रिपल: एक संवेदनशील स्थापत्य अवधारणा

चुन-वेई वांग की नवीनता से भरपूर डिजाइन

एक नए घर की नींव पर आधारित, रिपल एक विस्तारित परिवार के लिए एक संगठित स्थान प्रदान करता है।

डिजाइनर चुन-वेई वांग ने 'रिपल' नामक इस परियोजना के माध्यम से एक अनूठी स्थापत्य अवधारणा को साकार किया है। इस डिजाइन में, प्रत्येक परिवार के सदस्य की निर्भरता और अंतरिक्ष की इच्छा को जोड़ते हुए, एक सामंजस्यपूर्ण स्थान का निर्माण किया गया है। 'रिपल' की अवधारणा को केंद्र में रखते हुए, जैसे कि पानी की एक बूंद लिविंग रूम से सभी क्षेत्रों में फैलती है, ताकि प्रत्येक सदस्य सामंजस्यपूर्ण वृत्तों में जीवन और विकास कर सके।

रिपल जैसी वक्रताएँ इस डिजाइन की विशेषता हैं। डिजाइन टीम ने इंटीरियर में पानी की रिपल्स के प्रसारण प्रभाव को व्यक्त किया है। दीवारों पर वक्रताएँ एक समान अनुपात में दृश्य रिपल-जैसे प्रभाव बनाती हैं, जिससे घर के लिए एक अनन्य वातावरण का निर्माण होता है।

इस परियोजना में प्राकृतिक सामग्रियों का आधार लिया गया है। उनके प्राकृतिक रंग और बनावट अंतिम आराम अनुभव प्रदान करते हैं। इंटीरियर में प्राकृतिक सॉलिड वुड का बहुत उपयोग किया गया है, जिसमें एक कस्टम-मेड चार-मीटर-लंबी सॉलिड वुड टेबल शामिल है जो पारिवारिक बंधन को मजबूत करती है।

स्थल 545.4 वर्ग मीटर नई पाँच-मंजिला इमारत है। प्रत्येक मंजिल काफी बड़ी है, इसलिए डिजाइन टीम ने स्थान योजना में आराम पर जोर दिया है। मास्टर बेडरूम में एक स्टडी और एक छोटा लिविंग रूम है, और सामाजिक और निजी क्षेत्रों के बीच बेहतर संक्रमण की अनुमति देने के लिए एक स्लाइडिंग दरवाजा स्थापित किया गया है।

डिजाइन टीम ने समग्र परिसंचरण की योजना अच्छी तरह से बनाई है, विशेषकर सामाजिक क्षेत्र के लिए। खुली योजना क्लाइंट के परिवार को सार्वजनिक स्थान में अधिक समय बिताने और यहां तक कि आगंतुकों को साझा स्थान की आराम और सुविधा का अनुभव करने की अनुमति देती है।

सितंबर 2021 में ताइवान में इस परियोजना का समापन हुआ। डिजाइन टीम ने विभिन्न कोणों से दीवार पर रिपल्स की वक्रताओं को व्यवस्थित किया, जिसमें तिरछे कट, ऊपरी दृश्य, और प्रोफाइल शामिल हैं। विभिन्न वक्रताएँ क्षेत्रों को जोड़ने में एक महत्वपूर्ण भूमिका बन जाती हैं, जिससे समग्र तरलता बढ़ती है और आम सहमति को और अधिक एकीकृत किया जा सकता है।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड में आयरन से सम्मानित किया गया। आयरन 'ए' डिजाइन अवार्ड: यह पुरस्कार उन अच्छी तरह से डिजाइन की गई, व्यावहारिक, और नवीन सृजनों को दिया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं का योगदान देते हैं, जिससे एक बेहतर दुनिया का निर्माण होता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: CHUN-WEI WANG
छवि के श्रेय: Homu Design Studio
परियोजना टीम के सदस्य: Chun-Wei Wang
परियोजना का नाम: Ripple
परियोजना का ग्राहक: Hōmu Design Studio


Ripple IMG #2
Ripple IMG #3
Ripple IMG #4
Ripple IMG #5
Ripple IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें