लोंगवान तीन लोक: एक अद्वितीय बिक्री केंद्र डिजाइन

एलन वांग और यी लियूंग द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय बिक्री केंद्र

लोंगवान "तीन लोक" परियोजना का नाम कवि वांग गुओवेई की कृति "मानव जगत पर काव्यात्मक टिप्पणियाँ" से प्राप्त है। इस परियोजना का स्थान शहर में उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक संसाधनों की जगह है, और लक्ष्य ग्राहक भी मध्यवर्गीय और उससे ऊपर के परिवार हैं जिनकी शैक्षिक आवश्यकताएं मजबूत हैं।

डिजाइनर का इरादा फैंटसी बनाने, चिंता बेचने, और अंतर्निहितता को मजबूत करने का नहीं है। उनका विचार यह है कि कैसे अंतरिक्ष के माध्यम से सकारात्मक और शांतिपूर्ण भावनात्मक शक्ति को संचारित किया जा सके। उदाहरण के लिए: "जैसे ही सुधार जारी रखें, जीवन अंततः अपनी असीम संभावनाओं को दिखाएगा।" और जैसे: संपर्क, निर्णय, शांति, सौम्यता, विस्तार, उपरोह, और बोधगम्य अमूर्त शब्दावली डिजाइन के लिए कीवर्ड हैं।

विभिन्न सामग्रियों की पारस्परिक सामंजस्य, परतदारी और गूंज की दिशा-निर्देशन करती हैं भावनाओं की धीमी रिहाई, उत्थान और संचार के लिए। इस परियोजना में, प्रकृति से संबंधित और जीवन्तता वाले बहुत सारे सामग्री और बनावटों का चयन किया गया है जो संवेदना, स्पर्श, सुगंध और अन्य इंद्रियों के समृद्ध अनुभव को जगाते हैं। उदाहरण के लिए, पत्थर के कचरे के पुन: उपयोग का प्रतिनिधित्व करने वाला- कुचले हुए पत्थर की मोजेक फर्श, यह मानक मार्बल या सिरेमिक टाइल्स की ठंडी भावना से अलग है।

बिक्री केंद्र परियोजना में, चलती लाइनों का उपयोग कार्यक्षेत्रों को विभाजित करने और पथों को मार्गदर्शन करने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका है। हालांकि, चलती लाइनों का डिजाइन खुलापन और गोपनीयता, निकटता और दूरी के बीच संतुलन का सामना करना चाहिए। और अधिक महत्वपूर्ण है मानव मापन पर आधारित पैमाने का प्रश्न। क्योंकि विभिन्न पैमाने विभिन्न भावनात्मक ज्ञान को ट्रिगर करेंगे, इस परियोजना का पैमाना सूक्ष्म आवासीय पैमाने की परिचितता में व्यक्त किया जाता है। उदाहरण के लिए, डिजाइनरों द्वारा इस परियोजना के लिए अनुकूलित बड़े लकड़ी के जाली प्रणाली इस समस्या का समाधान बन गई है।

सीधी लाइनें और वक्र ना तो अन्धाधुंध कटौती हैं, और ना ही वे कार्यक्षेत्रों के आधार पर निर्दिष्ट विन्यास हैं, बल्कि वे विपरीतों की एकता की सर्वश्रेष्ठ संतुलन की खोज जैसे हैं। सीधी लाइन में वक्र होते हैं, और वक्र में एक सीधी लाइन हो सकती है। संयोजन में अपना अपना महत्व होता है और एक-दूसरे की सहायता करने वाली भूमिका होती है। यह अंतरिक्षीय आयामों के अंतरसंचार के लिए सर्वश्रेष्ठ चैनल है।

यह विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि इस परियोजना में कई कला स्थापनाओं ने नई सामग्री "पल्प" का उपयोग किया है। पल्प की पर्यावरण संरक्षण, पुनर्चक्रण, प्लास्टिसिटी, और यहां तक कि साहित्य और कला की भावना की प्रशंसा करने योग्य हैं, लेकिन यह अनुमाननीय चर को भी लाता है, और ये डिजाइनरों को नियंत्रित और हल करने की आवश्यकता वाली वास्तविक समय समस्याएं हैं।

इस डिजाइन को 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दिखाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो उत्कृष्टता का अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्यजनक विभावनाओं का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Alan Wong
छवि के श्रेय: Photography Credit: Xingjie Space Photography Studio
परियोजना टीम के सदस्य: Alan Wong and Yi Leung
परियोजना का नाम: Longwan
परियोजना का ग्राहक: Alan Wong


Longwan IMG #2
Longwan IMG #3
Longwan IMG #4
Longwan IMG #5
Longwan IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें