कबूतर खाने: मनुष्य और पक्षियों के सह-अस्तित्व के लिए एक अद्वितीय विला

निमा केवानी द्वारा डिजाइन किया गया एक विला जो मनुष्य और पक्षियों के बीच सह-अस्तित्व की अद्वितीय संभावनाओं को उजागर करता है

निमा केवानी द्वारा डिजाइन किया गया "कबूतर खाने" नामक विला मनुष्य और पक्षियों के सह-अस्तित्व की अद्वितीय संभावनाओं को उजागर करता है। यह विला भारतीय ऐतिहासिक कबूतर घरों से प्रेरित है और इसका अंतरिक्ष उन्हीं के चारों ओर गठित होता है।

यह विला इंसानों और पक्षियों के सह-अस्तित्व के लिए एक अद्वितीय स्थान प्रदान करता है। डिजाइन टीम ने परियोजना स्थल पर जाकर पक्षियों की व्यापक उपस्थिति का ध्यान दिया। उन्होंने एक ऐसे घर का निर्माण करने का निर्णय लिया जहां लोग उनके पास रह सकें। भारतीय ऐतिहासिक कबूतर घरों से प्रेरित होकर, उन्होंने अंतरिक्ष का एक हिस्सा इसी उद्देश्य के लिए समर्पित किया। इसके अलावा, उन्होंने पारंपरिक वास्तुकला के खंडों, रिक्त स्थानों और सीढ़ियों से प्रेरणा ली।

शायद इस इमारत को अन्यों से अलग करने वाली बात यह है कि इसने बायोफिलिक वास्तुकला को एक नए दृष्टिकोण से देखा है। वास्तुकारों ने हमेशा पौधों, प्रकाश और पानी के उपयोग पर ध्यान दिया है। लेकिन यह घर अधिक बातचीत के लिए एक स्थान बन गया है; पक्षी। यह एक घर है इंसानों और पक्षियों के लिए। इस संदर्भ में, भारतीय ऐतिहासिक कबूतर घरों से प्रेरित होकर, अंतरिक्ष का एक हिस्सा इसी उद्देश्य के लिए समर्पित किया गया। पक्षियों के रहने के लिए पटियो के चारों ओर अंतरिक्ष गठित होता है, जिसमें खंड-धर्मी खेल और स्तर अंतर बनाए गए हैं, साथ ही सीढ़ियों और उसके अंदर के छिद्रों का विशेष डिजाइन।

इमारत के निर्माण में उपयोग की गई सभी लकड़ी, जैसे कि फसाद और ढलान वाली छत, पुरानी इमारतों से पुनः प्राप्त की गई पुरानी लकड़ी से बनी हैं। भू-संरचना में उपयोग की गई चट्टानें गांव में पाई जाने वाली अवसादी चट्टानें हैं जो इकट्ठा की गई थीं और साइट में उपयोग की गई थीं। इस इमारत में एक ऐसा ढलान वाला छत का रूप उपयोग किया गया था जिसका पहले कभी उपयोग नहीं किया गया था। वास्तव में, ढलान वाली छतें दीवारों के पीछे छिपी हुई होती हैं ताकि इमारत का घनत्व और साधारण रूप बना रहे। और वर्षा जल को नाली और उपयोगिता नलियों द्वारा छत की सतह पर इकट्ठा किया जाता है। और साइट के पौधों की सिंचाई के लिए उपयोग किया जाता है।

डिजाइन टीम के मुख्य चुनौतियाँ यह थीं कि कैसे एक ऐसा वातावरण बनाया जाए जहां मनुष्य पक्षियों के साथ रह सकें लेकिन ऐसे तरीके से कि प्रत्येक की स्वतंत्रता, शांति, और सुरक्षा खो न जाए। दूसरी ओर, इसे पक्षियों और मनुष्य घर के विभिन्न स्थानों के बीच एक बातचीत का स्थान बनाना चाहिए ताकि निवासियों की मनोदशा पर प्रभाव डाल सके। एक और चुनौती थी बहुत ही सीमित बजट जिसने वास्तुकारों को एक साधारण कार्य के लिए प्रेरित किया।

एक शुद्ध घन अपने आस-पास के प्रभाव को कम करने के लिए जिसमें एक ढलान वाली छत दीवारों के पीछे छिपी हुई स्थापित की गई है, अंतरिक्ष का एक हिस्सा पक्षियों के लिए समर्पित किया गया है, भारतीय ऐतिहासिक कबूतर घरों से प्रेरित। पक्षियों के रहने के लिए पटियो के चारों ओर अंतरिक्ष गठित होता है, जिसमें खंड-धर्मी खेल और स्तर अंतर बनाए गए हैं, साथ ही सीढ़ियों के अंदर का डिजाइन। इमारत की खिड़कियाँ अंतरिक्ष खेल के अनुसार व्यवस्थित की गई हैं। इसके अलावा, इमारत के अंदर प्रकृति की भावना उत्पन्न करने के लिए लकड़ी का सामग्री का उपयोग किया गया है।

इस डिजाइन को 2021 में A' वास्तुकला, भवन और संरचना डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की प्रमाणीकरण करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Nima Keivani
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Deed studio, facade, 2019. Image #2: Photographer Deed studio, facade, 2019. Image #3: Photographer Deed studio, Interior space, 2019. Image #4: Photographer Deed studio, Interior space, 2019. Image #5: Photographer Deed studio, Interior space, 2019.
परियोजना टीम के सदस्य: Principal Architects: Nima Keivani & Sina Keivani Graphic: Sahar Najafi & mahsa Kiani & Azin Hadizadeh client: Masoud Adnani construction manager: Masoud Adnani Project Manager: Nima Keivani & Sina Keivani BIM Manager: Sina Keivani
परियोजना का नाम: Kabootar Khaneh
परियोजना का ग्राहक: Nima Keivani


Kabootar Khaneh IMG #2
Kabootar Khaneh IMG #3
Kabootar Khaneh IMG #4
Kabootar Khaneh IMG #5
Kabootar Khaneh IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें