किबा टोक्यो निवास: एक नया आयाम जीवनशैली के लिए

ईसुके यमाजाकी द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय आवासीय इमारत

टोक्यो के शहरी क्षेत्र में एक छोटी साइट पर एक छोटी आवासीय इमारत का पुनर्निर्माण करने के लिए यह परियोजना शुरू की गई थी। यह नई और समृद्ध वातावरण और स्थलों को सिर्जन करने की संभावना का अन्वेषण करती है, जो इसके चारों ओर के परिदृश्य और इतिहास के साथ मिलकर बनती है। यह प्रोजेक्ट शहर के आधुनिकीकरण के कारण खो चुके क्लासिक जापानी परिदृश्य को चित्रित करने का प्रयास भी करता है। यह वास्तुकला की अवधारणा वैश्विक वास्तुकला का एक मॉडल बनेगी।

यह एक परियोजना है जो टोक्यो की एक छोटी साइट पर एक आवासीय इमारत को पुनर्निर्माण करती है। विभिन्न जीवनशैलियों के अनुकूलन और इमारत के जोड़े गए मूल्य को बढ़ाने के लिए, इसने बिल्डिंग स्टैंडर्ड लॉ के असाधारण मामलों का उपयोग करके मेजोनेट शैली की आवासीय इकाइयों को इमारत में लागू किया। इमारत को ऐतिहासिक स्थल के साथ समन्वय में डिजाइन किया गया था, जो लकड़ी के लेन-देन के लिए प्रसिद्ध था। यह परियोजना अंदर से नए मूल्यों और नई जीवनशैलियों को बनाने का प्रयास करेगी, और बाहर से ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर दिखाने का प्रयास करेगी।

इस इमारत की विशेषता यह है कि इसने एक छोटे स्थल पर एक सात मंजिला संवर्धित कंक्रीट इमारत के निर्माण को साकार करने के लिए संरचनात्मक डिजाइन के दृष्टिकोण से कठिनाईयों को पार किया है। विशेष रूप से, लकड़ी के लुवर्स के विवरणों के मामले में, जिनकी लंबाई करीब तीन मीटर होती है और जो तीस मीटर ऊचाई (अधिकतम) में स्थित होते हैं, उन्हें केवल ऊपरी और निचले सिरों को ठीक करके समर्थित किया जाता है, जिसमें हवा का दबाव और भार धारण क्षमता को ध्यान में रखा जाता है, ताकि एक लकड़ी के व्यापारी की दुकान के सामने खड़ी लकड़ी की छवि जैसे पुराने परिदृश्य को पुनर्निर्मित किया जा सके।

यह परियोजना किबा टोक्यो, जापान में एक छोटी साइट पर एक आवासीय इमारत को पुनर्निर्माण करने के लिए है। यद्यपि इमारत का आकार छोटा है, लेकिन विभिन्न प्रकार की आवासीय इकाइयाँ एक ही इमारत में बनाई जाती हैं, इसलिए, एक शहर में एक निवास के सूक्ष्म समुदाय का निर्माण किया गया है। इसके अलावा, फसाद, विशेष रूप से लकड़ी का लुवर, ऐसी विशिष्ट साइट के साथ समन्वय में डिजाइन किया गया है जो कभी लकड़ी के लेन-देन के लिए प्रसिद्ध थी। किबा टोक्यो निवास अंदर से नए मूल्यों और नई जीवनशैलियों को बनाने का प्रयास करेगा, और बाहर से खो चुके परिदृश्य और धरोहर को दिखाने का प्रयास करेगा।

यह परियोजना 2016 में शुरू हुई और 2019 में समाप्त हुई, और यह टोक्यो जापान में स्थित है। इस परियोजना को ए' वास्तुकला, भवन और संरचना डिजाइन पुरस्कार 2022 में लोहे का पुरस्कार प्राप्त हुआ है। यह पुरस्कार अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को दिया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और समर्थ तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Eisuke Yamazaki
छवि के श्रेय: Photo: Koji Fujii (Nacasa & Partners Inc.) Photo: Yuichi Higurashi
परियोजना टीम के सदस्य: Eisuke Yamazaki Toshio Yoshikawa Hiroshi Sakaguchi
परियोजना का नाम: KIBA Tokyo Residence
परियोजना का ग्राहक: Eisuke Yamazaki


KIBA Tokyo Residence IMG #2
KIBA Tokyo Residence IMG #3
KIBA Tokyo Residence IMG #4
KIBA Tokyo Residence IMG #5
KIBA Tokyo Residence IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें