ऑक्सीजन की बोतल से बचाव: Oxygensure

चोंग गाओ और जियानिंग डोंग द्वारा डिजाइन की गई बचाव बोतल

वाहनों का जल में गिरना और उसके परिणामस्वरूप होने वाली मृत्युओं को देखते हुए, चोंग गाओ और जियानिंग डोंग ने एक पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर डिजाइन किया है जिसमें खिड़की तोड़ने की क्षमता भी है।

विश्व भर में वाहनों का पानी में गिरने से कई बार मौत हो जाती है। वाहन जल में गिरने के बाद दरवाजा खोलना कठिन हो जाता है। साथ ही, घबराहट और फेफड़ों की क्षमता के प्रभाव के कारण, सामान्य लोग पानी में बह जाते हैं और दुर्घटनाएं हो जाती हैं। इस स्थिति की घटना को कम करने के लिए, एक पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर का डिजाइन किया गया है जिसमें खिड़की तोड़ने की क्षमता भी है।

वाहन जल में गिरने के बाद, पानी में बहने की स्थिति आती है। फंसे हुए लोगों की मदद करने के लिए और इस समय के दौरान उनकी जान बचाने के लिए, और जल में गिरने के बाद हुई मौतों को कम करने के लिए, इस उत्पाद में खिड़की तोड़ने की बचाव और ऑक्सीजन शोषण की क्षमताएं एकीकृत की गई हैं, और गैस सिलेंडर में दबाव का उपयोग करके खिड़की का हथौड़ा बाहर फेंका जाता है, जिससे प्रयोक्ता को आसानी से बचाया जा सके।

इस उत्पाद का कवच हल्के एल्युमिनियम मिश्र धातु से बनाया गया है ताकि कवच मजबूत हो। इसके अंदर एक 0.5L ऑक्सीजन सिलेंडर रखा गया है, और इसमें एक सिलिकॉन माउथपीस लगाई गई है।

उत्पाद की विशेषताएं निम्नलिखित हैं: वायु क्षमता: 3.0cuft/85liter आकार: 185×65mm अधिकतम दबाव: 3000psi जल सतह पर श्वासों की संख्या: 40 बार वजन: 1.9kg (पूरी गैस के बाद) माउथपीस सामग्री: सिलिकॉन

उपयोग से पहले, रोजाना जांचना आवश्यक है कि गैस दबाव उपलब्ध है या नहीं। जल में गिरने के बाद, पहले ढक्कन खोलें, बटन दबाएं और माउथपीस निकालें, फिर माउथपीस को काटें और मुंह से श्वास लेने के लिए ऑक्सीजन की पूर्ति करें, और अंत में खिड़की-तोड़ने की क्रिया करें, ऑक्सीजन मुंह निकालें, और जल सतह की ओर तैरें।

यह परियोजना 2022 में शेनयांग में शुरू हुई, 2022 में शेनयांग में पूरी हुई, और सितंबर 2022 में शेनयांग एरोस्पेस यूनिवर्सिटी में प्रदर्शित की गई।

सबसे पहले, हमने जल में गिरने की प्रक्रिया का विश्लेषण किया, संबंधित डॉक्यूमेंटरीज और लोकविज्ञान कार्यक्रमों का संदर्भ लिया, आदि, और संबंधित प्रयोगशाला से परामर्श किया कि लोग पानी के नीचे कितने समय तक अपनी सांस रोक सकते हैं। डिजिटल ट्विन तकनीक का उपयोग करके जल में गिरने का माहौल कंप्यूटर में पुनर्निर्मित किया गया। अंतिम विश्लेषण के परिणाम यह दिखाते हैं कि 0.5L का कंटेनर आकार 5 मिनट के भीतर स्वयं की बचाव के लिए सबसे उपयुक्त है। साथ ही, पोर्टेबल उपयोग के दृश्य को ध्यान में रखते हुए, इसे कार में रखा जा सकता है। प्रयोगिका परिणामों ने हमें यातायात दुर्घटनाओं के बाद डूबने वाले वाहनों की व्यक्तिगत सुरक्षा पर अधिक ध्यान देने के लिए प्रेरित किया, जो समाज द्वारा गहराई से विचारणीय है।

हमें प्रयोग के डिजाइन में बहुत सी बाधाएं आई, जिसमें प्रयोगशाला स्थल और बजट शामिल थे, लेकिन अंत में हमने डिजिटल ट्विन का उपयोग करके परिदृश्य पुनर्निर्माण पूरा किया, जो हमारी सबसे बड़ी चुनौती थी। साथ ही, हमने खिड़की के हथौड़े की कार्यक्षमता को भी चतुराई से जोड़ा, जिससे यह प्रक्रिया अत्यधिक सुविधाजनक हो गई।

जल में गिरने वाले फंसे हुए व्यक्तियों की मदद करने के लिए और इस समय के दौरान उनकी जान बचाने के लिए, और जल में गिरने के बाद हुई मौतों को कम करने के लिए, इस उत्पाद में खिड़की तोड़ने की बचाव और ऑक्सीजन शोषण की क्षमताएं एकीकृत की गई हैं। यह उत्पाद एक अधिक पोर्टेबल आकार का उपयोग करता है ताकि बाहर जाने के समय कई दृश्यों को सुविधाजनक बनाया जा सके, और साथ ही एक वायु दबाव स्मरण उपकरण और एक दबाव राहत उपकरण से सुसज्जित है।

यह डिजाइन 2023 में A' सुरक्षा, सुरक्षा और निगरानी उत्पाद डिजाइन पुरस्कार में आयन पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। आयन A' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, बेहतर दुनिया की ओर योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jianing Dong
छवि के श्रेय: Jianing Dong
परियोजना टीम के सदस्य: Chong Gao Jianing Dong Shuhui Wen Zisheng Liu Junyao Yang Yanjun Guo Bowen Yang
परियोजना का नाम: Oxygensure
परियोजना का ग्राहक: Jianing Dong


Oxygensure IMG #2
Oxygensure IMG #3
Oxygensure IMG #4
Oxygensure IMG #5
Oxygensure IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें