गर्मी की दोपहर: एक जापानी प्रेरित आवास

Yhousedesign द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय और आकर्षक घर

गर्मी की दोपहर एक जापानी शैली के आधार पर डिजाइन किया गया एक आवास है, जिसे Yhousedesign ने तैयार किया है। यह घर एक नए अनुभव को जीने का एक अद्वितीय तरीका प्रदान करता है, जहां प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होने वाली रोशनी, ताजगी, और लकड़ी की धुंधली धारियों का उपयोग करके एक शानदार जापानी माहौल बनाया गया है।

ग्राहक की इच्छाओं को पूरा करने के लिए, यह घर जापानी नाटक 'The Full-Time Wife Escapist' के माहौल को बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। डिजाइन टीम ने लकड़ी की धुंधली धारियों और वास्तुकारी कंक्रीट का उपयोग करके एक गर्म और देहाती महसूस कराने के लिए इस घर को डिजाइन किया है। सार्वजनिक क्षेत्र में ग्रे रंग के साथ हल्के टोन वाली लकड़ी की धुंधली धारियां हैं। डिजाइन टीम ने हर इंच का समुचित उपयोग करने के लिए स्लाइडिंग दरवाजे और स्लाइडिंग खिड़कियां लगाई हैं।

इस घर की विशेषता यह है कि इसमें एक पूर्ण जूते की अलमारी, अध्ययन कक्ष, और गेमिंग स्थल है, जिसके लिए डिजाइन टीम ने क्षेत्रों के बीच की जगहों का उपयोग करके मूल रसोई की लेआउट को बदले बिना पूर्ण संग्रहण बनाया है। डिजाइन टीम ने एक ताजगी भरे जापानी माहौल को बनाने के लिए प्रकाश प्रसारण वाले सामग्री का उपयोग किया है।

इस परियोजना की कुल क्षेत्रफल 92.5 वर्ग मीटर है, जिसमें एक बेडरूम, एक लिविंग रूम, एक डाइनिंग रूम, और दो बाथरूम हैं। जमीन का तल जनता का क्षेत्र है, और दूसरी मंजिल निजी क्षेत्र है। सीढ़ी को घटाने के बाद, सार्वजनिक क्षेत्र में ज्यादा जगह उपलब्ध नहीं है। इसलिए सार्वजनिक क्षेत्र को बिना विभाजन के डिजाइन किया गया है, ताकि रहने और भोजन करने के कमरे एक साथ हों। रसोई में एक स्लाइडिंग दरवाजा है जो वसा और धुंध को बाहर रखता है और रोशनी को बनाए रखता है।

इस परियोजना की सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि हर इंच की जगह का प्रभावी उपयोग करना। इसके अलावा, बीम्स, सीढ़ियां, और अन्य मात्राओं के कारण स्थल और भी संकीर्ण महसूस होता है। दृश्य निरंतरता और विराम इसलिए महत्वपूर्ण हैं। डिजाइन टीम ने क्षेत्रों के बीच की जगहों का उपयोग करके एक पूर्ण फिट बनाया। अंत में, चिकनी वक्रों ने पूरे लेआउट को पूरा किया।

इस घर की डिजाइन की विशेषता यह है कि इसमें पारदर्शी विभाजनों का उपयोग किया गया है जो दृश्य विराम को कम करते हैं और लकड़ी की खिड़कियों के साथ एक गहराई का दृश्य बनाते हैं, जो अपार्टमेंट का केंद्रीय बिंदु है। इसके अलावा, स्लाइडिंग कांच के दरवाजे और खिड़कियां न केवल स्थान को सौम्य रूप से विभाजित करती हैं, बल्कि लिविंग रूम की खिड़कियों से सूरज की रोशनी को रसोई तक पहुंचने देती हैं। जगह लकड़ी की धुंधली धारियों से भरी हुई है। बिना विभाजन के डिजाइन की गई इस जगह में प्रकाश और छाया स्वतंत्र रूप से घूमती है। सुंदर धूप देहाती लकड़ी की धुंधली धारियों और ग्रे सतहों पर पड़ती है, जिससे उन्हें एक मैट फिनिश मिलती है।

इस डिजाइन को 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से नवाजा गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उन अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: FAN-YU SHEN, ZOEY WU
छवि के श्रेय: yhousedesign
परियोजना टीम के सदस्य: Fan-Yu Shen, Zoey Wu
परियोजना का नाम: Summer Afternoon
परियोजना का ग्राहक: FAN-YU SHEN, ZOEY WU


Summer Afternoon IMG #2
Summer Afternoon IMG #3
Summer Afternoon IMG #4
Summer Afternoon IMG #5
Summer Afternoon IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें