निसेको की कला और संस्कृति का संगम: कनिजुशी काटो

ताकाहिरो तोदोरोकी की अनूठी डिजाइन प्रेरणा

होक्काइडो की आदिवासी ऐनु संस्कृति और जापानी मंदिरों की शांति से प्रेरित

जापान के होक्काइडो में स्थित निसेको, जो अब एक विश्व-स्तरीय बर्फीले रिसॉर्ट के रूप में प्रसिद्ध है, वहां 'कनिजुशी काटो' नामक सुशी रेस्टोरेंट की डिजाइन ताकाहिरो तोदोरोकी ने की है। इस डिजाइन की प्रेरणा होक्काइडो की ऐनु संस्कृति, जापानी मंदिरों की आध्यात्मिक शांति और निसेको के 'माउंट योतेई' की भव्यता से ली गई है। इस फ्यूजन का उद्देश्य एक ऐसा स्थान बनाना है जहां अंतर्राष्ट्रीय आगंतुक अपने छोटे प्रवास के दौरान जापानी वास्तुकला, संस्कृति और व्यंजनों के सार में खुद को डुबो सकें।

तोदोरोकी के अनुसार, इस रेस्टोरेंट की अनूठी विशेषता इसके डिजाइन में निहित है। यहां के व्यंजनों का व्यक्तित्व बहुत विशेष है, इसलिए एक ऐसा रेस्टोरेंट डिजाइन किया गया है जो आगंतुकों को जापान और होक्काइडो के स्वाद का आनंद लेने के साथ-साथ स्टाइलिश डिजाइन तत्वों का अनुभव कराए।

इस डिजाइन को साकार करने के लिए स्थानीय लकड़ी का उपयोग किया गया है। काउंटर टॉप्स के लिए प्रयुक्त लकड़ी जापानी मंदिरों में प्रयुक्त पारंपरिक जापानी लकड़ी के कामकाज से है। प्रवेश द्वार पर एक बार है जहां ग्राहक केवल पेय पदार्थों का आनंद ले सकते हैं। यह डिजाइन अपनी अनूठी विशेषताओं वाले सुशी काउंटर, निजी कमरों और अन्य स्थानों को एकीकृत करने में भी चुनौतीपूर्ण था।

इस डिजाइन की तकनीकी विशेषताओं में बार की दीवारों पर ऐनु जनजातीय पैटर्न, सुशी काउंटर की छत की लकड़ी का संरचना स्थानीय देवदार की लकड़ी से बनी है, और काउंटर ठोस जापानी साइप्रस से बना है। निजी कमरे में सोने की पत्ती का पेपर छत और पार्टीशन के लिए उपयोग किया गया है।

ताकाहिरो तोदोरोकी के इस डिजाइन को 2024 में 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज पुरस्कार प्राप्त हुआ है, जो कि असाधारण और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की प्रमाणिकता को स्थापित करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Takahiro Todoroki
छवि के श्रेय: Photographer: Katsumi Hirabayashi
परियोजना टीम के सदस्य: Takahiro Todoroki
परियोजना का नाम: Kanizushi Kato
परियोजना का ग्राहक: Kitagunikaranookurimono Inc.


Kanizushi Kato IMG #2
Kanizushi Kato IMG #3
Kanizushi Kato IMG #4
Kanizushi Kato IMG #5
Kanizushi Kato IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें