द गिविंग ट्री: एक अनूठा चिकित्सा स्थल

युसुके तनाका द्वारा डिजाइन की गई बाल चिकित्सा क्लिनिक

जंगल की तरह एक जगह जहां रोगी खुश और चंगे महसूस करें

युसुके तनाका द्वारा डिजाइन की गई 'द गिविंग ट्री' एक ऐसा चिकित्सा स्थल है जहां रोगियों को एक जंगल की तरह का अनुभव होता है, जिससे वे बीमारी के समय भी खुश और चंगे महसूस कर सकें। विशेष रूप से प्रतीक्षालय की डिजाइन ऐसी बनाई गई है जिससे अलग-अलग उम्र के बच्चे और वयस्क एक साथ आराम महसूस करें। प्रतीक्षालय का इंटीरियर लकड़ी के ऑब्जेक्ट्स और एक बड़ी खिड़की के साथ गर्मजोशी से स्वागत करता है, जिससे बगीचे में पेड़ों को देखकर ताजगी महसूस होती है।

इस बाल चिकित्सा क्लिनिक में दो अलग-अलग प्रवेश द्वार हैं - एक सामान्य रोगियों के लिए और दूसरा संक्रमित रोगियों के लिए, ताकि रोगियों का प्रवाह एक-दूसरे से न मिले और संक्रामक बीमारियों के प्रसार को रोका जा सके। साथ ही, प्रत्येक प्रकार के रोगी के लिए अलग-अलग शौचालय भी प्रदान किए गए हैं ताकि संक्रमण के प्रसार के खिलाफ पूरी तरह से सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। प्रतीक्षालय से सुलभ एक लकड़ी का डेक भी है जो बोर हो रहे बच्चों के लिए खेल क्षेत्र के रूप में काम करता है।

इस डिजाइन को स्टो पेंटेड वॉल, ओपनवर्क ब्रिक वॉल, लेजर कटआउट पैनल और लकड़ी के संरचना के साथ बनाया गया है। इसका कुल फर्श क्षेत्रफल 234.98 वर्ग मीटर है और इसकी साइट का क्षेत्रफल 993.98 वर्ग मीटर है।

इस बाल चिकित्सा क्लिनिक में बच्चों के लिए सुविधाएं जैसे कि शौचालय, डायपर बदलने के स्टेशन और नर्सिंग रूम अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। इमारत को एक जंगल की तरह डिजाइन किया गया है, जिसमें दीवारों पर वॉलपेपर पैटर्न हैं जो कमरों को जोड़ते हैं और पेड़ों और पहाड़ों की छवियों को उत्पन्न करते हैं। परीक्षण कक्षों में गोलाकार छतें हैं जो प्राकृतिक प्रकाश को छानकर अंदर आने देती हैं, जिससे एक शांत वातावरण बनता है जैसे कि पेड़ों के माध्यम से आती सूर्य की रोशनी।

इस परियोजना का निर्माण अक्टूबर 2023 में योनागो, तोत्तोरी, जापान में समाप्त हुआ। एक आरामदायक प्रतीक्षालय बनाने के लिए, हमने खिड़कियों के आकार और छज्जों की लंबाई का विश्लेषण किया। हमने प्रकाश के प्रवेश को निर्धारित करने के लिए एक मॉडल का उपयोग किया। हमारी टीम ने दीवारों और फर्श के लिए नरम सामग्री का उपयोग करके और फर्नीचर से तेज कोनों को हटाकर स्थान की सुरक्षा पर भी विचार किया। डिजाइन को बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया था, और हमने अंतिम विवरणों पर निर्णय लेने के लिए कई रंग सैंपल तैयार किए थे।

यह कार्य जापान के तोत्तोरी प्रान्त के योनागो शहर में स्थित है। एक बड़ा प्रतीकात्मक पेड़ एक जंगल जैसी जगह बनाता है। प्रतीक्षालय न केवल बच्चों के रोगियों के लिए बल्कि माता-पिता और अन्य लोगों के लिए समय बिताने के लिए एक आरामदायक स्थान प्रतीत होता है। प्रतीक्षालय का इंटीरियर विशेष रूप से गर्म और ताजगी भरा है, जिसमें लकड़ी के ऑब्जेक्ट्स और एक बड़ी खिड़की है जो बगीचे के पेड़ों का दृश्य प्रदान करती है।

फोटोग्राफर सेनिचिरो नोगामी को इस डिजाइन से संबंधित दृश्य सामग्री के बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट क्रेडिट प्राप्त हैं।

इस डिजाइन को 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड 2024 में ब्रोंज पुरस्कार प्राप्त हुआ है। ब्रोंज 'ए' डिजाइन अवार्ड: यह पुरस्कार उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधन क्षमता को प्रमाणित करते हैं। यह कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित किया जाता है, जो मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर जगह बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yusuke Tanaka
छवि के श्रेय: Photographer Senichiro Nogami
परियोजना टीम के सदस्य: Yusuke Tanaka
परियोजना का नाम: The Giving Tree
परियोजना का ग्राहक: RIS1NGアーキテクツになる


The Giving Tree IMG #2
The Giving Tree IMG #3
The Giving Tree IMG #4
The Giving Tree IMG #5
The Giving Tree IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें