समयातीत फ्रेंच एस्थेटिक्स के साथ आधुनिक संवेदनाओं को मिलाकर अनुष्का कॉन्ट्रैक्टर ने डिजाइन किया "हाउस ऑफ सोलेस"

एक कला डेको इमारत में स्थित यह स्टूडियो अपार्टमेंट ब्रिटिश शासन के दौरान बनाया गया था

अनुष्का कॉन्ट्रैक्टर ने इस अपार्टमेंट को एक अद्वितीय और आकर्षक ढंग से डिजाइन किया है, जिसमें उन्होंने फ्रेंच एस्थेटिक्स को आधुनिक संवेदनाओं के साथ मिलाया है।

अनुष्का कॉन्ट्रैक्टर ने एक समयातीत फ्रेंच एस्थेटिक को आधुनिक संवेदनाओं के साथ मिलाकर "हाउस ऑफ सोलेस" को डिजाइन किया। यह एक छोटा स्टूडियो अपार्टमेंट है, जो भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान बनी एक कला डेको इमारत में स्थित है। अपार्टमेंट ने एक अधिक ऊँचाई वाली छत और समानता जैसी विलासिताओं की पेशकश की। डिजाइनर ने एक बेडरूम वाले स्थान को एक बड़े स्टूडियो अपार्टमेंट में परिवर्तित कर दिया, जो एक अकेले व्यक्ति के लिए है, और उन्होंने निर्धारित किया कि वे एक समयातीत फ्रेंच एस्थेटिक को आधुनिक संवेदनाओं के साथ मिलाएंगे - कम रखरखाव और उच्च कार्यक्षमता।

अपार्टमेंट को डिजाइन करते समय, डिजाइनर का ध्यान था कि यह एक अकेले व्यक्ति का घर है, जिसने डिजाइन दृष्टिकोण को निर्धारित किया। एक रंग पैलेट का चयन किया गया जिसमें सफेद, काला, ग्रे और थोड़ी मात्रा में इलेक्ट्रिक नीला और पॉप पीला शामिल था, जिससे शहरी वातावरण को लाया गया। प्रत्येक फर्नीचर तत्व को कस्टमाइज़ किया गया था और उसे सूक्ष्मता से विस्तृत किया गया था।

यह परियोजना कुल 490 वर्ग फीट क्षेत्र को कवर करती है। डिजाइनर ने ताक लकड़ी और पॉलीयूरेथेन पेंट फिनिश का उपयोग फर्नीचर के लिए किया। कंक्रीट, टेराज़ो और मेटल का उपयोग सभी सजावटी लाइट्स के लिए किया गया। लकड़ी के दिखने वाले टाइल्स को फर्श पर रखा गया था, जिसे पहले चार टुकड़ों में काटा गया था और हेरिंगबोन पैटर्न में व्यवस्थित किया गया। यह न केवल स्टूडियो में फैला हुआ है, बल्कि यह लिविंग रूम की मुख्य दीवार पर भी चढ़ जाता है। रसोई का द्वीप प्लाईवुड के कटे हुए खंडों से ढका हुआ है, जिसे इसकी परतों को बढ़ाने के लिए मैट पॉलिश दी गई है।

यह परियोजना नवम्बर 2020 में शुरू हुई थी और मार्च 2021 में कोलाबा, मुंबई, भारत में समाप्त हुई। डिजाइनर ने इस अपार्टमेंट को एक अद्वितीय और आकर्षक ढंग से डिजाइन किया है, जिसमें उन्होंने फ्रेंच एस्थेटिक्स को आधुनिक संवेदनाओं के साथ मिलाया है।

इस डिजाइन को 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आयरन A' डिजाइन अवार्ड : अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उन्हें उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित किया जाता है, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं की पेशकश करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Anushka Contractor
छवि के श्रेय: Image #1 : Photographer Zhen Wei Studios-Yadnyesh Joshi Image #2 : Photographer Zhen Wei Studios-Yadnyesh Joshi Image #3 : Photographer Zhen Wei Studios-Yadnyesh Joshi Image #4 : Photographer Zhen Wei Studios-Yadnyesh Joshi Image #5 : Photographer Zhen Wei Studios-Yadnyesh Joshi
परियोजना टीम के सदस्य: Anushka Contractor
परियोजना का नाम: House of Solace
परियोजना का ग्राहक: Anushka Contractor


House of Solace IMG #2
House of Solace IMG #3
House of Solace IMG #4
House of Solace IMG #5
House of Solace IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें