अस्कियानोस: क्रेट की परंपरागत संरचना और प्राकृतिक वातावरण का सम्मान करता एक अद्वितीय डिजाइन

नातालिया कोकोसलाकी द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय ग्रीसी गृह

क्रेट की परंपरागत संरचना और प्राकृतिक वातावरण के प्रति सम्मान के साथ नातालिया कोकोसलाकी ने एक अद्वितीय गृह का डिजाइन किया है। यह गृह पूरी तरह से क्रेट की पहाड़ियों में एकीकृत है और इसमें स्थानीय सामग्री का व्यापक रूप से उपयोग किया गया है।

अस्कियानोस को एक परिवार के लिए दक्षिणी क्रेट में एक गर्मियों के घर के रूप में डिजाइन किया गया था। इस घर को एक सीढ़ी द्वारा दो खंडों में विभाजित किया गया है, जो समुद्र की ओर गर्मियों की सूर्यास्त की दिशा में दृष्टि को ले जाती है, जबकि द्रव्यमान परिवेश के अंदर समाहित होते हैं। क्रेट की परंपरागत तत्वों और सामग्रियों का उपयोग करते हुए, स्वच्छ न्यूनतम डिजाइन के साथ मिलकर, इमारत को परिवेश के साथ मिलाता है, जो भीतरी और बाहरी जीवन को आमंत्रित करता है।

पर्यावरणीय और स्थलीय विश्लेषण ने घर के अभिमुखीकरण को मुख्य दृश्यों और सूर्य की स्थिति के साथ निर्धारित किया। स्थानीय पत्थर और ओचर का निर्माण में उपयोग किया गया, और सभी बिल्ट इन फर्नीचर को स्थानीय शिल्पकारों द्वारा बनाया गया। क्रेट की परंपरागत संरचना के अनुसार खिड़कियां, दरवाजे, और शटर सभी लकड़ी के बने होते हैं।

यह एक 306 वर्ग मीटर का घर है जो 716 वर्ग मीटर की भूमि पर बनाया गया है। इसके डिजाइन के टैग्स में गर्मियों का घर, क्रेट, ग्रीस, परंपरागत, न्यूनतम, धीमी जीवनशैली शामिल हैं। इस डिजाइन की टीम में आर्किटेक्ट: नातालिया कोकोसलाकी शामिल हैं।

संचारण को प्लॉट से प्रमुख दृश्यों को फ्रेम करने के लिए मार्गदर्शित किया गया है, और घर को पूरी तरह से पहाड़ी के प्राकृतिक वातावरण में एकीकृत किया गया है। बाहरी शावर को चट्टानों में तराशा गया है, और पूल भी चट्टान में बनाया गया है, जो प्राकृतिक वातावरण से स्पर्श करने का आमंत्रण देता है। यह घर 2021 में लिस्तारोस, क्रेट में पूरा किया गया था।

डिजाइन की चुनौतियों में एक छोटे प्लॉट की भूमि में डिजाइन को एकीकृत करना और प्राकृतिक भूतोपीय का सम्मान करना शामिल है, विशेष रूप से पहाड़ी की ओर एक बड़ी चट्टान का सामना करना, जिसे कानूनी रूप से एक स्थानीय स्मारक माना जाता था जिसे अस्पर्शित रखना था। सामाजिक दृष्टिकोण से, हमें यह सुनिश्चित करना था कि घर का डिजाइन स्थानीय और ऐतिहासिक डिजाइन भाषा का सम्मान करेगा।

अस्कियानोस को क्रेट के ग्रीक द्वीप पर गर्मियों की छुट्टियों के लिए एक परिवार के घर के रूप में इरादा था। स्थानीय इतिहास और वास्तुकला भाषा में अनुसंधान, साथ ही साथ सावधानीपूर्वक स्थलीय विश्लेषण के माध्यम से परियोजना को इसके संदर्भ के लिए विकसित किया गया। एक मुख्य सीढ़ी खंडों को दो भागों में विभाजित करती है और नेत्र को भूमध्यसागर और गर्मियों की सूर्यास्त की ओर ले जाती है। क्रेट की लोकप्रिय वास्तुकला की सामग्रियाँ और तत्व न्यूनतम डिजाइन के साथ मिलते हैं, घर को परिवेश में एकीकृत करते हैं, और भीतरी और बाहरी जीवन का स्वागत करते हैं।

इस डिजाइन की छवियों के लिए बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट क्रेडिट्स फोटोग्राफर: जॉर्ज मेसारिटाकिस को दिए गए हैं। यह डिजाइन प्रतिष्ठित ए' डिजाइन अवार्ड का विजेता है। इस डिजाइन को 2023 में ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में चांदी का पुरस्कार प्रदान किया गया था। चांदी ए' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष लाइन, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। ये डिजाइन, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती हैं, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Natalia Kokosalaki
छवि के श्रेय: Photographer: George Messaritakis
परियोजना टीम के सदस्य: Architect: Natalia Kokosalaki
परियोजना का नाम: Askianos
परियोजना का ग्राहक: Natalia Kokosalaki


Askianos IMG #2
Askianos IMG #3
Askianos IMG #4
Askianos IMG #5
Askianos IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें