ग्वांगज़ो शांति विश्व प्लाज़ा: एक अद्वितीय और मानवीय कार्यालय डिजाइन

मुचुआन जू, मिन्क्सी काई और जियाओफेंग ली द्वारा डिजाइन किया गया

यह डिजाइन विभिन्न कार्यालय क्षेत्रों के बीच सीमाओं को पुनर्गठित करने और उन्हें एक समान्य संवाद में लाने के उद्देश्य से बनाया गया है।

ग्वांगज़ो शांति विश्व प्लाज़ा के कार्यालय का अंतरिक्ष डिजाइन का मूल उद्देश्य आधुनिक कार्यालय स्थल में स्थानीय सीमाओं को व्यवस्थित करने और पुनर्गठित करने का है। इस परियोजना में ग्राहक के अंतरिक्ष में विभिन्न कार्यक्षमता की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, ओवरलैपिंग पहाड़ों को प्रेरणा के रूप में लिया गया है। विभिन्न कार्यों के बीच अंतरमुखी होने वाले संपर्क को कमजोर करने और संगठनात्मक रूप से जोड़ने का प्रयास किया गया है, ताकि एक आधुनिक, मानवीय और सूक्ष्म कार्यालय सामाजिक स्थल बनाया जा सके।

वोरोनोई आरेख के सिद्धांत के अनुसार, अंतरिक्ष की योजना तैयार की गई है: ग्राहक की विभिन्न कार्यक्षमता की आवश्यकताओं के अनुसार, जिसमें कई परियोजना समूह, समूह चर्चा क्षेत्र, समूह निर्माण क्षेत्र, गतिविधि क्षेत्र और कार्यालय में बार शामिल हैं, हमने इन्हें संगठित किया, और प्रत्येक अंतरिक्ष कार्यक्षमता क्षेत्र के अनुरूप केंद्रीय नियंत्रण बिंदु उत्पन्न किए।

इस डिजाइन में व्यापक ढाल की धुंधली कांच और धातु रेखाओं का उपयोग किया गया है जो सीमाओं को आभासी बनाता है। सम्पूर्ण डिजाइन एक परिदृश्य श्याही चित्र की तरह है, जिसमें कार्यक्षेत्रों के बीच की सीमाएं कुशल और स्पष्ट होती हैं। लोगों के बीच का विभाजन अब एक निर्जीव और ठंडी कार्यालय पार्टीशन नहीं है, न ही एक पंक्तिबद्ध मैट्रिक्स व्यवस्था है। लोग पहाड़ों, नदियों, बादलों के समुद्र में एक-दूसरे से संवाद करते हैं। वे उच्च या निम्न, वास्तविक या आभासी होते हैं। वे मोड़ों में मिलते हैं जिससे अधिक जीवन प्रेरणा उत्पन्न होती है।

यह परियोजना 2020 के सितम्बर में शुरू हुई थी और 2021 के मार्च में ग्वांगज़ो, गुआंगदोंग प्रांत में समाप्त हुई। अंतरिक्ष डिजाइन छिटके हुए पहाड़ों को अंतरिक्ष की प्रेरणा के रूप में लेता है, और ओवरलैपिंग पहाड़ों को प्रत्येक फ़ासाद के खंड में प्रक्षेपित करता है और कटाई करता है ताकि प्रत्येक कार्यक्षेत्र की सीमा को कमजोर किया जा सके।

इस डिजाइन का कॉपीराइट वानट्री डिजाइन के पास है। यह डिजाइन 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन पुरस्कार में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित हुई थी। सिल्वर A' डिजाइन पुरस्कार: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और अद्वितीय कला कौशल के लिए सम्मानित किया जाता है, जो उत्कृष्टता का अद्वितीय स्तर दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्यजनक, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Muchuan Xu
छवि के श्रेय: Copyrights belong to Vantree Design.
परियोजना टीम के सदस्य: Lead Designer: Muchuan Xu Designer: Minxi Cai Designer: Xiaofeng Li Designer: Junjie Li Designer: Lingjing He
परियोजना का नाम: Guangzhou Peace World Plaza
परियोजना का ग्राहक: Muchuan Xu


Guangzhou Peace World Plaza IMG #2
Guangzhou Peace World Plaza IMG #3
Guangzhou Peace World Plaza IMG #4
Guangzhou Peace World Plaza IMG #5
Guangzhou Peace World Plaza IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें