रीगा निवास: एक अद्वितीय और समकालीन आवासीय डिजाइन

वादिम मार्टिनोव और एकातेरिना गातिलोवा द्वारा डिजाइन किया गया यह आवास आधुनिक वास्तुकला के सिद्धांतों पर आधारित है

रीगा निवास, वादिम मार्टिनोव और एकातेरिना गातिलोवा द्वारा डिजाइन किया गया, एक अद्वितीय और समकालीन आवासीय डिजाइन है जो आधुनिक वास्तुकला के सिद्धांतों पर आधारित है।

इस आवासीय घर का परियोजना योजना में भवन की फ़ासाद सजावट, आंतरिक विभाजन और आंशिक विमोचन की भारवाहक संरचनाओं का विमोचन शामिल है, जिसके बाद नई भारवाहक संरचनाओं, फ़ासाद समापन, खुलने और अन्य तत्वों की स्थापना की जाती है ताकि भवन की उपस्थिति और वास्तुकला को पूरी तरह से बदला जा सके, और भवन की योजना समाधान को ग्राहक के शर्तनामे के अनुसार अनुकूलित किया जा सके।

फ़ासाद सजावट में विरोधाभासी रंग और सामग्री का उपयोग किया गया है, जो भवन के जटिल और असामान्य आकार को बल देता है, इसकी विशेषताओं को अधिक स्पष्टता से प्रकट करता है। खिड़की की खुलने वाली जगहें मुख्य रूप से मंजिल से छत तक बनाई गई हैं, जो साइट पर घर के अंतरिक्ष को प्रकट करती हैं और सर्वश्रेष्ठ दृश्य विशेषताओं को प्रदान करती हैं; इसके अलावा, यह तकनीक घर और चमक के माध्यम से घर को देखने और आसपास के परिदृश्य में भवन को दृश्यमानता से मुक्त करने की अनुमति देती है।

भवन की आयामों में धुरियों - 38 315 x 18 835 मिमी। पुनर्निर्माण से पहले भवन का कुल क्षेत्रफल 1821.8 वर्ग मीटर है। पुनर्निर्माण के बाद - 1404.7 वर्ग मी। भवन की ऊंचाई प्रवेश समूह के सापेक्ष - 10.580।

यह आवासीय भवन ग्राहक और उसके परिवार के सदस्यों के वर्षभर के निवास के लिए डिज़ाइन किया गया है, साथ ही थोड़ी संख्या में मेहमानों के ठहरने के लिए। घर की दाईं ओर एक छतरी है, जिसके अंदर एक सजावटी बगीचा है, जिसे प्लॉट की ओर से और घर के समीपस्थ कक्षों से पहुंचा जा सकता है। बगीचे के पीछे एक SPA है। तहखाने में, ढेर आगमन को व्यवस्थित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय पार्किंग की व्यवस्था की गई है; इसके अलावा तहखाने में अन्य सहायक और तकनीकी कमरे हैं।

यह परियोजना 2020 में शुरू हुई। डिजाइन विकास (DD) 2021 के वसंत में पूरा हुआ। निर्माण चरण आज भी जारी है। यह ऑब्जेक्ट लातविया के रीगा के उत्तर-पूर्व में स्थित है।

इस परियोजना में मौजूदा आवासीय भवन के पुनर्निर्माण और साइट के भूदृश्य का प्रावधान किया गया है। पद्धति: प्राथमिक आवश्यकताएं, सूचना एकत्र करना, समस्या परिभाषा, डिजाइन और योजना।

एक विशेष चुनौती थी भवन के संरचनात्मक हिस्से के आंशिक संरक्षण के साथ न्यूनतम संख्या में विमोचन कार्य, केवल इसके बाहरी कवच को महत्वपूर्ण रूप से बदलना। इसे संरचना का गहन विश्लेषण और विशिष्ट नोड्स के विकास द्वारा हल किया गया था।

यह परियोजना मौजूदा आवासीय भवन के पुनर्निर्माण और साइट के भूदृश्य का प्रावधान करती है। भवन की फ़ासाद की वास्तुकला पुनर्निर्माण के बाद जोरदार रूप से आधुनिक है, भवन की फ़ासादों के निर्माण के सिद्धांत आधुनिकता के सिद्धांतों पर आधारित हैं, जो वर्तमान वैश्विक प्रवृत्तियों के अनुरूप हैं। फ़ासाद सजावट में विरोधाभासी रंग और सामग्री का उपयोग किया गया है, जो भवन के जटिल और असामान्य आकार को बल देता है, इसकी विशेषताओं को अधिक स्पष्टता से प्रकट करता है।

सभी सामग्री साइट पर ""आर्किटेक्चरल वर्कशॉप मार्टिनोव और गातिलोवा" लिमिटेड" की संपत्ति हैं।

इस डिजाइन को 2022 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्यजनक, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Vadim Martynov
छवि के श्रेय: All materials on the site belong to "Architectural Workshop Martynov and Gatilova" Ltd.
परियोजना टीम के सदस्य: Vadim Martynov, Ekaterina Gatilova, Nikita Shumeiko, Artem Slastnikov, Mikhail Volodin.
परियोजना का नाम: Riga Residence
परियोजना का ग्राहक: Vadim Martynov


Riga Residence IMG #2
Riga Residence IMG #3
Riga Residence IMG #4
Riga Residence IMG #5
Riga Residence IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें