रस्क के जंगल से: एक अद्वितीय पैकेजिंग डिजाइन

डिजाइनर्स शोइचिरो ताकेई और एरिको कुनिकाटा द्वारा रचित

जब आप एक सुपरमार्केट में जाते हैं, तो आपकी नजरें किस प्रोडक्ट पर टिकती हैं? शायद उस पर जिसकी पैकेजिंग सबसे आकर्षक हो। यही कारण है कि डिजाइनर्स शोइचिरो ताकेई और एरिको कुनिकाटा ने "रस्क के जंगल" नामक प्रोजेक्ट के लिए एक अद्वितीय पैकेजिंग डिजाइन बनाया।

इस प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य था कि उत्पाद को बाजार में उसकी पहचान और विशेषताओं को प्रकट करने के लिए एक अद्वितीय ब्रांड बनाना। इसके लिए, डिजाइनर्स ने उत्पाद की गुणवत्ता और सादगी को व्यक्त करने के लिए एक प्रभावी पैकेजिंग डिजाइन बनाई। उन्होंने रस्क के अद्वितीय आकार का उपयोग करके विभिन्न प्राणियों के चरित्र बनाए, जो रस्क के जंगल में रहते हैं।

यह डिजाइन जापान के कागोशिमा में शुरू हुई और 2019 में टोक्यो में समाप्त हुई। अब यह उत्पाद पूरे जापान में बिक रहा है। इसकी रिलीज के तुरंत बाद, यह उत्पाद सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर चर्चा का विषय बन गया, जहां लोगों ने इसे "प्यारा" और "विभिन्न प्रकार के जानवर" के रूप में वर्णित किया।

डिजाइन प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा था कि कैसे सस्ते होने को एक सकारात्मक विशेषता में बदला जाए। इस प्रोजेक्ट की कीमत अपेक्षाकृत कम है और यह उत्पाद सुपरमार्केट और थोक विक्रेताओं में बिकता है। इसके लिए, उन्होंने इन कारकों को इस किरदार डिजाइन में शामिल किया, ताकि उत्पाद की नई श्रृंखला को लॉन्च करने में आसानी हो।

इस डिजाइन को 2022 में A' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड में सिल्वर अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह अवार्ड उन डिजाइन्स को दिया जाता है जो अपनी तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा के पात्र होते हैं। ये डिजाइन्स उत्कृष्टता का प्रदर्शन करती हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का सृजन करती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: SHOICHIRO TAKEI
छवि के श्रेय: Hiroki Ogusu(Image Photo) Ryo Kawagoe(Products Photo)

परियोजना टीम के सदस्य: Shoichiro Takei (Designer) Eriko Kunikata (Producer)
परियोजना का नाम: From the Forest of Rusk
परियोजना का ग्राहक: SHOICHIRO TAKEI


From the Forest of Rusk IMG #2
From the Forest of Rusk IMG #3
From the Forest of Rusk IMG #4
From the Forest of Rusk IMG #5
From the Forest of Rusk IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें