समय का सार: त्ज़ु-जौ चोउ की नवीनतम रचना

जापांडी शैली से प्रेरित आवासीय डिजाइन

जापांडी शैली के संगम से उपजी एक अनूठी रचना

डिजाइनर त्ज़ु-जौ चोउ ने 'समय का सार' नामक इस परियोजना में जापांडी शैली की अवधारणा से प्रेरणा ली है। इस शैली की खासियत है कि यह मौलिक सामग्री का उपयोग करके सूक्ष्म रेखाओं के साथ एक सोफिस्टिकेटेड डिजाइन प्रस्तुत करती है। यहाँ बनाई गई जगह में कम से कम सामग्री का इस्तेमाल करते हुए भी समय के साथ और प्राकृतिक प्रकाश के संपर्क में आने पर विविध बनावट के अभिव्यक्तियों को दर्शाया गया है। एक ऐसी जगह जिसकी शैली समयहीन है, लेकिन समय के साथ बदलती रहती है। डिजाइन का मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष के प्रति विभिन्न दृष्टिकोण या अनुभूति प्रदान करना है, और इसके सच्चे सौंदर्य मूल्य की खोज करना है।

इस परियोजना को विशिष्ट रूप और मोनोक्रोम योजना के साथ बनावटदार सामग्री का परिचय देकर तैयार किया गया है। डिजाइनर का लक्ष्य अंतरिक्ष को अधिकतम बनाना है, जिसमें केवल महत्वपूर्ण डिजाइन तत्वों का उपयोग करके इसकी विशालता और दृश्य सौंदर्य प्राप्त की जा सके।

घर के प्रवेश द्वार और उससे जुड़े क्षेत्र के बीच सीमा को परिभाषित करने वाली वक्र दीवार एक दृश्य केंद्र बिंदु के रूप में भी काम करती है। लकड़ी की विस्तृत कैबिनेट की एक श्रृंखला के माध्यम से भंडारण की व्यावहारिकता प्राप्त की गई है, जो अंतरिक्ष के प्रति एक तर्कसंगत सामंजस्य का प्रतिनिधित्व करती है।

अंतरिक्ष की खुलापन और सामंजस्य को प्राप्त करने के लिए, डिजाइनर ने अनावश्यक वास्तुकला दीवारों को हटा दिया और दीवारों और मिनरल फ्लोरिंग पर सफेद-ग्रे मिनरल पेंट लगाया। डिजाइनर ने प्रवेश द्वार के लिए वक्र रूप का परिचय दिया जो क्षेत्र विभाजक के रूप में काम करता है और साथ ही स्पेस को नरम करने का माध्यम भी है।

इस परियोजना का क्षेत्रफल 40 वर्ग मीटर है, जिसमें प्रवेश द्वार, रहने का क्षेत्र, भोजन क्षेत्र, दो बेडरूम, एक बाथरूम और रसोई शामिल है।

इस परियोजना की शुरुआत जनवरी 2022 में हुई और मई 2022 में ताइपे सिटी, ताइवान में समाप्त हुई।

डिजाइनर ने 'समय का सार' के लिए आयरन ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड 2024 प्राप्त किया है। आयरन ए' डिजाइन अवार्ड उन अच्छी तरह से डिजाइन की गई, व्यावहारिक और नवीन रचनाओं को दिया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Studio One
छवि के श्रेय: Photographer:MD Pursuit
परियोजना टीम के सदस्य: Studio One
परियोजना का नाम: Essence of Time
परियोजना का ग्राहक: Studio One


Essence of Time IMG #2
Essence of Time IMG #3
Essence of Time IMG #4
Essence of Time IMG #5
Essence of Time IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें