शेनज़ेन झोंगशुगे: एक अद्वितीय पुस्तकालय की कला और वाणिज्य की संगम

डिजाइनर ज़ियांग ली का अद्वितीय रचनात्मक दृष्टिकोण

शेनज़ेन झोंगशुगे, एक अद्वितीय पुस्तकालय, जिसे डिजाइनर ज़ियांग ली ने रचा है, एक अनोखा संगम है कला और वाणिज्य का। इसकी प्रेरणा शहर के विख्यात प्रवासी इतिहास से ली गई है, जहां लोग अपने सपनों का पीछा करने के लिए आए थे और समय के साथ-साथ, वे इस भूमि पर इतिहास के निर्माता बन गए।

इस विशाल खिड़की डिजाइन ने शानदार आंतरिक दृश्य को बिना बाधा के देखने की अनुमति दी है, जिसने इंद्रियों के लिए एक उत्सव तैयार किया है और ब्रांड की गहरी छाप छोड़ी है। विशाल स्पाइरल सीढ़ी आकार की पुस्तकालय एक कला स्थापत्य में बदल गई है, जो न केवल कार्य का सहारा बनती है बल्कि स्थान की आध्यात्मिकता को भी बनाए रखती है। डिजाइन ने कला के साथ वाणिज्य को विलय किया है और कार्य के बंधनों को तोड़कर एक नई और नवीनतम स्थान जीन उपभोक्ताओं के खरीदारी अनुभव में लाई है।

इस कला के स्थल में, एक विशाल स्पाइरल सीढ़ी आकार की पुस्तकालय जमीन पर पड़ी हुई है, पुरे पुस्तकालय के क्षेत्र के माध्यम से वक्रीय पथ में दौड़ रही है। जब इसके सामने की ओर देखते हैं, तो एक घड़ी की डायल आकार की कटाव दिखाई देती है। घड़ी का सूचक रूप से हैंडरेल इतिहास को समय के माध्यम से तेजी से धकेल रहा है। यह एक कार्यात्मक पुस्तकालय के रूप में कार्य करती है और एक विशाल कला स्थापत्य, एक मजबूत वाणिज्यिक अभिप्रेति को तटस्थ करती है और स्थान की आकर्षण बढ़ाती है।

परियोजना का फर्श क्षेत्र 1300 वर्गमीटर है। इस पुस्तकालय में, बड़े शीशे के फासाद बाधा को विलय करते हैं और स्थान की विस्तारशीलता को बढ़ाते हैं। बाहर से कला स्थल की सराहना करने की अनुमति देते हैं और पैदल यात्रियों का ध्यान आकर्षित करते हैं। प्रदर्शन मेज की निरंतर बहती हुई समरूपताएं जल की तरह होती हैं, जो आंतरिक यातायात प्रवाह की वक्रीय रेखाओं को रूपरेखित करती हैं, जहां ग्राहक प्रदर्शित लोकप्रिय पुस्तकों को पढ़ सकते हैं। फोरम क्षेत्र में चलते हुए, ज्ञान के सीढ़ी के प्रतीक को पुस्तकालय के साथ एक ऊँची सीढ़ी में विलय किया गया है, जिसने एक पवित्र ज्ञान मंदिर का निर्माण किया है। पाठकों को एक निजी और लीन पठन अनुभव प्रदान करता है।

शेनज़ेन झोंगशुगे की डिजाइन शहर शेनज़ेन के सांस्कृतिक और इतिहास पृष्ठभूमि से बहुत प्रेरित है। विशेष आर्थिक क्षेत्र के रूप में बीते 40 वर्षों में, शहर ने महान उपलब्धियां हासिल की हैं जो विश्वव्यापी ध्यान आकर्षित करती हैं। ये उपलब्धियां और इतिहास अनगिनत अग्रणीयों और सपनों के देखने वालों के पसीने और कठिनाई का परिणाम हैं। शेनज़ेन झोंगशुगे की डिजाइन इस भूमि के इतिहास के निर्माताओं को श्रद्धांजलि देने की आशा करती है और शेनज़ेन का प्रतीक बनने की उम्मीद करती है।

हमारे सामने जो चुनौती आई वह स्पाइरल सीढ़ी स्थापत्य की साकारता थी। इसके जटिल आकार के कारण, स्थापत्य और स्थान उन्नतियों और फर्श के बीच के जोड़ों के सभी अलग-अलग आकार और कोण हैं। इसलिए, स्थापत्य की डिजाइन और मॉडलिंग के दौरान, सतर्क गणना और समायोजन किए गए हैं ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि परिपूर्ण परिणाम प्राप्त किया जा सके और स्थापत्य का निर्माण सुचारू रूप से हो सके।

शेनज़ेन झोंगशुगे की डिजाइन की प्रेरणा परियोजना स्थल के तेजी से विकास और उपलब्धियों से ली गई है। यह इस प्रवासी शहर के अनगिनत अग्रणीयों को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाया गया है। स्पाइरल पुस्तकालय का उपयोग इतिहास के तेजी से विकास का प्रतीक के रूप में किया जाता है और एक ही समय में आगंतुकों की चिंतन को उत्तेजित करता है। वाणिज्य और कला को विलय करने का असाधारण डिजाइन दृष्टिकोण कार्य के बंधनों को तोड़ता है, ब्रांड के मूल्यों को व्यक्त करता है, उपभोक्ताओं के खरीदारी अनुभव में एक नई और नवीनतम स्थान जीन लाता है।

इस डिजाइन को प्रतिष्ठित ए' डिजाइन अवार्ड का प्लेटिनम पुरस्कार प्राप्त हुआ है, जो विश्व स्तर की, असाधारण, और अत्यंत नवाचारी डिजाइनों की मान्यता देता है जो अत्यधिक पेशेवरता, प्रतिभा, और समाज कल्याण में योगदान दिखाते हैं। यह एक युग की स्थापना करने वाले कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाता है, परम उत्कृष्टता का प्रदर्शन करता है और दुनिया को बेहतर बनाता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Li Xiang
छवि के श्रेय: SFAP
परियोजना टीम के सदस्य: Li Xiang
परियोजना का नाम: Shenzhen Zhongshuge
परियोजना का ग्राहक: Li Xiang


Shenzhen Zhongshuge IMG #2
Shenzhen Zhongshuge IMG #3
Shenzhen Zhongshuge IMG #4
Shenzhen Zhongshuge IMG #5
Shenzhen Zhongshuge IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें