हनौता: आधुनिकता और परंपरा का संगम

विलासिता की नई परिभाषा गढ़ता एक आवासीय डिजाइन

शास्त्रीय शैली की आधुनिक व्याख्या करता हनौता

जब एक ग्राहक शास्त्रीय शैली को अपने उच्च श्रेणी के घर में लाने की इच्छा रखता है, तो डिजाइनर के लिए यह एक चुनौती बन जाती है। विशेष रूप से जब वह घर एक उच्च तले पर स्थित हो और उसकी खिड़कियों से पार्क का मनोरम दृश्य दिखाई देता हो। वाईपी इंटीरियर डिजाइन ने इस चुनौती को स्वीकार किया और 'हनौता' नामक परियोजना के माध्यम से एक नव-शास्त्रीय शैली को सामने लाया, जो कि आधुनिकता के साथ मिलकर एक सरलीकृत रेखा प्रस्तुत करती है।

इस डिजाइन में विशेषता यह है कि यह एक खुली योजना को अपनाता है, जहां प्रत्येक क्षेत्र की सीमा फर्नीचर द्वारा निर्धारित की जाती है। एक टीवी दीवार अध्ययन कक्ष और लिविंग रूम के बीच में खड़ी है, जबकि दोनों तरफ की खुली डिजाइन से निरंतरता की धुरी बनाई गई है। एकीकृत स्थान में बड़ी फर्श से छत तक की खिड़कियां बाहरी दृश्य को कमरे में विस्तारित करती हैं।

डिजाइन की तकनीकी विशेषताओं में वॉलपेपर, लकड़ी के लूवर्स, पत्थर के पैटर्न वाली टाइलें, हेरिंगबोन लकड़ी की फ्लोरिंग आदि शामिल हैं। फर्श से छत तक की खिड़कियों से प्राकृतिक प्रकाश अंदर आता है, और वॉलपेपर शालीनता को दर्शाता है। डिजाइनर ने पत्थर के पैटर्न वाली टाइलों का उपयोग करके आधुनिक शास्त्रीय शैली में गलियारे की फ्लोरिंग को पेव किया है।

इस परियोजना का स्थान ताइवान में है और दिसंबर 2022 में पूरा हुआ। डिजाइनर ने ग्राहक की मांगों के अनुसार एक शुद्ध और शालीन आधुनिक शास्त्रीय शैली को दिया है। लाइट टोन की मदद से बाहरी हरियाली को विस्तारित किया गया है। रंगीन वॉलपेपर एक आकर्षक बिंदु के रूप में काम करता है।

डिजाइन की चुनौतियों में से एक थी कि यह अपार्टमेंट केवल दो लोगों के लिए सेवा प्रदान करता है। डिजाइनर ने 198.3 वर्ग मीटर के बड़े स्थान को ग्राहक की मांगों के अनुसार फिर से योजना बनाई। दो अपार्टमेंटों के जुड़े होने के कारण, फोयर से मास्टर बेडरूम और लिविंग रूम तक का संक्रमण क्षेत्र आदर्श नहीं था।

वाईपी इंटीरियर डिजाइन के इस डिजाइन को 2024 में ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में आयरन श्रेणी में सम्मानित किया गया है। आयरन ए' डिजाइन अवार्ड पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करने वाले, अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवीन सृजनों को दिया जाता है। यह उन डिजाइनों को मान्यता देता है जो उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करते हैं, और जो पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, जिससे एक बेहतर दुनिया का निर्माण होता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: YP Interior Design
छवि के श्रेय: YP Interior Design
परियोजना टीम के सदस्य: YP Interior Design
परियोजना का नाम: Hanauta
परियोजना का ग्राहक: YP Interior Design


Hanauta IMG #2
Hanauta IMG #3
Hanauta IMG #4
Hanauta IMG #5
Hanauta IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें