शानदार डिजाइन की मिसाल: शीआन मेट्रो लाइन 5

ऐतिहासिक और आधुनिकता का संगम

शीआन की गहरी ऐतिहासिक धरोहर और नवाचारी डिजाइन

शीआन मेट्रो लाइन 5, जो हेपिंग विलेज से टेक्सटाइल सिटी रेलवे स्टेशन तक फैली है, इसकी कुल लंबाई 25.359 किलोमीटर है और इसमें 21 स्टेशन हैं। इस रूट की डिजाइन ने शीआन के इतिहास और आधुनिकता के संयोजन को अनूठे ढंग से प्रस्तुत किया है। डिजाइनर्स मुचुआन शू, मिन्सी काई और गुआनबाओ ये ने इस डिजाइन को ऐसे अनूठे तरीके से तैयार किया है जो शहर के सतत विकास की नींव को मजबूत करता है।

लिगोंगडाक्विआंगशियाओक्व स्टेशन की डिजाइन शीआन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी की पृष्ठभूमि पर आधारित है, जिसका थीम लॉजिक और सीक्वेंस है। ज्यामितीय त्रिकोणों को विभिन्न रूपों में परिवर्तित कर एक त्रिकोणीय मैट्रिक्स मॉड्यूल की स्थापना की गई है। यान्जियांगलु स्टेशन की छत पर प्रकाश की रेखाओं के माध्यम से पंखुड़ियों की जीवंत छवि उत्कीर्ण की गई है, और बाहरी क्षेत्र में लकड़ी के ग्रिल्स लगाए गए हैं जो मार्गदर्शन में सुधार करते हैं।

शीआन मेट्रो लाइन 5 की डिजाइन परियोजना 2018 में शुरू हुई और नवंबर 2020 में समाप्त हो गई, और दिसंबर 2020 में संचालन में आई। इस परियोजना के लिए डिजाइनरों ने विशेष रूप से शीआन के शहरी परिवहन के कार्यात्मक स्थान को शहरी थीम वाले सार्वजनिक स्थान में परिवर्तित करने के लिए शोध किया।

शीआन के रूप में एक ऐतिहासिक शहर में, इस डिजाइन को विकसित करते समय डिजाइनरों को विभिन्न स्टेशनों के आसपास के संसाधनों को एकत्रित करने और उनके अंतर को पहचानने की चुनौती का सामना करना पड़ा। इस डिजाइन को 2024 के 'A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार मिला है।

इस डिजाइन के दृश्य सामग्री के बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट वंट्री डिजाइन के पास हैं, 2023।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Muchuan Xu
छवि के श्रेय: Copyrights belong to Vantree Design, 2023.
परियोजना टीम के सदस्य: Muchuan Xu Minxi Cai Guanbao Ye Changhui Wangliang Junjie Li Shangzhao Yang Xiaofeng Li Zhongning Zhang
परियोजना का नाम: Xi’an Metro Line 5
परियोजना का ग्राहक: The Guangzhou Academy of Fine Arts & Vantree Design


Xi’an Metro Line 5 IMG #2
Xi’an Metro Line 5 IMG #3
Xi’an Metro Line 5 IMG #4
Xi’an Metro Line 5 IMG #5
Xi’an Metro Line 5 IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें