अलीस कॉफी पैकेजिंग: बाली और मेक्सिको की संस्कृति की झलक

मेघना रेड्डी द्वारा डिजाइन किया गया अनोखा और स्थायी कॉफी पैकेजिंग

अलीस कॉफी हाउस के लिए मेघना रेड्डी द्वारा डिजाइन किया गया यह पैकेजिंग, बाली और मेक्सिको की संस्कृति को प्रस्तुत करता है। यह स्थायी और पुनः प्रयोग्य पैकेजिंग उन्नत डिजाइन और जीवनशैली के लिए एक नया मानक स्थापित करता है।

अलीस कॉफी हाउस ने मेघना रेड्डी को अपने नए कॉफी बीन्स के दो फ्लेवर्स के पैकेजिंग के लिए एक अद्वितीय दृश्य प्रणाली तैयार करने का कार्य सौंपा। उद्देश्य यह था कि यह प्रमुख प्रतिस्पर्धियों के बीच उभरे। जब यह विचार प्रस्तुत किया गया, तो मेघना ने पूरे डिजाइन की अवधारणा का निर्माण किया और इसे हाथ से चित्रित चित्रण के रूप में पेश किया, जिसमें बीन्स उगाए जाने वाली संस्कृतियों की प्रामाणिकता का प्रतिनिधित्व करने वाले तत्व शामिल थे। हाथ से चित्रित चित्रण को स्थायी और पुनः प्रयोग्य पैकेजिंग पर मुद्रित किया गया, ताकि 100% पारिस्थितिकीय उत्पाद को बनाए रखा जा सके।

इस प्रोजेक्ट की शुरुआत सितम्बर 2019 में हुई थी और यह मार्च 2020 में दक्षिण भारत के कई स्टोरों में लॉन्च और बिक्री के लिए उपलब्ध हुआ। बाली और मेक्सिको की संस्कृतियों के बारे में बहुत सारे ऑनलाइन अनुसंधान करना महत्वपूर्ण था। यह अनुसंधान डिजाइन को सच्चा और विश्वसनीय बनाने में मदद करता था। लक्ष्य उपभोक्ता उत्पाद की व्यक्तित्व या कार्य को प्रभावी रूप से संवादित करके विपणन उद्देश्यों को प्राप्त करना था और बिक्री उत्पन्न करना।

पैकेजिंग डिजाइन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा रंग है। उपभोक्ताओं को एक बॉक्स या उत्पाद को उसके रंग द्वारा पहचानने की संभावना अधिक होती है, उसके बाद दृश्य तत्व। दोनों के बीच सही संतुलन खोजना चुनौतीपूर्ण था। दृश्य डिजाइन और उज्ज्वल रंगों को एक दूसरे के साथ मेल खाना चाहिए था, ताकि वह मजबूत खड़ा हो सके।

यह डिजाइन 2022 में A' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से अद्वितीय डिजाइनों को प्रदान किया जाता है, जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। वे कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Meghana Reddy
छवि के श्रेय: Designer Meghana Reddy, Allys Coffee House, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Lead Concept Designer: Meghana Reddy
परियोजना का नाम: Allys
परियोजना का ग्राहक: Meghana Reddy


Allys IMG #2
Allys IMG #3
Allys IMG #4
Allys IMG #5
Allys IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें