हितोबितो: एक कला स्थापत्य जो ताइपेई की विविधता को दर्शाता है

डिजाइनर दैसुके नगातोमो और मिनी जान की अद्वितीय रचना

हितोबितो, एक कला स्थापत्य, जो ताइपेई शहर की लालटेन त्योहार 2023 के लिए बनाया गया था, लोगों को एकत्रित होने और शहर की विविधता को महसूस करने का एक मंच प्रदान करता है।

डिजाइन की प्रेरणा वही स्थल है जहां लोग एकत्र होते हैं और ताइपेई शहर की विविधता को महसूस करते हैं। बांस की बुनी हुई दीवार और सफेद रंग की स्टील पाइपें एशियाई पारंपरिक शिल्प की विधि को स्थापत्य संरचना के साथ मिलाने का प्रतीक हैं। हितोबितो की संरचनात्मक डिजाइन चीनी व्यक्ति के चरित्र से प्रेरणा लेती है, जिसमें दो सदस्य एक दूसरे का सहारा देते हैं। त्योहार स्थल के मुख्य प्रवेश द्वार की एक दिशा में स्थित दो छोटे प्रवेश द्वार, एक ऐसी जगह में मिलते हैं जहां लोग भूमि पर प्रदर्शित प्रक्षेपण का निरीक्षण कर सकते हैं।

मैन्युअल रूप से मोड़ी गई स्टील पाइप संरचना को 1 सेमी बांस के डाउल की चौड़ाई में क्लैड किया गया है। स्थापत्य के केंद्र में एक प्रोजेक्टर स्थापित किया गया है जो मोशन ग्राफिक्स को फर्श पर प्रक्षेपित करता है। इसके तकनीकी विनिर्देशों में 9.8 मीटर चौड़ाई, 7.8 मीटर गहराई, और 3.5 मीटर ऊंचाई शामिल है।

यह कला स्थापत्य ताइवान लालटेन त्योहार का हिस्सा है, जो ताइपेई शहर में फरवरी 2023 में आयोजित हुआ था। इस घटना को ताइपेई शहरी ताने-बाने के साथ एकीकृत किया गया है, जिसमें शहर के आगंतुकों के साथ बातचीत होती है। हितो बितो को कई राष्ट्रों के साथ काम करने और साथ रहने की विविधता को मनाने के लिए नए प्रवासी स्थापना के रूप में चुना गया है।

स्थापत्य की चुनौती औद्योगिक सामग्री और पारंपरिक एशियाई बांस की शिल्प की संयोजन थी। स्थापत्य का जैविक आकार तीन आयामी वक्रता के साथ बनाया गया है। इस प्रकार, बांस के डाउलों के साथ बुनी हुई सतह को स्टील पाइप संरचना के साथ अपनाया गया है जो स्थापत्य को लपेटती है।

हितोबितो को ताइपेई शहर के लालटेन त्योहार 2023 के लिए बनाया गया था, जो सोंग शान सांस्कृतिक पार्क में नए प्रवासी जिले का हिस्सा था। संरचनात्मक रूप लोगों को अंदर खींचता है ताकि वे उनके गृहनगर की स्मृतियों को इकट्ठा करने वाले एक अद्वितीय गंतव्य की प्राप्ति का अनुभव कर सकें। इसके अलावा, रात में स्थापत्य को गर्म प्रकाशन के साथ उज्ज्वल किया जाता है जो आगंतुकों को लपेटता है ताकि उनकी भावनात्मक स्थिति को अंतरिक्ष के साथ समन्वित किया जा सके।

यह डिजाइन 2023 में A' फाइन आर्ट्स और आर्ट इंस्टॉलेशन डिजाइन अवार्ड में आयन पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। आयन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, जो बेहतर दुनिया के लिए योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Daisuke Nagatomo and Minnie Jan
छवि के श्रेय: Daisuke Nagatomo and Minnie Jan
परियोजना टीम के सदस्य: Daisuke Nagatomo Minnie Jan Jenny Yeh Hao Sung
परियोजना का नाम: Hitobito
परियोजना का ग्राहक: Daisuke Nagatomo and Minnie Jan


Hitobito IMG #2
Hitobito IMG #3
Hitobito IMG #4
Hitobito IMG #5
Hitobito IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें