छाया युक्त घर: प्रकृति से प्रेरित डिजाइन

अहमदाबाद के पाल्डी क्षेत्र में स्थित एक अद्वितीय आवासीय घर

प्रशांत परमार द्वारा डिजाइन किया गया यह घर, प्रकृति से प्रेरित है और उनके द्वारा विकसित किए गए स्वयं छाया युक्त संरचना के सिद्धांतों पर आधारित है।

यह घर एक ऐसे संरचना की तरह डिजाइन किया गया है जो सूर्य की कठोर किरणों से उपयोगकर्ता की सुरक्षा करता है। इसके अलावा, घर को ऐसे तरीके से डिजाइन किया गया है कि प्राकृतिक हवा घर के अंदर आती रहे और हर समय घर को ताजगी देती रहे। यह घर आधुनिक सुविधाओं के साथ भारतीय-आधुनिक सौंदर्यशास्त्र को शामिल करता है।

इस घर का निर्माण ईंट और कंक्रीट से किया गया है, जिसका फसाद अभिव्यक्तिपूर्ण है और एक स्वयं छाया युक्त संरचना बनाता है और इस प्रकार उपयोगकर्ताओं को तापमान सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, घर के दक्षिण पूर्वी हिस्से में उच्च स्तरीय बगीचे बनाए गए हैं।

घर का लेआउट अज्ञात और सामान्य से निजी गतिविधियों की ओर स्वाभाविक रूप से बहता है। बड़े खिड़कियों का उपयोग प्राकृतिक प्रकाश की अधिकता की अनुमति देने के उद्देश्य से पूरे घर में किया गया है। पहले मंजिल की गलियारा 3 बेडरूम की ओर ले जाती है और यह डाइनिंग और पूजा कक्ष को ओवरलुक करती है। दूसरे स्तर पर मनोरंजन कक्ष और एक विशाल छाया युक्त टेरेस बगीचा शामिल है।

यह परियोजना अहमदाबाद गुजरात के पाल्डी क्षेत्र में स्थित है। यह परियोजना 2018 के मध्य में शुरू हुई और 2.5 वर्षों के समय के भीतर 2021 में इसे अंतिम स्पर्श दिया गया।

इस बंगला को डिजाइन करते समय हमने अधिक प्रकाश और वायुमंडल की योजना के पारंपरिक प्रणालियों का अध्ययन किया। हमने सॉफ्टवेयर की सहायता से कटआउट के लाभों का अध्ययन किया, जिसने हमें आंकड़े दिए कि हम कितनी प्रकाश को ला सकते हैं और कैसे अधिक प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करें और कम कृत्रिम प्रकाश का उपयोग करें।

अहमदाबाद में छाया युक्त घर का प्लॉट आकार 45ft द्वारा 90ft है और इसे 3 पक्षों पर 2 से 4 मंजिला संरचनाओं द्वारा घेरा गया है। एकमात्र स्वीकृत सामने का चेहरा, प्राकृतिक प्रकाश, हवा और प्रकृति और बाहरी क्षेत्रों के साथ दृश्य संबंध स्थापित करने का एकमात्र साधन केवल 27ft था।

एक विशाल फ्रेम की बहुतायत विभिन्न स्तरों पर, सभी मंजिल के स्तरों पर विशाल सेमी-कवर्ड हरी टेरेसेस जो प्रकाश के खेल के साथ जीवंत होती हैं जब यह सबसे बड़े फ्रेम के शीर्ष पर ज्यामितीय रूप से पैटर्न किए गए MS ट्रेलिस के माध्यम से प्रवेश करता है, और प्रवेश से ही अनुभव की विभिन्न मात्राओं का एक अद्वितीय अनुभव।

इस डिजाइन को 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को बेहतर बनाने में।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: PRASHANT PARMAR ARCHITECT
छवि के श्रेय: Image #1 : Photographer : Inclined Studio,2021 Image #2 : Photographer : Inclined Studio,2021 Image #3 : Photographer : Inclined Studio,2021 Image #4 : Photographer : Inclined Studio,2021 Image #5 : Photographer : Inclined Studio,2021
परियोजना टीम के सदस्य: Architect : Harikrushna Pattani Architect : Ashish Rathod Designer : Pooja Solanki Architect : Vasavi Mehta
परियोजना का नाम: The Shaded House
परियोजना का ग्राहक: PRASHANT PARMAR ARCHITECT


The Shaded House IMG #2
The Shaded House IMG #3
The Shaded House IMG #4
The Shaded House IMG #5
The Shaded House IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें