फ्लेमिंग ब्लूम: एक अद्वितीय कला गज़ीबो

डिजाइनर वेंडी वू द्वारा रचित एक अनूठा कला निर्माण

फ्लेमिंग ब्लूम, एक कला गज़ीबो, जिसे डिजाइनर वेंडी वू ने रचा है, यह एक अद्वितीय और आकर्षक डिजाइन है जो प्रकृति और कला का संगम प्रस्तुत करता है।

चीन के गुआंगज़ो शहर को "फूलों का शहर" भी कहा जाता है। वेंडी वू ने इस शहर के नए पार्क प्रोजेक्ट के लिए एक बड़ा फूल बनाया है। इस कला गज़ीबो के आसपास की सुंदरता स्पाइरल स्टेनलेस स्टील में प्रतिबिंबित होती है, जब आप इसके चारों ओर घूमते हैं, तो प्रतिबिंबित छवियाँ बदलती और बहती दिखाई देती हैं। यह फूल 5 मीटर की ऊचाई के गेट के रूप में खिलता है, जिसके माध्यम से लोग एक नए संसार में प्रवेश करते हैं।

फ्लेमिंग ब्लूम की विशेषता इसमें है कि यह एक कला की आरामदायक गज़ीबो के रूप में कार्य करता है, जो पेड़ों की तेज धूप से राहगीरों की सुरक्षा करता है। इसका आकार एक फूल के रूप में है, जो एक प्रतीक के रूप में कार्य करता है। इसे बनाने के लिए, टीम ने विशेष रूप से ट्विस्टेड यूनिट पीसेस और उनकी प्लेटिंग प्रक्रिया को विकसित किया है। जैसे-जैसे ट्विस्टेड मिरर्स तीन आयामी रूप से वक्र सतहों से दृश्य को परावर्तित करते हैं, वक्र यूनिटों से बना इको-डोम भ्रम दिखाता है जब आगंतुक इसमें चलते और यात्रा करते हैं।

इस डिजाइन को बनाने के लिए, गोगर टीम ने जानबूझकर एक ट्विस्टेड यूनिट तत्व और इसकी इलेक्ट्रोप्लेटिंग प्रक्रिया को विकसित किया है। यह ट्विस्टेड मिरर सतह तीन-आयामी स्थान में होती है, इसलिए यह वक्र सतहों द्वारा दृश्य को परावर्तित करती है। जब आगंतुक इसमें स्थानांतरित होते हैं और इसके माध्यम से यात्रा करते हैं, तो वक्र यूनिटों से बना इकोलॉजिकल डोम भी एक-दूसरे को परावर्तित करता है।

फ्लेमिंग ब्लूम संस्थापन एक सार्वजनिक स्थान के लिए एक कला कृति है। यह एक कला गज़ीबो भी है। इस प्रोजेक्ट में हमने "डीएनए" तत्व का उपयोग करने की कोशिश की है। इस डीएनए तत्व को मेकेनाइज्ड उत्पाद के रूप में होना चाहिए। इसकी दोनों तरफ की समापन होती है। एक तरफ मिरर स्टील सतह होती है, दूसरी तरफ लाल रंग में पेंट की गई होती है। और हमने इन्हें उत्पादित करने के लिए एक नई प्रसंस्करण तकनीक का आविष्कार किया है। इस प्रक्रिया के अलावा एक पेटेंट के लिए आवेदन किया गया है।

फ्लेमिंग ब्लूम एक डूबते हुए उद्यान पार्क के केंद्र में स्थित है। यह एक कला की आरामदायक गज़ीबो के रूप में कार्य करता है, जो पेड़ों की तेज धूप से राहगीरों की सुरक्षा करता है। फूल के आकार का प्रतीक बनता है। ट्विस्टेड यूनिट पीसेस और उनके पेंट की तरह पंख की परचाई होती है। जैसे-जैसे ट्विस्टेड मिरर्स तीन आयामी रूप से वक्र सतहों से दृश्य को परावर्तित करते हैं, वक्र यूनिटों से बना इको-डोम भ्रम दिखाता है जब आगंतुक इसमें चलते और यात्रा करते हैं।

इस डिजाइन को A' फाइन आर्ट्स और आर्ट इंस्टॉलेशन डिजाइन अवार्ड 2022 में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया है। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: इसे अत्यधिक रचनात्मक और सृजनशील डिजाइनों को सम्मानित करने के लिए प्रदान किया जाता है, जो अनुभव और सौजन्यता की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और सृजनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Wendi Wu
छवि के श्रेय: Wendi Wu
परियोजना टीम के सदस्य: Chen Zhao Wu Wendi (Wen) Liang Chulin (Carol)
परियोजना का नाम: Flaming Bloom
परियोजना का ग्राहक: Wendi Wu


Flaming Bloom IMG #2
Flaming Bloom IMG #3
Flaming Bloom IMG #4
Flaming Bloom IMG #5
Flaming Bloom IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें