लुमियर: एक अद्वितीय बाल सैलून डिजाइन

टेत्सुया मत्सुमोटो द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय और आकर्षक बाल सैलून

लुमियर, एक बाल सैलून जिसका डिजाइन प्रकाश की अहमियत को दर्शाने के लिए किया गया है। यह डिजाइन जापानी डिजाइनर टेत्सुया मत्सुमोटो द्वारा किया गया है।

लुमियर एक बाल सैलून है जो पहले एक जापानी सुविधा स्टोर के रूप में इस्तेमाल हो रहा था। उत्पादन लागत को कम करने के लिए, हस्तक्षेप न्यूनतम था, और अतिरिक्त दीवारें सभी OSB बोर्ड का उपयोग करके बनाई गई थीं, जिन पर कोई समापन नहीं लागू किया गया था। बाहर से दिखने वाली केंद्रीय दीवार पर, 120000 सुनहरे पिनों का उपयोग करके एक कला स्थापना की गई थी। प्रकाश का परावर्तन दिन के समय और दर्शक की स्थिति के अनुसार बदलता है।

लुमियर की विशेषता इसमें है कि यह प्रकाश के महत्व को प्रदर्शित करता है, जो बाल सौंदर्य संचालन के लिए आवश्यक है। यह डिजाइन प्रकाश को स्थान का एक महत्वपूर्ण तत्व बनाने के लिए उद्देश्यित है। प्रकाश की परावर्तन चाहे दर्शक भवन के अंदर हो या बाहर से गुजर रहा हो, प्रभावी होती है।

यह परियोजना एक सीमित बजट के साथ प्रकाश की अवधारणा को वास्तविक रूप में बदलने के लिए एक तरीका खोजने के लिए की गई थी। अवधारणा को भीतर और बाहर से आकर्षक बनाना चाहिए और बाल सैलून की भावना के अनुसार होना चाहिए। दूसरा कदम एक कला स्थापना के साथ प्रक्रिया करने का था और रोजमर्रा के व्यापार स्थापना में कला को एकीकृत करने की विभिन्न संभावनाओं पर काम करना था।

सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि कम से कम बजट का उपयोग करके प्रकाश की अवधारणा को वास्तविक रूप में बदलना और इसे भीतर और बाहर से देखने वाले लोगों के लिए आकर्षक बनाना। एक पूर्ववर्ती सुविधा स्टोर को लोगों के लिए कैसे आकर्षक बनाया जा सकता है जो शहर की एक प्रमुख सड़क पर गुजर रहे हैं। अगली चुनौती यह थी कि सही आकार, स्थिति, और सुनहरे पिनों का संतुलन खोजना जो एक मजबूत प्रभाव बना सकते हैं और फिर निर्माण के दौरान साइट पर इसका कार्यान्वयन करना।

लुमियर को 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्वितीय और रचनात्मक डिजाइन को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। ये अवार्ड कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में बेहतरीन प्रथाओं को शामिल करने के लिए मान्यता प्राप्त करते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tetsuya Matsumoto
छवि के श्रेय: Tetsuya Matsumoto
परियोजना टीम के सदस्य: Tetsuya Matsumoto Motoaki Takeuchi Farid Ziani
परियोजना का नाम: Lumiere
परियोजना का ग्राहक: Tetsuya Matsumoto


Lumiere IMG #2
Lumiere IMG #3
Lumiere IMG #4
Lumiere IMG #5
Lumiere IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें