आपदा प्रतिकार के लिए खुले डिजाइन वाली वेबसाइट: ऑलिव

डिजाइनर ईसुके तचिकावा की अद्वितीय पहल

ऑलिव, एक विकी साइट है जो आपदा के दौरान व्यावहारिक ज्ञान को इकट्ठा और साझा करती है। यह जापान के राष्ट्रीय ध्वज के प्रतीक 'O' और 'LIVE' (जीने के लिए) से प्रेरित है।

जब महान पूर्वी जापान भूकंप के बाद इंटरनेट पर घंटों तक खोज की गई, तो हमें यह ज्ञान हुआ कि हमारी तरह प्रभावित क्षेत्रों की मदद करना चाहने वाले लोगों की संख्या अत्यधिक है। लोग जानकारी साझा कर रहे थे, हालांकि, यह एक विशाल आपदा थी, जिसके कारण जानकारी की गति इतनी तेज थी कि उसे ट्रैक करना संभव नहीं था। इस प्रकार की उपयोगी जानकारी को संग्रहित और संगठित करने की आवश्यकता थी। इसलिए, हमने एक विकी साइट, ऑलिव बनाने का निर्णय किया।

ऑलिव एक अद्वितीय विकी साइट है जो आपदा के समय व्यावहारिक ज्ञान को इकट्ठा और साझा करती है। इस परियोजना का नाम ऑलिव रखा गया, जो जापानी राष्ट्रीय ध्वज के प्रतीक 'O' और 'LIVE' (जीने के लिए) से प्रेरित है। विश्वभर से मदद मिलने पर, आपत्तिग्रस्त क्षेत्रों में बिना सप्लाई के जीने की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यकताओं को बनाने के लिए विचारों को त्वरित रूप से इकट्ठा किया गया। तीन सप्ताह के भीतर ही इसने एक मिलियन से अधिक पेज दृश्य प्राप्त कर लिए। यह आज भी सामूहिक बुद्धि का उपयोग करके आपदा प्रतिकार के डाटाबेस के रूप में विस्तारित हो रहा है।

आर्ट निर्देशन: NOSIGNER (ईसुके तचिकावा) ग्राफिक डिजाइन: NOSIGNER (ईसुके तचिकावा) प्रबंधक: OLIVE PROJECT, OLIVE SUPPORTER​​​​​​​

ऑलिव एक विकी साइट है जो आपदा के दौरान व्यावहारिक ज्ञान को इकट्ठा और साझा करती है। यह परियोजना ऑलिव नामक रखी गई है, जो जापानी राष्ट्रीय ध्वज के प्रतीक 'O' और 'LIVE' (जीने के लिए) से प्रेरित है। विश्वभर से मदद मिलने पर, आपत्तिग्रस्त क्षेत्रों में बिना सप्लाई के जीने की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यकताओं को बनाने के लिए विचारों को त्वरित रूप से इकट्ठा किया गया। तीन सप्ताह के भीतर ही इसने एक मिलियन से अधिक पेज दृश्य प्राप्त कर लिए। यह आज भी सामूहिक बुद्धि का उपयोग करके आपदा प्रतिकार के डाटाबेस के रूप में विस्तारित हो रहा है।

यह डिजाइन 2021 में A' सोशल डिजाइन अवार्ड में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। स्वर्ण A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और बुद्धि को दर्शाती हैं। वे उत्कृष्टता को अवतरित करने वाले उत्कृष्ट उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, और उनकी वांछनीय विशेषताओं के साथ विश्व पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Eisuke Tachikawa
छवि के श्रेय: Eisuke Tachikawa
परियोजना टीम के सदस्य: Art Direction: NOSIGNER (Eisuke Tachikawa) Graphic Design: NOSIGNER (Eisuke Tachikawa) Manager: OLIVE PROJECT, OLIVE SUPPORTER​​​​​​​
परियोजना का नाम: Olive
परियोजना का ग्राहक: Eisuke Tachikawa


Olive IMG #2
Olive IMG #3
Olive IMG #4
Olive IMG #5
Olive IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें