अंतरिक विशालता: एक अद्वितीय निवासीय डिजाइन

नोवर्टा चौ की रचनात्मकता: आत्मा के लिए सर्वोत्तम आवास

नोवर्टा चौ ने अपनी अद्वितीय डिजाइन "अंतरिक विशालता" के माध्यम से एक ऐसी जगह बनाई है जहां प्रकाश, पौधे, कॉफी और किताबों के बीच एक संवाद स्थापित होता है। यह डिजाइन उनकी रचनात्मकता, सोच और विचारधारा को प्रतिबिंबित करती है।

इस खुले योजना वाले स्थान में, नोवर्टा ने व्यापकता और व्यावहारिकता के अलावा हवा और प्रकाश की महत्वाकांक्षा पर जोर दिया है। उन्होंने स्थान में प्रकाश की चमक का समालोचनात्मक मूल्यांकन किया और घर के अंदर उज्ज्वल प्रकाश और हरियाली को लाने के लिए आंतरिक उद्यान का उपयोग किया। दूसरी तरफ, उन्होंने लंबे स्थान की एकदिशीय प्रवाही हवा को निर्मूल करने के लिए निर्वहन प्रणाली का उपयोग किया और प्राकृतिक हवा को स्थान के सभी कोनों में निर्देशित किया। उन्होंने आंतरिक की प्रवाह को वक्रीय रेखाओं के माध्यम से दृश्यमान किया।

इस परियोजना का क्षेत्रफल 112.3 वर्ग मीटर है जिसमें 2 बेडरूम, एक लिविंग रूम, एक डाइनिंग रूम, एक आंतरिक उद्यान, और 2 बाथरूम हैं। नोवर्टा ने एक सार्वजनिक क्षेत्र बनाने के लिए एक खुली योजना ली है और लिविंग रूम में एक आंतरिक उद्यान बनाने के लिए एक वक्रीय योजना ली है जो खिड़कियों से प्रकाश की गूंज को गूंजित करती है। ग्लास स्क्रीन निजी उद्यान को सार्वजनिक क्षेत्र से अलग करती है, जिससे उपयोगकर्ताओं को प्रत्येक क्षेत्र में अपने समय का आनंद लेने की अनुमति मिलती है।

इस डिजाइन का एक और महत्वपूर्ण पहलु यह है कि यह ग्राहक की जीवन शैली के अनुसार विभाजित किया गया है। चूंकि ग्राहक टीवी देखने में ज्यादा समय नहीं बिताते, इसलिए लिविंग रूम की प्रारंभिक योजना ने टीवी को लिविंग रूम का केंद्र नहीं बनाया। ग्राहक की काम की आदतों और आराम की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, डिजाइनर ने सोफ़े को शीशे के आंतरिक उद्यान के सामने रखा है। यह सार्वजनिक क्षेत्र में अधिक जीवन अनुप्रयोगों को जन्म देता है और मूल खिड़कियाँ आंतरिक उद्यान के साथ एक और पूरा बैठने का क्षेत्र बना सकती हैं।

यह परियोजना फरवरी 2022 में ताइवान में समाप्त हुई थी। इसके लिए नोवर्टा ने गहन अनुसंधान किया और ग्राहक के लिए आस्थेटिक्स, कार्यक्षमता, और जीवन की सुविधा के हिसाब से अनुकूलित स्थान बनाया। गैस स्टोव और काउंटरटॉप की ऊचाई, डाइनिंग रूम सीटिंग और ततामी क्षेत्र की विन्यास, और बाथटब का चयन, सभी ग्राहक के लिए अनुकूलित किए गए हैं।

इस साइट में नमी है और इसलिए विशेष आधार पेंट और वेंटिलेशन सिस्टम की आवश्यकता होती है जो नमी और सुखापन का सर्वश्रेष्ठ संतुलन बनाए रखता है। अगला काम सार्वजनिक क्षेत्र की छतों में क्रॉस को दूर करना था। ग्राहक की ऊचाई को ध्यान में रखते हुए और स्थान की ऊचाई को कम नहीं करने की इच्छा रखते हुए, डिजाइनर ने वक्रीय ट्रिम को सुरुचिपूर्ण रंगों के साथ पूरक किया है जो दीवारों और फर्नीचर की गूंज को गूंजित करते हैं और एक समन्वित और विस्तृत सौंदर्य बनाते हैं जबकि क्रॉस बीम्स की अचानकता और दमनकारिता को दूर करते हैं।

नोवर्टा चौ मानते हैं कि स्थान में जीवंतता जीवन के साथ सहजीवी हो सकती है। जीवन की गति, प्राथमिकताएं, रंग, प्रकाश स्रोत, आदि, प्रकाश और अंधकार की चतुर बातचीत और विपरीतता के तहत, एक छूंट नीले रंग की, कुछ झुंडों की हरी, शानदार बेज और मौव के साथ बिछाई जाती है जो जीवन का चेहरा बनाती है। विशालता का अर्थ है कि डिजाइन और योजना के बाद स्थान के उपयोगकर्ता अनुभव में वृद्धि होती है। विस्तार और विस्तार का प्रभाव दृश्यमान, उपयोगकर्ता अनुभव और मन में साकार किया जा सकता है, और इस प्रकार जीवन की सुंदरता पैदा होती है।

इस डिजाइन को 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की प्रमाणीकरण करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Noverta Chou
छवि के श्रेय: Light House Design
परियोजना टीम के सदस्य: Noverta Chou
परियोजना का नाम: Inner Vastness
परियोजना का ग्राहक: Noverta Chou


Inner Vastness IMG #2
Inner Vastness IMG #3
Inner Vastness IMG #4
Inner Vastness IMG #5
Inner Vastness IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें