टाइम स्टैम्प: एक अद्वितीय आंतरिक डिजाइन परियोजना

चियान इंटीरियर डिजाइन द्वारा रिजिडेंशियल डिजाइन की अद्वितीयता

टाइम स्टैम्प परियोजना, जो खुशियों के क्षणों से प्रेरित है, एक अद्वितीय और आकर्षक आंतरिक डिजाइन प्रस्तावित करती है।

चियान इंटीरियर डिजाइन टीम ने इस परियोजना को 'टाइम स्टैम्प' नाम दिया है, जो 'क्षण' से प्रेरित है। जब एक घर खुशी के माहौल से भरा होता है, तो एक छूने वाला क्षण हमेशा के लिए लोगों के दिल में जड़ जाता है। स्थान में एक व्यक्ति हो सकता है या कई लोग हो सकते हैं। एक व्यक्ति आराम और शांति की दुनिया में डूब सकता है, जबकि एक समूह लोग एक-दूसरे के साथ बातचीत करके खुशी के अद्भुत क्षण उत्पन्न कर सकते हैं।

डिजाइन टीम ने विस्तार डिजाइन का उपयोग करके स्थानों के बीच सीमा तोड़ दी है। उदाहरण के लिए, सार्वजनिक क्षेत्र में, डाइनिंग टेबल का प्लेटफॉर्म फॉयर तक विस्तारित होता है, जिससे विभाजन को धुंधला कर दिया जाता है। और टीवी दीवार का वृत्ताकार प्लेटफॉर्म खिड़की और अध्ययन कक्ष तक विस्तारित होता है, जिससे लिविंग रूम और अध्ययन कक्ष के बीच की सीमा को धुंधला किया जाता है और स्थान को और अधिक बड़ा किया जाता है। इस प्रकार, लिविंग रूम केवल सोफा और टीवी तक ही सीमित नहीं होता, और अध्ययन कक्ष मानक फ्रेम से बंधा नहीं होता।

इमारती सामग्री, टेराज़ो टाइल, आर्किटेक्चरल कंक्रीट टाइल, कृत्रिम पत्थर, धारण करने योग्य और पर्यावरण के अनुकूल SPC फ्लोरिंग, खनिज पेंट्स, आदि का उपयोग किया गया है। वक्र विभिन्न सामग्रियों को जोड़ते हैं, जबकि हल्के और सूक्ष्म रंग पूरे स्थान में समान रूप से वितरित होते हैं। टेराज़ो की अद्वितीय आकर्षण, आर्किटेक्चरल कंक्रीट की सादगी, और लकड़ी के अनाज फ्लोरिंग की गर्मी एक महान डिजाइन अभिव्यक्ति का निर्माण करती है।

इस परियोजना का निर्माण निचले मंजिल पर किया गया है और इसमें 99 वर्ग मीटर हैं, जिसमें तीन बेडरूम, एक लिविंग रूम, और एक डाइनिंग रूम हैं। हालांकि, इसकी स्थिति के कारण स्थान अच्छी प्रकाशित नहीं होता, लेकिन यह काफी विशाल है। सार्वजनिक क्षेत्र में, 'उच्च विभाजन नहीं' और 'विस्तार' का उपयोग स्थान के संबंध और विस्तार का निर्माण करने के लिए किया गया है।

यह परियोजना मई 2022 में ताइवान में समाप्त हुई थी। परियोजना का नाम, 'टाइम स्टैम्प', जीवन के सुंदर क्षणों को प्रस्तुत करने की इच्छा से आता है। डिजाइन टीम ने धुंधलापन और दृश्य विस्तार को उत्पन्न करने के लिए एक आरामदायक स्थान बनाने का उपयोग किया है। डिजाइन टीम ने केवल सामग्रियों के मूल दिखावे का उपयोग करके एक सूक्ष्म माहौल बनाया है। डिजाइन टीम ने वक्रों का उपयोग करके दृश्य को विस्तारित किया और 99 वर्ग मीटर के स्थान को बड़ा किया। स्थान को गर्म मूड लाइटिंग से सजाया गया है जो एक खुश और सुंदर छवि बनाती है। परियोजना व्यक्तियों और समूहों दोनों की सेवा कर सकती है। बैठने और लेटने का डिजाइन एक व्यक्ति को आराम और विश्राम करने की अनुमति देता है।

99 वर्ग मीटर के स्थान में एक बड़े माहौल, व्यावहारिक कार्य, और आरामदायक आकार बनाने के लिए डिजाइन टीम की योजना और तकनीकों पर निर्भरता होती है। उदाहरण के लिए, क्रॉस-क्षेत्र विंडो-साइड प्लेटफॉर्म, डाइनिंग टेबल, और वक्रित फ्लोरिंग विभिन्न क्षेत्रों के बीच की सीमाओं को प्रभावी रूप से धुंधला कर सकते हैं और दृश्य विस्तार और आवर्धन का प्रभाव उत्पन्न कर सकते हैं।

सूक्ष्म डिजाइन ने स्थान की गर्माहट को बढ़ाया, जबकि प्रकाश और स्थान एक-दूसरे को पूरा करते हैं, एक समान्य और सुंदर रवैया प्रस्तुत करते हैं। रंग और डिजाइन के मामले में, डिजाइन टीम ने सामग्रियों के मूल रंगों का उपयोग करके एक अंतरिक्ष डिजाइन बनाई है जो परिवर्तन में समृद्ध है। जटिल सजावट के बजाय, प्रत्येक सामग्री की बनावट घर के शुद्धतम रूप को दर्शाती है।

इस डिजाइन को 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से अद्वितीय डिजाइनों पर प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Chiyan Interior Design
छवि के श्रेय: Chiyan Interior Design
परियोजना टीम के सदस्य: Vincent Li, Chia-Wei Tsai
परियोजना का नाम: Time Stamp
परियोजना का ग्राहक: Chiyan Interior Design


Time Stamp IMG #2
Time Stamp IMG #3
Time Stamp IMG #4
Time Stamp IMG #5
Time Stamp IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें