बोट: एक अद्वितीय और अभिनव इंटरैक्टिव खिलौना

गुआंगपेंग युए द्वारा डिजाइन किया गया एक कलात्मक और सम्प्रेषणात्मक खिलौना

बोट, एक अद्वितीय और अभिनव इंटरैक्टिव खिलौना, जो व्यक्तियों और पर्यावरण के बीच उत्पादों के साथ बातचीत की अधिक संभावनाओं को प्रदान करता है।

बोट, गुआंगपेंग युए द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय और अभिनव इंटरैक्टिव खिलौना है, जो व्यक्तियों और पर्यावरण के बीच उत्पादों के साथ बातचीत की अधिक संभावनाओं को प्रदान करता है। यह उत्पाद मैकेनिकल स्विचों से सीमित नहीं है, बल्कि भाषा, इशारों, आदि के माध्यम से शुरू किया जा सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को बेहतर और रोचक अनुभव प्रदान करता है।

बोट की विशेषता इसकी अद्वितीयता और इंटरैक्टिव अनुभव है, जो इसे अन्य खिलौनों से अलग करता है। बोट, उत्पादों और उपयोगकर्ताओं के बीच एकदिवसीय बातचीत मोड को तोड़ता है और पर्यावरणीय परिवर्तनों के प्रभाव को बढ़ाकर खिलौने के रूप में बोट की रुचि और उपभोक्ताओं की उत्पादों को खोजने की इच्छा को अत्यधिक बढ़ाता है।

बोट का निर्माण 3D प्रिंटिंग के माध्यम से किया जाता है। संवेदनशील वाइब्रेशन सेंसर और मोटर्स के अलावा, सभी मॉडलिंग, ट्रांसमिशन मैकेनिज्म और हार्डवेयर संरचना 3D प्रिंटिंग द्वारा पूरी की जाती हैं, जो मॉडलिंग के रूप और ट्रांसमिशन मैकेनिज्म के ताल को पूरी तरह से फिट करती हैं।

बोट की विशेषता यह है कि इसके जटिल संरचनाओं को स्थिर मैकेनिज्म और गतिशील मैकेनिज्म में विभाजित किया गया है। गतिशील एकीकरण मैकेनिज्म की विशेषता यह है कि यह असेंबली से मुक्त है और गतिशील कनेक्शन को साकार कर सकता है। पारंपरिक मैकेनिकल कॉम्पोनेंट्स को क्रमशः प्रिंट करने की आवश्यकता होती है और फिर उन्हें एक साथ जोड़ना होता है। लेकिन 3D प्रिंटिंग असेंबली चरणों को बचा सकती है और असेंबली के बिना पूरे मैकेनिज्म को प्राप्त कर सकती है।

बोट को उच्चतर संवेदनशील वाइब्रेशन सेंसर के साथ बनाया गया है, जिसका मुख्य धुरी सतह पर निर्देशनात्मक ट्रैक डिजाइन किया गया है। जब सेंसर वाइब्रेशन को महसूस करता है, तो उत्पाद शुरू होता है, मुख्य ड्राइव शाफ्ट घूमता है, और घूमने वाले शाफ्ट की नाली में संरचना गुरुत्वाकर्षण के कारण हिलती है, और पूरे को आगे धकेलती है।

यह परियोजना 2021 में लु सुन अकादमी ऑफ फाइन आर्ट्स में शुरू हुई थी, और यह अक्टूबर 2021 में पूरी हुई और उत्पादित हुई। इस डिजाइन के लिए अध्ययन करते समय, डिजाइनरों ने अर्थ्रोपोड्स की गति का अवलोकन किया, अर्थ्रोपोड की रीढ़ को मॉडल के मुख्य अक्ष के रूप में सिमुलेट किया, अर्थ्रोपोड्स के चलने के नियम को निकाला, कंप्यूटर सहायता योग उपकरणों द्वारा मैकेनिज्म मॉडल का डिजाइन किया, और सॉलिड वर्क्स सिमुलेशन द्वारा मैकेनिज्म के गति नियम का निर्धारण किया।

उत्पाद की क्रैंकशाफ्ट आकृति और फिटनेस को कई बार समायोजित किया गया है ताकि पूरे उत्पाद की सुचारू चाल सुनिश्चित हो सके। बोट एक अभिनव इंटरैक्टिव खिलौना है जो उपयोगकर्ताओं को नवीनतम और रोचक इंटरैक्टिव अनुभव प्रदान करता है जो चीजों के आसपास की अनुभूति पर इंटरैक्टिव प्रतिक्रिया के माध्यम से होती है।

इस डिजाइन को 2022 में A' फाइन आर्ट्स और आर्ट इंस्टॉलेशन डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से नवाजा गया था। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड: इसे उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को समर्पित किया जाता है जो अनुभव और संचालन की प्रमाणीकरण करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Guangpeng Yue
छवि के श्रेय: Guangpeng Yue
परियोजना टीम के सदस्य: Guangpeng Yue Weizhi Cao Fengze Li Hang Yin Xi Zhu Zixuan Meng Jiaqi Cui Yanlei Huang Jiayi Zhu Xueqiang Zhang Xiaolong Yin Jinsheng Zhao Yingyi Li
परियोजना का नाम: Boat
परियोजना का ग्राहक: Guangpeng Yue


Boat IMG #2
Boat IMG #3
Boat IMG #4
Boat IMG #5
Boat IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें