डून्या: बेघरों के लिए एक दुकान और घर

जैकी लाई द्वारा डिज़ाइन किया गया एक अनोखा और समाजसेवी परियोजना

डून्या, जो कि अनेक भाषाओं में 'दुनिया' का अर्थ है, एक दुकान+घर है जो बहुत गरीबों के लिए रहने और आजीविका का समाधान है। यह सिंगापुर विकसित समुदाय सेवा परियोजना है जो डिज़ाइन को इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के साथ मिलाती है। इसका एकमात्र उद्देश्य आगामी शहरीकरण संकट का समाधान प्रदान करना है, जो पर्यावरण अनुकूल, एकीकृत, अस्थायी, पूरी तरह से सेवित और टिकाऊ मेकर-पॉड-होम्स की पेशकश करके शहरी झुग्गी बस्तियों, युद्ध क्षेत्रों और घनी आबादी वाले शहरों में रहने वाले लोगों के लिए करता है।

डून्या एक आत्म-निहित, मॉड्यूलर शरण स्थल है जो एक बड़े व्यक्ति या परिवार का समर्थन कर सकता है और इसे कम से कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। यह एक पूरी तरह से अनुकूलित, सतत पूर्ण सुविधा है जो एक परिवार इकाई को केवल चार घंटों में बनाने की अनुमति देता है, जिसमें केवल चार लोगों की आवश्यकता होती है, जो केवल एक एलन कुंजी का उपयोग करते हैं!

प्रत्येक इकाई में एक अद्वितीय GPS नंबर होता है, जो बेघरों को एक पता, एक पहचान देता है; घरेलू हिंसा को रोकने के लिए एक अलार्म; ताजगी और सूरज की रोशनी के लिए एक छत; एक छत बगीचा जिसमें सोलर पैनल और वर्षा जल संग्रहण होता है।

इस परियोजना की सबसे बड़ी चुनौती इस मॉड्यूलर इकाई की लागत मूल्य और ऑफसाइड निर्माण की सकारात्मकता है जो सिंगापुर में एक इकाई को तैयार करने के लिए उच्च श्रम और परिवहन लागत को कम करने के लिए संभव होनी चाहिए।

डून्या एक स्मार्ट दुकान+घर है जिसमें तुबेलार® अवसंरचना प्रौद्योगिकी के साथ निम्नलिखित भूमिकानुसार विशेषताएं होती हैं: 1) कोई बदलाव नहीं एक स्थलीय उन्नयन; यह सुनिश्चित करता है कि झुग्गी बस्ती के निवासी विस्थापित नहीं होते 2) अस्थायी घर स्थायी नहीं हैं, इसलिए भूमि के शीर्षक की आवश्यकता नहीं होती 3) फ्लैट-पैक पूर्व-पैकेज, इसलिए कोई लंबा इंतजार, कोई गुणवत्ता कटौती, कोई कागजकारी नहीं 4) विस्तारयोग्य छोटे आश्रय से लेकर परिवार के घरों तक, इन संरचनाओं को परिवार के विकास के साथ बढ़ाया जा सकता है

यह परियोजना प्रतिष्ठित A' सोशल डिज़ाइन अवार्ड 2022 में आयन पुरस्कार से सम्मानित हुई है। आयन A' डिज़ाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं की प्रदान करते हैं, जो एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jackie Lai
छवि के श्रेय: Photographer : Mr Samuel Vedanaigam
परियोजना टीम के सदस्य: 1) Rinkoo Bhowmik of the Cha Project 2) Samuel Vedanaigam of Pod Structures, 3) Christina Ho of Royal RSM 4) Rithika Thomas of Ecolabs (Center of Innovation for Energy) 5) Prof Christine Yogiaman of Singapore University of Technology and Design (SUTD) 6) Ted Lin of Stonehaven Structures
परियोजना का नाम: Doonya
परियोजना का ग्राहक: Jackie Lai


Doonya IMG #2
Doonya IMG #3
Doonya IMG #4
Doonya IMG #5
Doonya IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें