अदृश्य को देखें: एक अनूठी कला प्रदर्शनी

इन्सेप्शन कल्चरल एंड क्रिएटिव कंपनी द्वारा नवाचार

ड्रैगन की रहस्यमयी उपस्थिति को दर्शाती एक अद्वितीय कला प्रदर्शनी

चीनी समुदायों में ड्रैगन को एक दृश्यमान प्राणी के रूप में दर्शाने की परंपरा है, लेकिन "See the Unseen" प्रदर्शनी इस अवधारणा को एक नए रूप में प्रस्तुत करती है। इस प्रदर्शनी में ड्रैगन को एक अदृश्य सत्ता के रूप में चित्रित किया गया है। पुनर्चक्रणीय प्लास्टिक सामग्री से बने अर्ध-पारदर्शी कांच के बक्सों में प्रस्तुत ड्रैगन एक अनूठी अनुभूति प्रदान करते हैं। पेनिक प्रोडक्शंस की कलाकार टीम द्वारा निर्मित ये लाल रंग के पुनर्चक्रणीय फिल्म से बने बक्से, दर्शकों को ड्रैगन की उपस्थिति में खुद को डुबोने का अवसर देते हैं। रात या दिन के समय में प्रकाश व्यवस्था के साथ, यह डिजाइन न केवल स्थान को बनावट, प्रकाश, वातावरण और नाटकीयता के मामले में परिवर्तित करता है, बल्कि ड्रैगन को एक रहस्यमय प्राणी के रूप में चिंतन और अनुभूति को भी गहरा करता है।

इस प्रदर्शनी की अनूठी विशेषता यह है कि यहाँ ड्रैगन को छिपाकर प्रस्तुत किया गया है। अर्ध-पारदर्शी पुनर्चक्रणीय सामग्री से बने इन लाल बक्सों का निर्माण कलाकारों के सहयोग से किया गया है, जो न केवल कल्पना को पकड़ते हैं बल्कि दर्शकों को अदृश्य विश्व के आश्चर्यों पर चिंतन करने के लिए भी प्रेरित करते हैं। इसके अलावा, लाल फुलाव वाला स्थान इस ड्रैगन नव वर्ष के लिए आशीर्वाद लाने वाला मुख्य दृश्य है।

इस प्रदर्शनी का निर्माण फुलाव वाली प्लास्टिक रंगीन फिल्म से बने कांच के बक्से के माध्यम से किया गया है। तकनीकी विशेषताओं के अनुसार, एल3 ग्लासबॉक्स का आकार 33 मीटर x 34 मीटर है और इसमें कम घनत्व वाले पॉलीथीन (LDPE) से बनी फुलाव वाली प्लास्टिक रंगीन फिल्म का उपयोग किया गया है।

इस प्रदर्शनी का आयोजन 26 जनवरी से 25 फरवरी तक चीन के ग्वांगझू ताइकूहुई में किया गया था। जैसे-जैसे लूनर नव वर्ष नजदीक आता है और ज्यादातर लोग एक दृश्यमान ड्रैगन डिजाइन को अपनाते हैं, इस टीम का उद्देश्य एक यादगार ड्रैगन अनुभव बनाना था जो आगंतुकों की कल्पना और छिपे हुए ड्रैगन की स्मृति को उन्नत करता है। ताइकू हुई मॉल के चीनी नव वर्ष के लिए पेनिक प्रोडक्शंस के साथ साझेदारी करके, इसने कलात्मक तकनीकों और माध्यमों को एकीकृत किया ताकि ड्रैगन को लाल पुनर्चक्रणीय फिल्म से बने ग्लास बॉक्स के माध्यम से अदृश्य बनाया जा सके, जिससे यह पुनर्परिभाषित स्थान आगंतुकों को ड्रैगन की अवधारणा में उनकी डुबकी को बढ़ाता है, और उन्हें नए साल की शुभकामनाएं देने का लक्ष्य रखता है।

इस डिजाइन को 2024 में ए' फाइन आर्ट्स और आर्ट इंस्टालेशन डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार प्राप्त हुआ है। सिल्वर ए' डिजाइन अवार्ड: यह पुरस्कार उन शीर्षस्थ, रचनात्मक और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को दिया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार का प्रदर्शन करते हैं। ये डिजाइन, जिनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल की प्रशंसा की जाती है, एक उल्लेखनीय स्तर की उत्कृष्टता का परिचय देते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और आश्चर्य को प्रेरित करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: INCEPTION Cultural & Creative Co., Ltd
छवि के श्रेय: INCEPTION Cultural & Creative Co., Ltd
परियोजना टीम के सदस्य: GuangZhou TaiKoo Hui (Swire Property) Penique Productions & INCEPTION Cultural & Creative Co Ltd.,
परियोजना का नाम: See the Unseen
परियोजना का ग्राहक: GuangZhou TaiKooHui


See the Unseen IMG #2
See the Unseen IMG #3
See the Unseen IMG #4
See the Unseen IMG #5
See the Unseen IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें