आपातकालीन सेवाओं के लिए नवीन ट्रैकिंग लोकेटर 'आट्रैक'

जिरी एंडेल द्वारा डिजाइन किया गया 'आट्रैक'

जीवन रक्षा के लिए एकीकृत बचाव प्रणाली की अहमियत

जीवन में कई ऐसी परिस्थितियाँ आती हैं जहाँ एकीकृत बचाव प्रणाली के बिना जीवन रक्षा संभव नहीं होती। अग्निशामक, आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं, पुलिस आदि जैसी सेवाएं अक्सर डिजाइन की दुनिया में वाणिज्यिक उत्पादों की छाया में रह जाती हैं। 'आट्रैक' एक ऐसा ट्रैकिंग लोकेटर है जिसका उपयोग खोए हुए व्यक्तियों की खोज, प्राकृतिक आपदाओं के दौरान, दुर्गम इलाकों में बचाव दलों के समन्वय और वायु दुर्घटनाओं में किया जा सकता है।

'आट्रैक' की अनूठी विशेषताएं इसे अन्य डिजाइनों से अलग बनाती हैं। यह एक स्वतंत्र ट्रैकिंग प्रणाली है जिसे GSM सिग्नल कवरेज या समर्पित रेडियो नेटवर्क की आवश्यकता नहीं होती। इसकी स्थिति निर्धारण में उच्च संवेदनशीलता होती है और स्थानीय डेटा की त्वरित पुनर्प्राप्ति होती है। इसका डिजाइन और निर्माण विशेष रूप से कठोर और मांग वाले हाथों में उपयोग के लिए अनुकूलित है, ज्यादातर दस्ताने पहने हुए, प्रतिकूल जलवायु और प्राकृतिक स्थितियों में।

'आट्रैक' का निर्माण इंजीनियरिंग तकनीकी से किया गया है। इसका शरीर रंगीन नायलॉन से बना है और रासायनिक उपचारित है। इसकी सतह फिसलन रोधी है। ऊपर और नीचे के कवर एल्युमिनियम से बने हैं जिन पर सतह उपचार किया गया है। आंतरिक भाग में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर घटकों के साथ एक बैटरी लगी होती है। यहाँ पर गोंद का उपयोग नहीं किया गया है, बल्कि संभावित हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर, तकनीकी परिवर्तनों के अंदर शरीर के लिए पेंच प्रदान किए गए हैं।

'आट्रैक' का संचालन एक बड़े, उभरे हुए बटन से होता है जो नोबल धातु से बना है। जब इस बटन को दबाया जाता है, यह ट्रैकिंग लोकेशन प्रणाली से जुड़ जाता है - न्यूनतम स्थिति विचलन (+- 1m) और त्वरित स्थान डेटा पुनर्प्राप्ति। दस्ताने पहने हुए भी संचालन संभव है। बटन एक प्रकार के मेनू के रूप में भी काम करता है, जो दबाव की लंबाई पर निर्भर करता है। अन्य कार्यों को एक छोटे एलसीडी डिस्प्ले पर जांचा जा सकता है जो किनारे पर होता है।

इस डिजाइन परियोजना की अवधि प्राग, ब्रनो, टर्नोव-ओहराजेनिस में थी। एकीकृत बचाव प्रणाली के लिए उत्पादों/वस्तुओं पर शोध किया गया, जो कभी-कभी जीवन और जीवन रक्षा के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन वाणिज्यिक उत्पादों द्वारा छायांकित किए जाते हैं। वे महज बिना किसी सौंदर्यात्मक उपशब्द के निर्मित होते हैं।

इस परियोजना का कठिन हिस्सा विशिष्ट आंतरिक हार्डवेयर को एक बाहरी रूप से सामंजस्य करना था जो एकीकृत बचाव प्रणाली के अनुरूप होना चाहिए। यहाँ, डिजाइनर एक तकनीशियन बन जाता है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के लिए कार्यात्मक होना चाहिए ऐसी डिजाइन उपस्थिति विकसित करना।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' सुरक्षा, सुरक्षा और निगरानी उत्पाद डिजाइन पुरस्कार में कांस्य पुरस्कार प्राप्त हुआ। कांस्य 'ए' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधन क्षमता को प्रमाणित करते हैं। यह कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए प्रतिष्ठित है, जो मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jiri Andel
छवि के श्रेय: Image #1 Photographer Monika Bitala Image #2 Photographer Monika Bitala Image #3 Photographer Monika Bitala Image #4 Photographer Monika Bitala Image #5 Photographer Monika Bitala
परियोजना टीम के सदस्य: Jiri Andel
परियोजना का नाम: Atrack
परियोजना का ग्राहक: Jiri Andel


Atrack IMG #2
Atrack IMG #3
Atrack IMG #4
Atrack IMG #5
Atrack IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें