लिंकोउ प्योर लैंड: आध्यात्मिकता का आधुनिक आवास

स्ज़ु वेई ली की डिजाइन जो शांति का प्रतीक है

बौद्ध धर्म के महायान शाखा से जुड़े इस हॉल की रचना में शांति और गरिमा का अनूठा संगम है।

लिंकोउ प्योर लैंड, जो महायान बौद्ध धर्म की एक शाखा से संबंधित है, उसका मुख्य उद्देश्य आस्था, आकांक्षा और साधना के माध्यम से बुद्ध अमिताभ की प्योर लैंड में पुनर्जन्म प्राप्त करना है। इस अवधारणा से प्रेरित होकर, डिजाइनर स्ज़ु वेई ली ने इस स्थान को एक ऐसे वातावरण में ढाला है जो गरिमा और शांति से भरपूर है।

बुद्ध हॉल एक ऐसा स्थान है जहां गुरुजन भाषण देते हैं और अनुयायी शिक्षाओं को साझा करने, सूत्रों का जाप करने और ध्यान में लीन होने के लिए एकत्रित होते हैं। इस परियोजना का डिजाइन समाज और समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव डालने की आकांक्षा रखता है। प्योर लैंड के आलंकारिक प्रतिनिधित्व के अनुरूप, डिजाइन में एक ऐसे स्थान की रचना पर ध्यान केंद्रित किया गया है जो शुद्ध, शांत और प्राचीन अनुभव देता है।

विभिन्न गतिविधियों को समायोजित करने के लिए, स्थान को योजनाबद्ध तरीके से एक कक्षा, एक स्वागत क्षेत्र और मुख्य हॉल में विभाजित किया गया है। विशेष रूप से, ग्लास स्क्रीन और खोखले-पैटर्न वाली दीवारें जैसे पारदर्शी तत्व स्थान के सतत प्रवाह को बनाए रखते हैं, जिससे अनुयायियों और पड़ोसी निवासियों को चिंताओं और तनाव से एक शांतिपूर्ण पीछे हटने की जगह मिलती है।

इस बुद्ध हॉल का निर्माण क्षेत्र 727 वर्ग मीटर है। इंटीरियर आर्किटेक्ट्स, बुद्ध हॉल, शुद्धता, प्रकाशता इस डिजाइन के मुख्य टैग्स हैं। स्ज़ु-वेई ली इस डिजाइन टीम के प्रमुख सदस्य हैं।

बेसमेंट स्थित होने के बावजूद, बुद्ध हॉल संकुचित महसूस नहीं करता है, अपने सभी स्थानिक उपयोगिता कार्यों को बनाए रखते हुए और स्वाभाविक रूप से मध्यम प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करता है। छतों पर डिमेबल लाइटिंग उपकरणों के साथ, एक स्काइलाइट प्रभाव का अनुकरण किया गया है और बुद्ध सूत्रों में वर्णित 'बुद्ध की प्रकाश शाइन' की धारणा को प्रतिबिंबित करता है। इसके अलावा, फर्श पर लकड़ी के टोन हैं, और पृष्ठभूमि में कंक्रीट तत्वों को शामिल किया गया है, जो स्थान को प्राकृतिक शुद्धता की भावना से भर देता है जो मुख्य हॉल की गंभीरता को पूरक करता है।

यह बुद्ध हॉल अनुयायियों को शिक्षाओं को साझा करने, सूत्रों का जाप करने और ध्यान में लीन होने का स्थान प्रदान करता है, जो प्योर लैंड में पुनर्जन्म की आस्था, आकांक्षा और साधना की मान्यता रखते हैं। यह स्थान एक खुला, शांत और प्राचीन वातावरण प्रदान करता है, बेसमेंट में स्थित होने के बावजूद संकुचित अनुभव से दूर। प्रकाश प्रवेश करता है, और खोखले-पैटर्न वाली दीवारें बांस की खिड़कियों के साथ मिलकर एक ताज़ा वनस्पति अनुभव को जोड़ती हैं। लकड़ी के टोन, कंक्रीट तत्व, और स्काइलाइट प्रभाव गंभीर हॉल को पूरक करते हैं, जो सूत्र में वर्णित 'बुद्ध की प्रकाश शाइन' को प्रतिबिंबित करते हैं।

छवि सामग्री के बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट क्रेडिट YHLAA फोटोग्राफी के हैं और ये LSW आर्किटेक्ट्स के स्वामित्व में हैं। इस डिजाइन के पेटेंट, बौद्धिक संपदाएँ, ट्रेडमार्क या पंजीकृत कॉपीराइट LSW आर्किटेक्ट्स के पास हैं।

यह डिजाइन 2024 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज़ प्राप्त कर चुकी है। ब्रोंज़ A' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की प्रतिभा को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Szu-Wei Lee
छवि के श्रेय: YHLAA Photography Copyrights belong to LSW Architects
परियोजना टीम के सदस्य: Szu-Wei Lee
परियोजना का नाम: Linkou Pure Land
परियोजना का ग्राहक: LSW Architects


Linkou Pure Land IMG #2
Linkou Pure Land IMG #3
Linkou Pure Land IMG #4
Linkou Pure Land IMG #5
Linkou Pure Land IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें