नियोबियो: शहरी बाल उद्यान का नवाचार

पिग डिजाइन द्वारा शेनज़ेन में विकसित एक अद्वितीय परिवार पार्क

नियोबियो, एक शहरी बाल उद्यान, जिसे शेनज़ेन के फुटियान जिले में स्थित पिग डिजाइन ने विकसित किया है, बच्चों के विकास का प्रतीक बनता है। यह निर्माण और डिजाइन के रूप में शहरी नेटवर्क की जटिलताओं को अद्वितीय रूप से दर्शाता है।

नियोबियो परियोजना शेनज़ेन के फुटियान जिले में स्थित है। इसके सामने की दीवार पर 7 मीटर ऊचा दूधपिलाने वाला चिह्न, जो बच्चों के विकास का प्रतीक है, स्थान की केंद्रीयता को दर्शाता है। आधाकारी प्रवेश द्वार और उसके ऊपर का उल्टा आधाकार एक मजबूत दृश्य प्रभाव बनाता है, जो बच्चों को शहर में एक स्वतंत्र "राज्य" की ओर ले जाता है। बाहरी स्थान में एक सेट उपकरणों का व्यवस्थान किया गया है, जिनके आकार कोशिकाओं के विकास, परिवर्तन और विभाजन की अनुकरण करते हैं और इमारत की गूंज उत्पन्न करते हैं।

शहर एक सीमित क्षेत्र में जटिल नेटवर्कों का एक प्रणाली है, जो सूक्ष्मता से अंतर्निहित, ओवरलैप और विकिरण होती है। इतिहास की प्रगति और शहरों के विस्तार के साथ, वास्तुकला का रूप बदल रहा है। प्रारंभिक वास्तुकला धर्म, शक्ति और धन, और सर्वोच्च वर्ग की सेवा करती थी। आज वास्तुकला के रूप और वे वस्त्र जिनकी यह सेवा करती है, बदल रहे हैं, अधिक विविध, उपविभाजित, धीरे-धीरे धुंधले होते हुए कार्यात्मक सीमाओं के साथ, और निरंतर बदलते हुए आवेदन के विषय।

मुख्य सामग्री: सिरेमिक टाइल, एल्युमिनियम, टेराज़ो, स्टेनलेस स्टोन, वॉलपेपर, एक्रिलिक, चमड़ा, कार्पेट, मेटेलिक पेंट। इसका कार्य: परिवार पार्क। आंतरिक फर्श क्षेत्र: 200 वर्ग मीटर।

इस डिजाइन को लीड डिजाइनर ली वेनक्वांग ने डिजाइनर टीम के साथ तैयार किया, जिसमें जू यीयुन, यान जुनजुन, यांग झीवेई, क्यान मेंगमेंग, लियू चाओ, शेन ताओताओ, चेंग लियांग शामिल हैं।

7 मीटर ऊचा दूधपिलाने वाला प्रतीक, जो इमारत के सामने केंद्रित है, युवा रूप के विकास के स्थानिक कोर को संकेत करता है। प्रवेश का अर्धवृत्ताकार आर्क और उसके ऊपर का उल्टा अर्धवृत्ताकार आर्क दृश्य गतिविधियों के हिसाब से एक उपर की ओर विकास की प्रवृत्ति बनाता है।

इस परियोजना की शुरुआत 2020 में हुई थी और यह अगस्त 2020 में समाप्त हुई। इसका स्थान शेनज़ेन, चीन के फुटियान जिले की वन एवेन्यू है।

इस डिजाइन को ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड 2022 में सिल्वर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह अवार्ड उन शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार को दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता को दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: PIG DESIGN
छवि के श्रेय: SFAP
परियोजना टीम के सदस्य: Lead Designer: Li Wenqiang Designer Team: Zhu Yiyun, Yan Junjun, Yang Zhiwei, Qian Mengmeng, Liu Chao, Shen Taotao, Cheng Liang
परियोजना का नाम: Neobio
परियोजना का ग्राहक: PIG DESIGN


Neobio IMG #2
Neobio IMG #3
Neobio IMG #4
Neobio IMG #5
Neobio IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें