ट्रांक्विलिटी: एक अद्वितीय और आरामदायक आवासीय डिजाइन

डिजाइनर Ye-Siang Huang की अद्वितीयता और नवाचार

ट्रांक्विलिटी, एक आवासीय डिजाइन परियोजना, जिसे डिजाइनर Ye-Siang Huang ने तैयार किया है, आरामदायक जीवनशैली की खोज में एक नया अध्याय खोलता है।

यह परियोजना विश्राम स्थल को अधिकतम करने के लिए उभरी है। डिजाइन टीम ने इंटीरियर की 3.6m ऊचाई का लाभ उठाया, एक खुली योजना के साथ, और अतिरिक्त तत्वों को हटाकर एक अलग लेआउट बनाया। मेज़ानिन डिजाइन और अलग किचन द्वीप ग्राहक की जीवन जरूरतों के लिए आदर्श विन्यास प्रदान करते हैं।

किचन द्वीप एक डाइनिंग क्षेत्र, कार्यालय क्षेत्र, और बैठने का क्षेत्र एक साथ हो सकता है। यदि परिवार के सदस्यों को साथ में एक फिल्म देखने की आवश्यकता होती है, तो छत में स्थापित प्रोजेक्शन स्क्रीन उनकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है। स्थान विन्यास के मामले में, डिजाइन टीम ने अलमारी को मोड़ा ताकि ड्रॉप-डाउन स्थान के साथ मेज बन सके। एक मेज़ानिन डिजाइन एक अधिक विविध क्रियाओं के लिए एकल क्षेत्र प्रदान करता है। वही दोहरी कहानी वाला डिजाइन दो बच्चों के कमरों में बढ़ाया गया है, निचले स्तर पर एक बिस्तर और ऊपरी स्तर पर एक बहु-कार्यात्मक क्षेत्र।

यह परियोजना एक 109 वर्ग मीटर की खुली योजना है, और इसमें एक किचन द्वीप, एक बैठने का क्षेत्र, और तीन अर्ध-खुले स्वतंत्र क्षेत्र हैं। मेज़ानिन डिजाइन एक बेडरूम, अध्ययन कक्ष, और संग्रहण के लिए हो सकता है। इसके अलावा, शुद्ध सामग्री अंतरिक्ष को मानक निवास से अलग बनाती है और ग्राहक के लिए एक अद्वितीय जीवन शैली बनाती है।

इस परियोजना का समापन जून 2022 में ताइवान में हुआ था। उज्ज्वल प्रकाश के विपरीत, निजी क्षेत्र को एक शांत, अंधेरे और औद्योगिक शैली में आकार दिया गया है और ग्राहक के परिवार की जीवन आदतों के अनुसार एक 'खुली' योजना है जो नियमित निवास से अलग है। इसके अलावा, लेआउट ने स्पष्ट रूप से लिविंग रूम और रेस्तरां के बीच अंतर नहीं किया है लेकिन किचन द्वीप को अंतरिक्ष के केंद्र के रूप में स्थापित किया है। किचन द्वीप को संगठन, कार्यालय, और अतिथियों की आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न तरीकों में इस्तेमाल किया जा सकता है। किचन द्वीप के सामने दो बच्चों के लिए एक खुली-पैन दोहरी बेडरूम है, जिसमें छत में एक प्रोजेक्शन स्क्रीन है।

इस परियोजना को एक मेज़ानिन दृष्टिकोण से योजनाबद्ध किया गया है। हालांकि यह अंतरिक्ष के लिए अधिक बहुमुखीयता पैदा करता है, लेकिन निर्माण में कई विवरणों का ध्यान रखना होता है। उदाहरण के लिए, डिजाइन टीम ने मेज़ानिन डिजाइन की तीन से चार मीटर की ऊचाई को सही रूप से नापा ताकि लोग बिना अपने सिर मारे चल सकें। इसके अलावा, पाइपिंग और तारों को पहले से बनाया गया है ताकि ऊचाई की पाबंदियों को पार किया जा सके और एक अधिक समग्र योजना प्रस्तुत की जा सके।

औद्योगिक शैली के रूप में विषय के साथ, डिजाइन टीम ने ठोस लकड़ी, प्राकृतिक सामग्री, संगमरमर, और धातु का उपयोग करके एक गहरा और अंतर्मुखी बनाया है। यह उल्लेखनीय है कि डिजाइन टीम ने दर्पण तत्वों से बचने की कोशिश की। एक ही टोन के विभिन्न सामग्रियों के साथ, प्राकृतिक पत्थर की ग्रामीण बनावट और तेल चित्रित दरवाजे के पैनलों की प्रारूप मुद्रण खिड़कियों के बाहर के प्राकृतिक दृश्य की गूंज देते हैं और सम्मान दिखाते हैं। अंत में, लेकिन नहीं कम महत्वपूर्ण, डिजाइन टीम ने एक खुली योजना का अपनाया ताकि प्रत्येक क्षेत्र को जोड़ा जा सके ताकि सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में आनंद भरा हो सके।

इस डिजाइन को प्रतिष्ठित A' डिजाइन अवार्ड का लोहे का पुरस्कार प्राप्त हुआ था। लोहे का A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया गया है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया के योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Ye-Siang Huang
छवि के श्रेय: Purple-Inkstone Interior Design
परियोजना टीम के सदस्य: Ye-Siang Huang
परियोजना का नाम: Tranquility
परियोजना का ग्राहक: Ye-Siang Huang


Tranquility IMG #2
Tranquility IMG #3
Tranquility IMG #4
Tranquility IMG #5
Tranquility IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें