ज़ेन आधारित विला: रुई फू द्वारा गुओक़िआंग फेंग और यान चेन

बीजिंग के आवासी इलाके में एक शांत और सुविधाजनक परिवारिक स्थान

गुओक़िआंग फेंग और यान चेन द्वारा डिज़ाइन किया गया यह विला, ज़ेन की अवधारणाओं से प्रेरित है, जो सभी दृश्यमान और स्पर्शनीय पदार्थों को और अदृश्य आध्यात्मिक दुनिया को दर्शाती है।

बीजिंग के आवासी इलाके में स्थित यह विला, ज़ेन की अवधारणाओं से प्रेरित है, जो सभी दृश्यमान और स्पर्शनीय पदार्थों को और अदृश्य आध्यात्मिक दुनिया को दर्शाती है। डिज़ाइनर ने अपनी स्थिर डिज़ाइन अवधारणा 'Do Not Overdo' का पालन करते हुए, सबसे संक्षिप्त तकनीक का उपयोग किया, जटिल सजावटों को त्यागा, और एक शांत और आरामदायक परिवारिक स्थान बनाया, जिससे लोगों को अधिक आध्यात्मिक पोषण प्राप्त हो सके।

डिज़ाइनर ने स्थान की धारावाहिकता का निर्माण करने पर ध्यान केंद्रित किया, स्थानों और मंजिलों के बीच की बाधाओं को खोलकर, यातायात प्रवाह और स्थानिक भेदन की सहायता की। विला मूल रूप से U-आकारी लेआउट में था, और यातायात प्रवाह लोगों की जीवन आदतों के अनुरूप नहीं था, इसलिए उन्होंने प्रवेश स्थल पर U-आकार के टिप्स को जोड़ने के लिए एक गलियारा जोड़ा, जो एक फोयर के रूप में काम करता है, स्थान को विस्तारित करता है। एक नई सीढ़ी भी जोड़ी गई, जो वर्गाकार मंजिल लेआउट के विकर्णों पर स्थित है, जो मंजिलों के बीच के लंबवत यातायात में मदद करती है।

आंतरिक भाग में सफेद टोन का उपयोग किया गया है, और सामान्य रूप से सजावटी तकनीकों जैसे कि स्कर्टिंग और एंड मोल्ड्स को हटा दिया गया है, बजाय इसके दीवार के कोने सभी कर्व्स में बनाए गए हैं। डिज़ाइनर इसे प्राकृतिक संक्रमण कहते हैं, जो स्थानिक विभाजन की भावना को समाप्त करता है। प्राकृतिक स्थानिक प्रवाह को प्राप्त करने के लिए, उन्होंने इटालियन सफेद राल पेंट का उपयोग किया, जो फर्श, दीवार और छत सतह के लिए सजावटी समापन है, जिसने सीमाओं को हटाने की डिज़ाइन अवधारणा को पूरी तरह से साकार किया।

विला का कुल क्षेत्र 1,600 वर्ग मीटर है और इसमें चार मंजिलें हैं। पिछवाड़े का बगीचा 700 वर्ग मीटर का है।

इस विला का डिज़ाइन ज़ेन की अवधारणाओं के रूप और शून्यता से प्रेरित है। डिज़ाइन ने सरल रेखाओं और रंगों का उपयोग करके एक घर का स्थान बिना किसी जटिलता के बनाया है। कुछ विवरण इस गुणवत्ता को उभारते हैं, जैसे कि दीवारों, फर्श और स्तंभों के सूक्ष्म वक्रित कोने, इटालियन फर्नीचर और लैंप, और स्थानीय कला कृतियाँ। डिज़ाइनरों ने एक शांत और आरामदायक परिवारिक स्थान बनाया है, जिससे लोगों को अधिक आध्यात्मिक पोषण प्राप्त हो सके।

यह डिज़ाइन 2021 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिज़ाइन पुरस्कार में लोहे का पुरस्कार प्राप्त करने वाली है। लोहे का A' डिज़ाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Guoqiang Feng and Yan Chen
छवि के श्रेय: All images by Feng and Chen Partners Design Shanghai.
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Yan Chen Graphic designer: Yicheng Feng
परियोजना का नाम: Rui Fu
परियोजना का ग्राहक: Guoqiang Feng and Yan Chen


Rui Fu IMG #2
Rui Fu IMG #3
Rui Fu IMG #4
Rui Fu IMG #5
Rui Fu IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें