अद्वितीय और प्रकाशमयी अपार्टमेंट पुनर्निर्माण: "ल्यूमिनस मिनिमल"

डिजाइनर इवाना लुकोविक का नवाचार

इवाना लुकोविक ने अथेन्स के दक्षिणी उपनगर में स्थित एक अपार्टमेंट के पुनर्निर्माण को अपनी अद्वितीय और प्रकाशमयी डिजाइन "ल्यूमिनस मिनिमल" के माध्यम से बदल दिया है।

इस 150 मीटर वर्ग के अपार्टमेंट का स्थान इमारत के तीसरे तल और छत पर है। सीमित बजट के पुनर्निर्माण ने मौजूदा स्थिति को एक विशेष, स्वप्नमयी घरेलू क्षेत्र में परिवर्तित कर दिया है। प्रक्रिया के दौरान मुख्य लक्ष्य यह था कि दिए गए स्थिति की मुख्य संभावना - प्राकृतिक प्रकाश से भरी हुई जगह को बढ़ावा देना। इसे सभी तीन बाथरूम में खिड़की के खुलने के आकार को बढ़ाकर हासिल किया गया, साथ ही बाहरी हरियाली के साथ दृश्य संपर्क स्थापित किया। पहले से परिभाषित स्थानों की थोड़ी सी संशोधन की आवश्यकता थी ताकि विभाजनों के अतिरिक्त विध्वंस से बचा जा सके।

पर्यावरणीय लाभ को 150 मीटर वर्ग के मौजूदा स्थान को बेहतर बनाकर हासिल किया गया था, बजाय इसके कि एक नए में जाएं। लार्च वुड और लैक्वर्ड MDF में बने उपकरण विशेष रूप से इस स्थान के लिए डिजाइन किए गए थे और स्थानीय बढ़ई के साथ सहयोग में उत्पादित किए गए थे, इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को योगदान मिला। सामुदायिक स्थान में बहु-उद्देशीय इकाई को कवर करने के लिए टेराज़ो को एक कार्यशाला में साकार किया गया था और साइट पर लाया गया था। सीमेंट मोर्टार ने मौजूदा पत्थर और सिरेमिक टाइल्स फ्लोर्स को कवर किया, इस प्रकार बाहरी और अंदर के क्षेत्र को एकीकृत करते हुए। सामग्री निर्णय के संदर्भ में मानदंड यह था कि प्राकृतिक प्रकाश प्रभावों के लिए सर्वश्रेष्ठ कैनवास का चयन करें।

150 मीटर वर्ग के आवास के दो स्तरों को पुनर्निर्मित मौजूदा सीढ़ी द्वारा जोड़ा गया है। खिड़की के खुलने के आकार को सभी तीन बाथरूम में बढ़ाकर स्थान को दृश्यता में बढ़ाया गया है, साथ ही कस्टम बने सीमेंट मोर्टार में उन्हें कवर करके बाहरी और अंदरी तल की सतहों को एकीकृत किया गया है। आठ स्थितियों में नई खिड़कियाँ लगाई गई हैं, जो दोहरी कांच और ऊर्जा कुशल हैं। सभी विद्युत और प्लंबिंग सुविधाएं बदल दी गई हैं। उच्च तकनीकी और सौंदर्यजनक मूल्यों के रेडिएटर्स के साथ हीट पंप प्रणाली को हीटिंग के लिए पेश किया गया था, इससे पुनर्निर्मित अपार्टमेंट की पर्यावरणीय गुणवत्ता में सुधार हुआ।

इस डिजाइन को अद्वितीयता और मौलिकता की प्राथमिकता दी गई है। यह जीवनशैली से संबंधित कला, स्थापत्य, डिजाइन, नवाचार, और प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करता है। दावों का समर्थन करने के लिए उद्धरण, तथ्य, या सांख्यिकी शामिल किए गए हैं।

इस डिजाइन को 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड में आयरन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया के योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Ivana Lukovic
छवि के श्रेय: Image#1: Photographer Athina Souli, View towards communal space, 2021. Image#2: Photographer Athina Souli, View towards fireplace area, 2021. Image#3: Photographer Athina Souli, View towards two newly created parallel axes, 2021. Image#4: Photographer Athina Souli, View towards five-meter-long multi-purpose unit and newly created study area, 2021. Image#5: Photographer Athina Souli, View towards communal space from the master bathroom, 2021. Video and montage: Athina Souli and Vangelis Michelidakis, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Ivana Lukovic Alexandra Arampatzi Kostas Geranios
परियोजना का नाम: Luminous Minimal
परियोजना का ग्राहक: Ivana Lukovic


Luminous Minimal IMG #2
Luminous Minimal IMG #3
Luminous Minimal IMG #4
Luminous Minimal IMG #5
Luminous Minimal IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें