शेनयांग में एक अनूठा बारबेक्यू अनुभव

बोजुन लिउ द्वारा डिजाइन किया गया 'वन बारबेक्यू'

चीन के उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में बारबेक्यू की एक अनोखी परंपरा

चीन के उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में, बारबेक्यू का भोजन अनेक समस्याओं का समाधान माना जाता है। बारबेक्यू पर बनी कई डॉक्यूमेंट्रीज, चुआनर की एक मुट्ठी, एक गिलास शराब के साथ, साधारण और समृद्ध जीवन की खुशियाँ और आनंद इस छोटे रात्रिभोज में निहित हैं। शेनयांग में रहने वाले अधिकांश लोगों के लिए, रात को सड़क पर बारबेक्यू खाना रात्रिभोज के बाद के सबसे अच्छे समयों में से एक है। एक बोतल शराब, चुआनर की एक मुट्ठी, जीवन के सबसे अच्छे पलों को बनाती है।

शेनयांग में स्थित, 'शेन यांग बारबेक्यू' उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों का एक प्रामाणिक जिन्झोउ बारबेक्यू है। समग्र डिजाइन में, जिन्झोउ बारबेक्यू को स्थानीय सुखद जीवन के साथ संयोजित किया गया है, जिससे एक समृद्ध, स्वतंत्र और बहु-स्तरीय भोजन पर्यावरण बनता है, जिसका उद्देश्य पारंपरिक उत्तर-पूर्वी बारबेक्यू में नई जीवन शैली, युवाओं की ऊर्जा और प्रवृत्ति को हमारे सामान्य जीवन में समझने के लिए लाना है।

उद्योग शैली की मोटली और उजागर सीमेंट दीवार, उद्योग शैली की कास्ट एल्युमिनियम की पुनः काम की गई दीवार लैंप के साथ संयुक्त, असमान दीवार पर प्रकाश की विसरित परावर्तन बनाती है, जिससे स्थानीय विस्तारितता बढ़ती है और एक प्राकृतिक और अनायास "साहसिक" अनुभव बनता है। सीधी अभिव्यक्ति, अतिरिक्त चमकदार सजावट, सामग्री की प्रामाणिकता को जीवंत रूप से खेला जाता है, जो सादगी और खुरदुरापन को दर्शाता है।

इमारत मूल रूप से बाजार की दूसरी और तीसरी मंजिल थी। हालांकि, एक बारबेक्यू रेस्तरां के रूप में, पहली मंजिल की तरह शर्तें उतनी अच्छी नहीं हैं। ग्राहकों को जितना संभव हो सके आकर्षित करने के लिए, डिजाइन स्थानीय खाने की आदतों को ध्यान में रखते हुए नवीकरण में, सीढ़ी के प्रवेश द्वार को अलग से माना गया, और एक छोटी रसोई जोड़ी गई ताकि एक सड़क की खिड़की खोली जा सके और इसमें एक टेकअवे कार्य भी हो।

इस परियोजना की शुरुआत 1 अप्रैल, 2023 को चीन के शेनयांग, लियाओनिंग प्रांत में हुई और 1 मई, 2023 को शेनयांग, लियाओनिंग प्रांत में समाप्त हुई।

"चुआनर की कहानी" नामक कार्यक्रम में उल्लेख किया गया था कि बिना साधारण दिनचर्या के, जीवन एक अकेली यात्रा है। डिजाइनर के लिए, हर डिजाइन अंतरिक्ष के साथ बादलों की भटकन है। साधारण शहर में विश्राम और भोजन की जगह बनाना, स्वादिष्ट और लजीज बारबेक्यू को स्पेससीन्स के साथ मिलाकर उपभोक्ताओं के लिए एक पूर्ण और स्पष्ट भावनात्मक अनुभव बनाना है।

दूसरी और तीसरी मंजिल की कम ऊंचाई की दुविधा के आधार पर, डिजाइन ने तीसरी मंजिल की स्लैब के कुछ हिस्से को बलिदान किया और पायलटिस डिजाइन किया ताकि अधिक प्रकाश अंदर आ सके, जिससे समग्र स्थान अधिक खुला और पारदर्शी हो, और ऊपरी और निचली मंजिलों के बीच की त्रिआयामी स्थान और संबंध को बढ़ाया जा सके। साथ ही, स्थान का अधिकतम उपयोग करने के लिए, डिजाइन ने दूसरी मंजिल पर रसोई के संचलन की व्यवस्था को फिर से समायोजित किया।

स्थानीय संस्कृति और स्थानिक व्यवस्था के दृष्टिकोण से शुरू करते हुए, परियोजना पारंपरिक उत्तर-पूर्वी बारबेक्यू संस्कृति और स्थान के बीच संबंधों का उपयोग करती है, और पूर्व से पश्चिम तक संकीर्ण स्थान और उत्तर से दक्षिण तक लंबे मार्ग के साथ तर्कसंगत रूप से पैटर्न बनाती है, प्रकाश और प्रकृति के निर्माण को पेश करती है, और शहर की जटिलता में स्वतंत्रता का एक पल का आनंद लेती है। उत्तर-पूर्वी बीबीक्यू की सांस्कृतिक अभिव्यक्ति और अनूठे भोजन अनुभव को डिजाइन के माध्यम से पुनर्निर्माण करना डिजाइन का मूल है, और ब्रांड का मूल इरादा भी है।

फोटोग्राफर टोपिया, जुलाई 2023 के लिए छवि सामग्री के बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट क्रेडिट।

यह डिजाइन 2024 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में सिल्वर प्राप्त कर चुका है। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष-स्तरीय, रचनात्मक और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार को दर्शाते हैं। ये डिजाइन, जिनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, उत्कृष्टता के एक उल्लेखनीय स्तर को प्रस्तुत करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और आश्चर्य का परिचय देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Bojun Liu
छवि के श्रेय: Photographer Topia, July 2023.
परियोजना टीम के सदस्य: Bojun Liu
परियोजना का नाम: One Barbecue
परियोजना का ग्राहक: Ton Song Ch Design


One Barbecue IMG #2
One Barbecue IMG #3
One Barbecue IMG #4
One Barbecue IMG #5
One Barbecue IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें