सामाजिक डिजाइन: एक नया दृष्टिकोण

समावेशी खेल के मैदान के उपकरण: एक नवाचार

यह लेख एक अद्वितीय और नवाचारी डिजाइन परियोजना के बारे में है, जिसने सामाजिक डिजाइन की दुनिया में एक नया अध्याय खोला है।

डिजाइनर टीम 'YiJhen, SinYi, YiWen and KeiMing' ने एक अद्वितीय और समावेशी खेल के मैदान के उपकरण की रचना की है, जिसे 'Sight Difference' कहा जाता है। इस परियोजना की प्रेरणा उन्हें समुदायीय खेल के मैदान से मिली, जहां उन्होंने देखा कि अधिकांश उपकरण या तो छोटे बच्चों के लिए या वृद्ध नागरिकों के लिए होते हैं। इसके विपरीत, उन्होंने एक ऐसे उपकरण की कल्पना की, जो दादा-दादी और पोते-पोतियों के बीच संवाद को बढ़ावा दे।

इस डिजाइन की विशेषता यह है कि यह सुरक्षित संवाद को बढ़ावा देता है और जीवनस्थल को समर्थन देता है। यह दादा-दादी और पोते-पोतियों के बीच खेल के मैदान में मज़ा और बातचीत को बढ़ाता है। यह बच्चों को आकर्षित करता है और उनके बड़े लोगों को उनके साथ खेलने के लिए प्रेरित करता है, जिससे बड़ों के व्यायाम के अवसर बढ़ते हैं। इसके अलावा, यह आज के समावेशी समुदायों के सतत विकास को बढ़ावा देता है।

इस डिजाइन को बनाने के लिए, टीम ने मौजूदा लोहे के भागों के विनिर्देशों और आयामों के संदर्भ में एक 3D संरचना तैयार की। उन्होंने खेल समूह के मानव शरीर के अनुपात को इकट्ठा किया, एक प्रारंभिक 3D तैयार की और संरचनात्मक बॉस के साथ चर्चा की। इसके बाद, उन्होंने विस्तृत भागों को टुकड़ों में बाँटा और आकार-संबंधित संशोधन किए, और अंतिम रूप देने के बाद 1:1 तीसरे दृश्य को प्रिंट किया। उन्होंने विशिष्ट शरीर भागों की वास्तविक आयु की तुलना की, दिखावट के अनुपात को काटा, और अंत में समाप्त उत्पाद मॉडल बनाया।

इस डिजाइन की तकनीकी विशेषताएं निम्नलिखित हैं: 'Niu Niu Chu' की लंबाई 650mm, चौड़ाई 900mm और ऊंचाई 1400mm है। 'Ciao Ciao Chu' की लंबाई 600mm, चौड़ाई 1170mm और ऊंचाई 825mm है। 'Yao Yao Chu' की लंबाई 2100mm, चौड़ाई 1200mm और ऊंचाई 2000mm है।

इस डिजाइन को बनाने में टीम को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने इसे एक ऐसे उपकरण के रूप में डिजाइन किया, जो बड़े और बच्चों दोनों के लिए उपयोगी हो सके। उन्होंने इसे एक ऐसे उपकरण के रूप में डिजाइन किया, जो बड़े और बच्चों दोनों के लिए उपयोगी हो सके।

इस डिजाइन को 'A' सामाजिक डिजाइन पुरस्कार 2021 में लोहे का पुरस्कार मिला है। इस पुरस्कार का मान्यता प्राप्त करने के लिए, डिजाइन को अच्छी तरह से डिजाइन किया गया, व्यावहारिक, और नवाचारी होना चाहिए, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करता हो।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: ChungSheng Chen
छवि के श्रेय: Photo Credit/ YiJen Lin keiming Su Yiwen Su Sinyi Chen
परियोजना टीम के सदस्य: Instructor:ChungSheng Chen Designer:keiming Su Designer:Yiwen Su Designer:Sinyi Chen Designer:YiJen Lin Tainan University of Technology/Product Design Dept.
परियोजना का नाम: Sight Difference
परियोजना का ग्राहक: ChungSheng Chen


Sight Difference IMG #2
Sight Difference IMG #3
Sight Difference IMG #4
Sight Difference IMG #5
Sight Difference IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें