जियांगनान नंबर 1 आँगन: एक अद्वितीय और आधुनिक अनुभव हॉल

वेई ज़ांग - gad द्वारा डिजाइन किया गया एक्सपोजिशन हॉल

जियांगनान नंबर 1 आँगन, एक अद्वितीय और आधुनिक अनुभव हॉल, जिसे वेई ज़ांग - gad ने डिजाइन किया है, यह एक परंपरागत आँगन की भावनाओं और अर्थ को आधुनिक भाषा में व्यक्त करता है।

यह इमारत जियांगनान नवाचार पोलिस में स्थित है और यहाँ के झील के साथ समीपस्थ होने से इसे जियांगनान के जलनगर की होशियारी मिली है। हेरिंगबोन ढलान वाली छतें और सादगीपूर्ण सफेद दीवारें और काली टाइलों के तत्व एक जीवंत दृश्य प्रभाव देते हैं, जो एक समग्र निरंतर और तालमेलबद्ध चित्र बनाते हैं। हेरिंगबोन लहराती छत एक समृद्ध स्थानीय अवस्था लाती है, जो डिजाइनर की अनंत पहाड़ों के प्रति झुकाव की निशानी लगती है।

इसका प्रवेश ड्वार अनुकरणीय लकड़ी के खंभों के तत्वों से बना है जो एक अर्ध-पारदर्शी पर्दा प्रभाव उत्पन्न करते हैं। इमारत की फ़ासद का संयोजन लैंडस्केप के छोटे दृश्य के साथ एक अद्भुत जियांगनान की पहाड़ियों और नदियों की चित्र बनाता है।

परंपरागत आँगन में प्रकाश कुंज आध्यात्मिकता और अपनापन की भावना को बल देता है। इमारत भी इसी अवधारणा का अनुसरण करती है और यह कुल मिलाकर एक बंद हॉल की तरह होती है जिसका आंतरिक कार्यात्मक संगठन एक प्रकाश कुंज आत्रियम के चारों ओर बना होता है।

सामने के हॉल में प्रवेश करते ही, लैंडस्केप आत्रियम प्रवेश द्वार के सामने होता है। प्राकृतिक प्रकाश आत्रियम के ग्लास के माध्यम से एक आंतरिक प्रकाश स्रोत बन जाता है। मौसमों का परिवर्तन और प्रकाश और छाया की विविधता सभी इस पारदर्शी लैंडस्केप कंटेनर में संग्रहीत होती हैं। जलदृश्य के साथ मिलकर, यह वर्गाकार स्थान को प्रकाश की प्रवाह की भावना और ताजगी से भरता है, जो क्षेत्र की झील को निहारने की पर्यावरणीय विशेषताओं का समर्थन करता है।

जब हम बगीचों का दौरा करते हैं, तो हम आमतौर पर वर्चुअल और वास्तविक दृश्य के मोड़ों में देर तक ठहरते हैं। अनुभव हॉल के डिजाइन में, यह बागवानी विधि का उपयोग आर्किटेक्चरल स्थान में किया गया है ताकि एक वर्चुअल और वास्तविक स्थानीय क्रम बनाया जा सके। उदाहरण के लिए, झील के किनारे के कोने में उपयोग की गई ग्लास सामग्री, और जियांगनान के आर्किटेक्चरल तत्वों के सफेद दीवारें और काली टाइल, एक वर्चुअल और वास्तविक, आधुनिक और प्राचीन, आंतरिक और बाहरी एकीकरण बनाते हैं।

यह परियोजना 2016 में हांगज़ो, चीन में शुरू हुई थी और 2018 में समाप्त हुई थी। यदि डिजाइन एक प्रकार की बुद्धि, कुछ गुणधर्म या सौंदर्य के बारे में बता रहा है, तो संस्कृति डिजाइन विधि में छिपे विचारधारा है। परंपरागत अवधारणा में, पूरबी आर्किटेक्चर अंतर्निहित गुणवत्ता की प्रशंसा करता है और सीधे अभिव्यक्ति से बचता है। जियांगनान नंबर 1 आँगन जीवन अनुभव हॉल की डिजाइन अवधारणा में, हम परंपरागत जियांगनान आँगन की आध्यात्मिक विशेषताओं का आधुनिक भाषा में उत्तर देते हैं।

इस केस में, हम परंपरागत जियांगनान आर्किटेक्चर की समझ को चित्रित करने की कोशिश करते हैं और अंतरिक्ष में उगने वाले सांस्कृतिक जड़ों का अन्वेषण करते हैं। और इसी के साथ, यह परियोजना यह उत्तर देने की कोशिश करती है कि आर्किटेक्चर को आधुनिक भाषा के साथ पूरबी आर्किटेक्चर की अद्वितीय आकर्षण शक्ति को कैसे व्यक्त करना चाहिए।

इस डिजाइन को 2022 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में स्वर्ण पुरस्कार से नवाजा गया था। स्वर्ण A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को दिया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और बुद्धि को दर्शाते हैं। ये पूज्य उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, असाधारण उत्कृष्टता का प्रतिबिंबित करते हैं और उनकी वांछनीय विशेषताओं के साथ दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: gad
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Yi Fan, Main Image, 2018.10.19. Image #2: Photographer Yi Fan, Optional Image, 2018.10.19. Image #3: Photographer Yi Fan, Optional Image, 2018.10.19. Image #4: Photographer Yi Fan, Optional Image, 2018.10.19. Image #5: Photographer Yi Fan, Optional Image, 2018.10.19.
परियोजना टीम के सदस्य: Project Director: Wei Zhang Project Creative: Jialiang Hu Other Team Members: Cheng Zhang Structure: Xiaoping Ye Zhengchao Zhang Water Supply and Drainage: Li Nie HVAC: Yougui Pan Electrical: Guoping Chen Photographer: Yi Fan
परियोजना का नाम: Jiangnan No.1 Courtyard
परियोजना का ग्राहक: gad


Jiangnan No.1 Courtyard IMG #2
Jiangnan No.1 Courtyard IMG #3
Jiangnan No.1 Courtyard IMG #4
Jiangnan No.1 Courtyard IMG #5
Jiangnan No.1 Courtyard IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें