अद्वितीय मिश्रित उपयोग विकास: मिनियन

डिजाइनर कोन्स्टांटिना स्टेला त्सग्कारातौ की अद्वितीय रचना

एक बर्बाद खुदरा भवन का पुनर्विकास, जो अब खुदरा, कार्यालय और आवासीय इकाइयों का एक मिश्रण है।

मिनियन, एक अद्वितीय मिश्रित उपयोग विकास परियोजना है, जिसे डिजाइनर कोन्स्टांटिना स्टेला त्सग्कारातौ ने अथेंस, ग्रीस के केंद्र में स्थित एक बर्बाद खुदरा भवन के पुनर्विकास के लिए डिजाइन किया है। यह परियोजना खुदरा, कार्यालय और आवासीय इकाइयों का एक मिश्रण है, जिसमें प्रत्येक उपयोग की अपनी विशेषता है।

खुदरा के लिए प्रवेश द्वार आइकॉनिक है, कार्यालयों में पार्थेनॉन की दृश्य के साथ बाहर निकलने वाले ग्लास क्यूब बैठक कक्ष हैं, और आवासीय प्रवेश द्वार केंद्रीय आँगन में स्थित है, जो आस-पड़ोस की पैदल मार्ग का अनुवर्ती है। इसके अलावा, इसमें ऊर्जा कुशलता और शोर नियंत्रण के लिए तिगुना ग्लेजिंग, मेटैलिक लौवर और ऊर्जा कुशलता को बढ़ाने के लिए छत और बालकनियों पर वनस्पति और फोटोवोल्टेइक पैनलों के लिए स्थान है।

मिनियन का डिजाइन विभिन्न कार्यों के सह-अस्तित्व पर आधारित है और खुदरा, कार्यालय और आवासीय उपयोगों की प्रतिस्पर्धी आवश्यकताओं को देखते हुए तैयार किया गया है। इसके अलावा, इस परियोजना के विकास के दौरान सबसे बड़ी चुनौती इसका इतिहास और इसे मिश्रित उपयोग विकास में परिवर्तित करने का काम था।

मिनियन को 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यह पुरस्कार उन डिजाइनों को दिया जाता है जो उत्कृष्टता और नवाचार को दर्शाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Aspa Kst Ltd
छवि के श्रेय: All images credit ASPA KST architecture design planning. Photographer's credit Giorgos Sfakianakis Photography.
परियोजना टीम के सदस्य: Aspa Kst Ltd
परियोजना का नाम: Minion
परियोजना का ग्राहक: Aspa Kst Ltd


Minion IMG #2
Minion IMG #3
Minion IMG #4
Minion IMG #5
Minion IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें