दिल से लक्जरी: काओ शीह चीएह का रिजिडेंसियल डिजाइन

परिवार के सहयोग के लिए ज्यादा खुला स्थान बनाने का एक अद्वितीय दृष्टिकोण

एक जोड़ी और उनकी दो बड़ी बेटियों के निवास के लिए यह डिजाइन किया गया है, और दिल से लक्जरी का उद्देश्य परिवार के सदस्यों के सहयोग के लिए अधिक स्थान मुक्त करना है।

काओ शीह चीएह के द्वारा डिजाइन किए गए इस आवासीय डिजाइन की प्रमुख अवधारणा "दिल से लक्जरी" है। इस डिजाइन में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों को पुनर्विन्यासित किया गया है, जिसमें संपत्ति के वर्गफुट का अधिकारी आधा सार्वजनिक स्थान के लिए निर्धारित किया गया है और उन क्षेत्रों को जोड़ा गया है जिनका परिवार द्वारा सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

इस डिजाइन की अद्वितीयता इसमें है कि यह परिवार के सदस्यों के सहयोग के लिए अधिक स्थान मुक्त करने का लक्ष्य रखता है। सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के अनुपात और स्थानों को पुनर्विन्यास्त करके, एक बौद्ध पूजा क्षेत्र को ऐसा केंद्रीय बिंदु बनाया गया है जो अधिकतम प्रकाश स्रोत प्राप्त करता है और शांतिपूर्ण ऊर्जा उत्सर्जित करता है। फर्नीचर और सजावट को कलात्मक रूप से विन्यासित किया गया है ताकि स्थान को एक शांगरीला-जैसा वातावरण मिल सके।

यह डिजाइन उत्कृष्ट प्रकाशन और हवा संचार को प्राप्त करने में सक्षम है, जो पूरी तरह से खुले बौद्ध पूजा क्षेत्र, ग्रिल दीवारों के साथ अध्ययन कक्ष, आपस में जुड़े हुए रहने और भोजन कक्ष को जोड़कर, जो पीछे के बालकनी और रसोई के साथ जुड़े हुए हैं। प्रवेश मार्ग और रसोई का प्रवेश एक दोहरी आर्क ग्रे दीवार का उपयोग करके संगठित किया गया है, जो एक गुफा की छवि को उत्पन्न करता है, जिससे रहने और भोजन कक्ष को अधिक स्वतंत्रता मिलती है, जबकि विकर्ण बीम्स और स्तंभ स्टोरेज स्थान और छत के साथ मुलायम वक्रों में एकीकृत किए जाते हैं। पूजा क्षेत्र का उन्नत डिजाइन एक पवित्रता और स्वतंत्रता का वातावरण उत्पन्न करता है। सार्वजनिक क्षेत्रों में, अंधेरे लकड़ी के चलने का मार्ग, जो एक बहती हुई नदी का प्रतीक है, रहने और भोजन कक्ष के बीच विभाजन को निर्धारित करता है, जबकि निजी बेडरूम के दरवाजों की ओर ले जाता है।

दिल से लक्जरी, एक अन्य दुनिया की स्वर्ग की ओर चलने के रूप में, यह कुछ है जिसे कई लोग प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं। जटिल डिजाइन और शानदार फर्नीचर को छोड़कर, डिजाइनर प्राकृतिक तत्वों जैसे कि प्रकाश और हवा को डिजाइन की शुरुआती बिंदु के रूप में चुनते हैं। अंधेरे से प्रकाश की ओर एक प्रवाह के माध्यम से, एक अनुभव बनाया गया है जो साधारण दुनिया से एक शांगरीला-जैसे स्वर्ग की ओर यात्रा करने के समान है, जबकि साथ ही प्रकाशन और हवा संचार के व्यावहारिक मुद्दों को भी संबोधित किया गया है। प्रवेश मार्ग को एक मंद रोशनी वाली सुरंग के रूप में दर्शाया गया है, जो एक ग्रे आर्क के माध्यम से जाता है, जो एक गुफा का प्रतिनिधित्व करता है, फिर प्रवाह एक सार्वजनिक क्षेत्र की ओर ले जाता है, जो खुला होता है और प्राकृतिक प्रकाश से भरा होता है। काले, सफेद, और ग्रे रंग, साथ ही लकड़ी के बनावट, का उपयोग वन, दूर के पहाड़, और बहती हुई नदियों की छवि को छतों, फर्शों, और दीवारों में एकीकृत करने के लिए किया गया है, ताकि यहां के निवासी एक शांत अनुभव का आनंद ले सकें एक गर्म, सरल वातावरण में।

इस डिजाइन को 2023 में A' इंटीरियर स्थल, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों पर प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचारिता की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार का योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: KAO SHIH CHIEH
छवि के श्रेय: KAO SHIH CHIEH
परियोजना टीम के सदस्य: KAO SHIH CHIEH
परियोजना का नाम: Luxury Mindset
परियोजना का ग्राहक: KAO SHIH CHIEH


Luxury Mindset IMG #2
Luxury Mindset IMG #3
Luxury Mindset IMG #4
Luxury Mindset IMG #5
Luxury Mindset IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें