पेंटहाउस में बंगलो की भव्यता

विशाखा शाह द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय निवासीय घर

गुजराती परिवार से आने वाले ग्राहक की आवश्यकता थी कि उनका घर उनकी जीवनशैली और जीने के तरीके को प्रतिबिंबित करे। इस घर की सबसे पहली चीज जो आपकी नजरों में आती है, वह है पिचवाई कला जो पूरी दीवार को ढकती है, उसके बाद एक आकर्षक लकड़ी का झूला, ये स्थानीय तत्व गुजराती संस्कृति की सार्वभौमता के साथ ही इसे आधुनिक बनाते हैं।

यह घर शहरी जीवन के शोर-शराबे के बीच आपको ऐसा महसूस कराता है, मानो आप वास्तव में एक शांत और सुखद स्थल पर हैं। इस घर की डिजाइन में प्राकृतिक बनावट और रंगों का विशेष उपयोग किया गया है, जिसमें पीटी हुई कॉपर, पारंपरिक कपड़े, पॉलिश्ड और अनपॉलिश्ड कोटा, नंगी ईंट और कंक्रीट शामिल हैं। घर में जीवन्तता और आरामदायक अनुभूति का एहसास होता है, यहाँ-वहाँ उदासीन टोन की झलक मिलती है।

इस घर की विशेषता यह है कि इसमें प्राकृतिक और स्थानीय सामग्री का उपयोग किया गया है, जैसे कि नंगी ईंट, पीटी हुई कॉपर, कच्चे दिखने वाले स्टील, प्राकृतिक लकड़ी आदि। इन सभी को पूरी तरह से मिलाने के लिए हमने पास्तेल से तेज रंगों का उपयोग किया है, पारंपरिक कपड़े पूरे घर में उपयोग किए गए हैं। यह एक अंतर्दृष्टि वाला घर है। सौंदर्य के साथ-साथ, पूरे घर में प्रकाश और छाया दिन और वर्ष के दौरान विभिन्न नाटकीय प्रभाव बनाते हैं। पूरी तरह से क्रॉस वेंटिलेशन सुनिश्चित की गई है, जिससे घर हमेशा हवादार रहता है।

यह प्रोजेक्ट 2019 में पुणे, भारत में शुरू हुआ था और यह अक्टूबर 2020 में महामारी की चुनौती को सफलतापूर्वक सामना करते हुए समाप्त हुआ। इस पेंटहाउस की विशेषता यह है कि इसके अन्य मंजिलों की डिजाइन पहले से तय थी, इसलिए हमने संरचनात्मक डिजाइनर का सम्मान करते हुए किसी भी संरचनात्मक परिवर्तन का प्रयास नहीं किया, फिर भी पूर्वी पक्ष की फिन, तीन गुणा ऊचाई वाले केंद्रीय क्षेत्र, स्काईलाइट्स और सार्वजनिक क्षेत्र की अंतरिक्ष योजना जैसे रहने, भोजन, रसोई क्षेत्र को किया गया है।

यह घर आपको ऐसा महसूस कराता है, मानो आप वास्तव में शहरी जीवन के शोर-शराबे के बीच एक शांत स्थल पर हैं। इस घर की डिजाइन में प्राकृतिक बनावट और रंगों का विशेष उपयोग किया गया है, जिसमें पीटी हुई कॉपर, पारंपरिक कपड़े, पॉलिश्ड और अनपॉलिश्ड कोटा, नंगी ईंट और कंक्रीट शामिल हैं। घर में जीवन्तता और आरामदायक अनुभूति का एहसास होता है, यहाँ-वहाँ उदासीन टोन की झलक मिलती है।

इस डिजाइन को 2021 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: इसे शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्टता और नवाचार की छवि उत्कृष्ट रूप से प्रस्तुत करते हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और अद्वितीय कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, ये उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रस्तुत करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Vishakha Shah
छवि के श्रेय: Hemant Patil
परियोजना टीम के सदस्य: Civil Work - Gokhale Constructions Carpentry & false ceiling - Ramprasad Sahani Textile Designer - Anupama Kabra
परियोजना का नाम: The Grandeur of Bungalow in Penthouse
परियोजना का ग्राहक: Vishakha Shah


The Grandeur of Bungalow in Penthouse IMG #2
The Grandeur of Bungalow in Penthouse IMG #3
The Grandeur of Bungalow in Penthouse IMG #4
The Grandeur of Bungalow in Penthouse IMG #5
The Grandeur of Bungalow in Penthouse IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें