आकांक्षाओं का प्रकाशस्तंभ: एक अद्वितीय कला स्थापना

समुदाय के साथ सहयोग से उभरा नवाचार

बीदाईहे के आरण्या समुदाय के मनोरम तट पर एक विशेष कला स्थापना का आविर्भाव हुआ है, जिसे 'आकांक्षाओं का प्रकाशस्तंभ' कहा जाता है।

इस परियोजना की शुरुआत एक अनूठे विचार से हुई थी: स्थापत्यकारों का पीछे हटना और लोगों को स्थापत्य डिजाइन की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आमंत्रित करना। इस संरचना का पूरा आवरण जनता द्वारा चित्रित किया गया था। नव वर्ष की पूर्व संध्या पर, प्रकाशस्तंभ पर अंतिम रिक्त कैनवास रंगों से भर गया और मध्यरात्रि में, संपूर्ण संरचना प्रकाशित हो गई।

इस प्रकाशस्तंभ की विशेषता इसकी अनूठी स्थिति और डिजाइन में है। वेक्टर आर्किटेक्ट की सीशोर लाइब्रेरी के निकट स्थित, यह परियोजना आरण्या समुदाय के निवासियों द्वारा "सर्वश्रेष्ठ नव वर्ष की स्थापत्य प्रस्ताव" के रूप में चुनी गई थी। दो महीने के डिजाइन परिष्कार और निर्माण के बाद, यह 31 दिसंबर, 2022 को पूर्ण हुआ और 2023 के आगमन के लिए तैयार किया गया।

प्रकाशस्तंभ की दिवारों के लिए पॉलीकार्बोनेट शीट्स का चयन किया गया था, जिसकी पारदर्शिता के कारण विभिन्न प्रकाश स्थितियों में विविध प्रभाव प्रदर्शित होते हैं। इससे समय और प्रकृति के बीच की पूर्ण बातचीत व्यक्त होती है। प्रत्येक परत को इस्पात संरचना से जोड़ने के लिए त्रिकोणीय सॉफ्टवुड वेजेस का उपयोग किया गया है। दिन के दौरान, प्राकृतिक प्रकाश परतों के बीच की जगहों से प्रवेश करता है, जिससे आगंतुकों को समय के प्रवाह को असाधारण दृश्य अनुभवों के माध्यम से देखने को मिलता है।

इस प्रकाशस्तंभ का मुख्य ढांचा एक 12 मीटर ऊंचा इस्पात संरचना है। इस्पात कंकाल और नींव बैलेस्ट स्टील प्लेट का निर्माण स्थानीय कारखानों में किया गया था, जिसे बाद में एक क्रॉलर क्रेन द्वारा स्थापित किया गया जो रेतीले समुद्र तट पर नेविगेट कर सकती थी। इस्पात प्लेटों की मोटाई 8 सेंटीमीटर रखी गई थी ताकि मौजूदा स्थल के साथ हस्तक्षेप को कम से कम किया जा सके और पुनर्चक्रण की संभावना को अधिकतम किया जा सके।

इस प्रकाशस्तंभ का दोहरा व्यक्तित्व दिन और रात के समय पर निर्भर करता है। दिन के समय, प्रकाशस्तंभ एक चिकनी, पारदर्शी उपस्थिति रखता है और अपने परिवेश में विनम्रता से बैठता है। रात में, प्रकाशस्तंभ की आंतरिक रोशनी 204 अनूठी "आकांक्षाओं" की तरह चमकती है। यहां खड़े होकर, लोग जीवन की आशा इकट्ठा करते हैं, खोए हुए को मार्गदर्शन करते हैं, और आरण्या के दर्शन की शाश्वत आध्यात्मिकता का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इस परियोजना का शोध भाग विशेष रूप से सामग्री प्रक्रिया और निर्माण, हल्के निर्माण रणनीतियों, और स्थापत्य सामग्रियों के जीवनचक्र मूल्यांकन पर केंद्रित था। यह परियोजना न केवल एक स्थापना कला है, बल्कि एक समुदाय भागीदारी गतिविधि भी है। स्थानीय लोग और आगंतुक इमारत की दिवार सामग्री पर नए वर्ष के लिए अपनी दृष्टि चित्रित कर सकते हैं।

इस डिजाइन को 2024 में ए' फाइन आर्ट्स और आर्ट इंस्टालेशन डिजाइन अवार्ड में गोल्डन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। गोल्डन ए' डिजाइन अवार्ड उन अद्भुत, उत्कृष्ट और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और ज्ञान को दर्शाते हैं, और जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, अपने वांछनीय लक्षणों के साथ विश्व पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: QiRui Ma
छवि के श्रेय: Image#1: Arch-Exist, Image#2: Arch-Exist, Image#3: Long Zhiyu, Image#4: Long Zhiyu, Image#4: Long Zhiyu
परियोजना टीम के सदस्य: Ma Qirui Long Zhiyu Lin Pengxiang
परियोजना का नाम: The Lighthouse of Wishes
परियोजना का ग्राहक: Aranya International Cultural development Co.,Ltd.


The Lighthouse of Wishes IMG #2
The Lighthouse of Wishes IMG #3
The Lighthouse of Wishes IMG #4
The Lighthouse of Wishes IMG #5
The Lighthouse of Wishes IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें