क्लॉइस्टर: एक अद्वितीय आवासीय डिजाइन

डिजाइनर टे चिह लो द्वारा रचित एक अनूठी आवासीय डिजाइन

एक अद्वितीय आवासीय डिजाइन जो "क्लॉइस्टर" के विचार को अपनाता है और उसे अपने स्थानीय परिवेश में बदलते हुए प्राकृतिक प्रकाश के साथ जोड़ता है।

टे चिह लो ने "क्लॉइस्टर" को अपने डिजाइन की मुख्य दृश्य अवधारणा के रूप में लिया है। उन्होंने फर्श, छत और दीवारों के सभी पक्षों पर आदान-प्रदान करने वाले सामग्री जैसे कि दर्पण और कांच का उपयोग किया है। उदाहरण के लिए, छत के नीचे दर्पण सामग्री का उपयोग डुप्लेक्स अपार्टमेंट की व्यवस्था का भ्रम पैदा करता है। यह तकनीक संकीर्ण स्थान की समस्या को हल करती है और निवासियों को अनुभव कराती है कि स्थान उच्च है।

डिजाइनर ने मूल रूप से संकीर्ण फर्श योजना को बदलकर दो व्यक्तिगत स्थानों को तोड़कर और जोड़कर एक अद्वितीय डिजाइन बनाई है। पारदर्शी/पारदर्शक डिजाइन तकनीक के उपयोग और सुचारु प्रवाह के साथ, प्राकृतिक प्रकाश की एक बड़ी मात्रा को अंदर लाया जाता है, जिससे क्लॉइस्टर में जैसा अनुभव होता है, वैसा ही अनुभव पैदा होता है। ओवरलैपिंग दृश्य संवेदन निवास स्थान में बहुस्तरीयता पैदा करता है, जिसमें तीन पीढ़ियों का एक बड़ा परिवार शामिल होता है।

डिजाइनर ने टीवी दीवार के रूप में संगमरमर का उपयोग करके आम क्षेत्र को विभाजित किया है, जबकि स्थान को खुला फर्श योजना बनाए रखा है। प्रवेश द्वार से दाएं मुड़कर आप लिविंग रूम में प्रवेश करते हैं, जिसके बगल में स्टडी/कार्यस्थल जुड़ा होता है। जब लाइट्स बंद होती हैं, तो कांच सामग्री परावर्तनशील हो जाती है, जैसे कि एक ग्रे दर्पण गोपनीयता को बनाए रखने के लिए।

यह परियोजना 149 वर्ग मीटर है। इसे इंटीरियर डिजाइन, आवास, क्लॉइस्टर, संगमरमर, मॉडर्न आदि कीवर्ड्स के साथ टैग किया गया है। डिजाइनर टे-चिह लो और डिजाइनर जिया-रू चेन ने इस परियोजना में मदद की है।

यह परियोजना 2021 के अक्टूबर में हसिनचु शहर, ताइवान में समाप्त हुई थी। इस परियोजना के नीचे किए गए अनुसंधान में, स्थान को CNS F1 लेबल के विनियर्स के साथ सजाया गया है, जिसमें औसत फॉर्माल्डिहाइड उत्सर्जन 0.3(mg/L) से कम होता है। इसके अलावा, इस स्थान में पर्यावरण अनुकूल निर्माण सामग्री, पर्दे, और डुलक्स कोटिंग का भी उपयोग किया गया है। मूल लकड़ी और संगमरमर की फर्शी बिना किसी अतिरिक्त पुनर्निर्माण या पुनर्नवीनीकरण के रखी गई है। नए डिजाइन को उनके साथ जोड़ते समय, डिजाइनर संभव अपशिष्ट को कम करते हैं।

डाइनिंग रूम, किचन और स्टडी के ग्लास पैनलों का उपयोग और टीवी दीवार के ऊपर के ग्रे दर्पण का उपयोग, उपयोगकर्ताओं को एक दूसरे के स्थान को देखने और इंटरैक्ट करने की अनुमति देता है, बिना किसी बाधा के। प्रतिबिंबित विशेषता प्रत्येक परिवार के सदस्य और सामान्य क्षेत्रों को जोड़ने में मदद करती है, जिससे निवास स्थान प्रत्येक भाग के योग की तुलना में अधिक होता है।

यहां छत पर हॉरिजॉन्टल जाली डिजाइन की गूंज ट्रांसलूसेंट पर्दों के झुकाव के साथ, शीर्ष से तल तक लगातार बहती हुई होती है। एसी स्थापना को सजाने और ढकने के लिए, जो अपेक्षाकृत कम छत का कारण बनता है, डिजाइनर ने गहरे लकड़ी के सामग्री और काले कोटिंग का उपयोग किया है, जो दूर से एक उच्च/उज्ज्वल स्थान की अनुभूति पैदा करता है। खोखले जाली और गहरे रंग की पैलेट अंतरिक्ष की गहराई को बनाते हैं, एक नियमितता का दृश्य उत्सव बिना अधिकतम अनुभूति के।

इस डिजाइन की छवियां फोटोग्राफर चिउ चुआंग-चिएह द्वारा 2021 में ली गई थीं। यह डिजाइन 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित की गई थी। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्वितीय और रचनात्मक रूप से निपुण डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की प्रमाणीकरण करते हैं। इन्हें कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए मान्यता दी जाती है, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jia Ru Chen
छवि के श्रेय: Image #1-5: Photographer CHIU CHUANG-CHIEH, Cloister, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Te-Chih Lo Designer: Jia-Ru Chen
परियोजना का नाम: Cloister
परियोजना का ग्राहक: Jia Ru Chen


Cloister IMG #2
Cloister IMG #3
Cloister IMG #4
Cloister IMG #5
Cloister IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें