जापानी सौंदर्यशास्त्र की आधुनिक व्याख्या: लूपिंग फ्लावर

नी जिए गुओ द्वारा डिजाइन किया गया इकेबाना सांस्कृतिक स्थल

जापानी परंपरा और आधुनिकता का संगम

जब कला और स्थापत्य की बात आती है, तो जापानी डिजाइन की बारीकियां अक्सर हमें अपनी सादगी और सूक्ष्मता के साथ मोहित कर देती हैं। नी जिए गुओ द्वारा डिजाइन किया गया 'लूपिंग फ्लावर' इसी जापानी सौंदर्यशास्त्र की आधुनिक व्याख्या है। इस डिजाइन में जापानी वास्तुकला के तत्वों को नवीन भाषा में परिवर्तित करते हुए, संरचना और समकालीन सौंदर्यशास्त्र के बीच के संबंध की खोज की गई है।

फ़ुज़ौ शहर, फ़ुजियान प्रांत में स्थित यह कला स्थल लगभग 105 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में फैला है। मालिक की इच्छा है कि यह स्थान नियमित रूप से प्रयोगात्मक कला प्रदर्शनियों के आयोजन के लिए उपयोग में आए। इसके अलावा, यह स्थान फूलों के प्रदर्शन कक्षा के बाहर ध्यान केंद्रित करने और आदान-प्रदान के लिए भी है।

इस स्थान की विशेषता इसकी अनूठी डिजाइन और तकनीकी विशेषताओं में निहित है। इसकी योजना के संगठन में, इमारत के बाहरी हिस्से में अर्ध-उच्च पत्थर की दीवारों का उपयोग किया गया है और बजरी को संक्रमण बिंदु के रूप में लिया गया है। इसके अलावा, नमी से बचाने के लिए जमीन को तीन स्तरों पर उठाया गया है और चारकोल को नमी कम करने के लिए रखा गया है।

इस डिजाइन की अन्य विशेषताओं में इसके इंटरैक्शन और स्थान का उपयोग शामिल है। फूलों के कमरे में प्रवेश करने की अनुष्ठानिकता को बढ़ाने के लिए, प्रवेश द्वार को विशेष बनाया गया है, जिससे इमारत में प्रवेश करने का समय बढ़ता है और आगंतुक वातावरण में डूब सकते हैं।

इस परियोजना की शुरुआत अगस्त 2022 में हुई थी और दिसंबर 2022 में चीन में समाप्त हुई। इसके डिजाइन शोध में जापानी शैली के घर के फ्रेम की परंपरागत गणना के बाद दरवाजे के अनुपात को प्राप्त किया गया है। इस डिजाइन को 2024 में 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्सहिबिशन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज से सम्मानित किया गया है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: NI JIE GUO
छवि के श्रेय: BLANKSPACE
परियोजना टीम के सदस्य: NI JIE GUO
परियोजना का नाम: Looping Flower
परियोजना का ग्राहक: Blankspace


Looping  Flower IMG #2
Looping  Flower IMG #3
Looping  Flower IMG #4
Looping  Flower IMG #5
Looping  Flower IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें