चाओ जेंग की अद्वितीय डिजाइन: "काला और सफेद तर्कवाद"

एक आवासीय घर की अद्वितीय और प्रेरणादायक डिजाइन

चाओ जेंग, एक प्रतिभाशाली डिजाइनर, ने चीनी संस्कृति और दर्शन के आधार पर "काला और सफेद तर्कवाद" नामक एक अद्वितीय आवासीय घर की डिजाइन प्रस्तुत की है।

चाओ जेंग की यह डिजाइन प्रोजेक्ट, वर्ग और वृत्त, चीनी दर्शन के सबसे मौलिक ज्यामितीय आकृतियों के आधार पर तैयार की गई है। यह चीनी संस्कृति और दर्शन की हजारों साल पुरानी परंपरा को प्रतिबिंबित करता है। इस डिजाइन में, वर्ग और वृत्त को अंतरिक्ष डिजाइन में लागू करने के लिए शुद्ध डिजाइन तकनीकों का उपयोग किया गया है।

इस प्रोजेक्ट में, प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग लोगों को प्रकृति के साथ संवाद स्थापित करने का एक प्रत्यक्ष माध्यम है। यह न केवल अंतरिक्ष कला की सम्पूर्ण अभिव्यक्ति है, बल्कि यह लोगों की भावनात्मक अनुभूति की सर्वश्रेष्ठ संतुष्टि भी है। डिजाइनर ने प्राकृतिक प्रकाश को डिजाइन में कुशलतापूर्वक लागू किया है, और एक अत्यंत कोमल कथन तकनीक के साथ दर्शकों का उपचार किया है।

इस प्रोजेक्ट के मुख्य सामग्री स्लेट, पत्थर और कलात्मक लैकर हैं। यह प्रोजेक्ट कुल 1400 वर्ग मीटर का कवर करता है। इस प्रोजेक्ट के डिजाइन टैग्स में इंटीरियर, आवासीय, सुरुचिपूर्ण, प्राकृतिक, आरामदायक, सतत, गर्म, सूक्ष्म, आधुनिक शामिल हैं।

इस डिजाइन की टीम में मुख्य डिजाइनर चाओ जेंग शामिल थे। इस प्रोजेक्ट की शुरुआत अप्रैल 2020 में क्वांज़ो में हुई थी और यह अक्टूबर 2022 में क्वांज़ो में समाप्त हुई।

डिजाइन का उद्देश्य न तो अंतरिक्ष है, और न ही जीवन। डिजाइन का उद्देश्य लोगों की मदद करना है अंतरिक्ष और जीवन को स्पष्ट करने में। यह कभी भी एकल "घोंसला" संबंध नहीं होता, बल्कि एक शक्ति होती है जो अंदर से बढ़ती है, बाहर की ओर घुसती है और एक-दूसरे के साथ उलझती है। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि वास्तुकला के कार्यों की विविधता और व्यक्तित्व की पीछा करते हुए, प्रकृति और लोगों के समन्वित और सतत विकास की वास्तुकला डिजाइन हो।

सीढ़ियों का आकार फसल के चेहरे पर प्रकाश का विस्तार है, प्राकृतिक प्रकाश को अंदर घुसने का काम करता है, सामग्री की बनावट को मजबूत करता है, अंतरिक्ष की समृद्धता और नवीनता को दर्शाता है। अंतरिक्ष में जीवन और प्रकाश भरा हुआ है। लगातार वॉल्ट्स एक ही शैली में बार-बार दिखाई देते हैं, अंतरिक्ष की वक्रीय कला की अभिव्यक्ति का निर्माण करते हैं।

अंतरिक्ष पर्यावरण डिजाइन में सजावटी तत्वों के सतत उपयोग को आधुनिक लोकप्रिय डिजाइन की आवाज़ बनाने का प्रयास किया गया है। प्रकृति वास्तुकला मानव के मैक्रो दृष्टिकोण के तहत, डिजाइनरों ने जैविक वास्तुकला की अवधारणा को एकीकृत किया है, वास्तुकला के शारीरिक पर्यावरण की उपयुक्तता और स्वास्थ्य पर ध्यान दिया है, जैसे कि हवा, प्रकाश, गर्मी, ध्वनि और पानी और माइक्रोक्लाइमेट, और मानव, वास्तुकला और प्रकृति के अंतर्क्रिया और सहजीवन की खोज की।

इस डिजाइन की छवियों का कॉपीराइट ए क्वी, 2022 को सौंपा गया है। इस डिजाइन को 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, ये एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्यचकिति, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Chao Zheng
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer A Qi, Black and White Dialectics, 2022. Image #2: Photographer A Qi, Black and White Dialectics, 2022. Image #3: Photographer A Qi, Black and White Dialectics, 2022. Image #4: Photographer A Qi, Black and White Dialectics, 2022. Image #5: Photographer A Qi, Black and White Dialectics, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Chief Designer: Zheng Chao
परियोजना का नाम: Black and White Dialectics
परियोजना का ग्राहक: Chao Zheng


Black and White Dialectics IMG #2
Black and White Dialectics IMG #3
Black and White Dialectics IMG #4
Black and White Dialectics IMG #5
Black and White Dialectics IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें