्टता नवाचार और उत्कृष्टता का प्रतीक है। इसकी विशेष वास्तुकला आधुनिकता के साथ कार्यक्षमता को सहजता से मिलाती है, जो इसे पारंपरिक संरचनाओं से अलग करती है। इसकी ताकत में इसकी प्रतिष्ठित सौंदर्यशास्त्र, टिकाऊ विशेषताएं, और आसपास के पर्यावरण के साथ इसका सहज एकीकरण शामिल है। नए इंटीरियर के सभी तत्व, जो टिकाऊ और पुनः प्रयोज्य सामग्रियों से बने हैं, विशेष नीले रंग में रंगे गए हैं।

इंटीरियर डिजाइन में टिकाऊ और पुनः प्रयोज्य जैव-आधारित सामग्रियां शामिल हैं। चुने गए उत्पाद और सामग्रियां टिकाऊ रूप से उत्पादित की गई हैं और उपयोग के बाद पुनः प्रयोग की जा सकती हैं। ढीले फर्नीचर में एक अनूठा नंबर टैग होता है ताकि उपयोग के बाद इसे नीलामी के जरिए बेचा जा सके। यह विचार है कि इंटीरियर को 5 वर्षों के बाद बदला जाएगा और जो कुर्सियां और मेजें हैं, जो सभी प्रसिद्ध आइंडहोवेन डिजाइनरों द्वारा हैं, उन्हें एक विशेष नीलामी के माध्यम से प्रमाणपत्र, नंबर और अनूठे नंबर टैग के साथ बेचा जाएगा। स्मारकीय इमारत को इसके मूल रूप में वापस लाया गया है, सभी नए तत्वों का रंग नीला है।

डिजाइन की अवधारणा और डिजाइन की शुरुआत: जनवरी 2022 उद्घाटन: सितंबर 2022

ईवोल्यूओन को 24 सितंबर, 1966 को खोला गया था। यह फिलिप्स द्वारा उनकी 75वीं वर्षगांठ के लिए शहर को दिया गया एक उपहार था। जल्द ही ईवोल्यूओन अपने अनूठे आकार और सभी के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी को सुलभ और समझने योग्य बनाने के लिए विश्वव्यापी रूप से प्रसिद्ध हो गया। 1989 में फिलिप्स द्वारा ईवोल्यूओन को बंद कर दिया गया था जिसके बाद यह मुख्य रूप से एक कांग्रेस केंद्र के रूप में काम करता था। शनिवार, 24 सितंबर, 2022 को, ईवोल्यूओन को नेक्स्ट नेचर नेटवर्क द्वारा पहली प्रदर्शनी 'रेट्रो फ्यूचर' के साथ एक संग्रहालय के रूप में फिर से खोला गया है।

फोटोग्राफर: हरमन दे विंटर आर्किटेक्ट: एम+आर इंटीरियर आर्किटेक्चर बीएनए बीएनआई

इस डिजाइन को ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में 2024 में सिल्वर प्राप्त हुआ। सिल्वर ए' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष-स्तरीय, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार का प्रदर्शन करते हैं। ये डिजाइन, जिन्हें उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, एक उल्लेखनीय स्तर की उत्कृष्टता का परिचय देते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और विस्मय को प्रस्तुत करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Hans Maréchal
छवि के श्रेय: photographer: Herman de Winter architect: M+R interior architecture bna bni
परियोजना टीम के सदस्य: architect: Hans Maréchal; interior architect: Emy Liebregts; interior architect: Eva Neijens; design manager: Anuschka Maréchal; techical designer: Marcel Visser.
परियोजना का नाम: The Evoluon
परियोजना का ग्राहक: Next Nature


The Evoluon IMG #2
The Evoluon IMG #3
The Evoluon IMG #4
The Evoluon IMG #5
The Evoluon IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें